नई दिल्ली. इन दिनों लोगों के निजी डेटा की सुरक्षा को लेकर आधार कार्ड पर सवाल उठाए जा रहे हैं. वहीं माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स द्वारा सीएनबीसी टीवी18 की पत्रकार शिरीन भान को दिए गए एतक इंटरव्यू में उन्होंने आधार के सभी सकारात्मक पहलू गिनाए हैं और कहा है कि इससे सरकारी योजनाओं का लाभ उठा रहे फर्जी लोगों की पहचान की जा सकती है. उन्होंने कहा कि यह केवल पहचान का एक जरिया भर है. बता दें कि बिल गेट्स आधार के बड़े समर्थक हैं.

शिरीन भान ने गेट्स से पूछा था कि भारत और दुनिया में डेटा को लेकर बहस छिड़ी हुई है. वहीं आप हमेशा से आधार के पक्षधर रहे हैं. आपको क्या लगता है क्या प्रत्येक नागरिक के लिए हर सेवा के लिए इसे अनिवार्य किया जाना चाहिए. क्योंकि आधार की कल्पना सरकारी सब्सिडी में होने वाली लीकेज को रोकने के लिए की गई थी. इस संदर्भ में सवाल उठता है कि मामला जब कोर्ट में है तो क्या आधार को सभी सेवाओं से जोड़ना सही है?

इसपर बिल गेट्स ने कहा कि ‘आधार लोगों को चीजों तक पहुंचने से रोकता है जो आपको नहीं करना चाहिए, जैसे कि ऐसे हेल्थ रिकॉर्ड तक आपकी पहुंच न हो जिन तक आपकी पहुंच नहीं होनी चाहिए. तो आधार मूल रुप से पहचान के लिए है, इसलिए अगर किसी को लगता है कि आधार निजता के लिए समस्या है तो यह बहुत गलत है.’ इसके अलावा गेट्स ने कहा कि निजता का मुद्दा एप्लिकेशन के बारे में है. अगर आप टैक्स भरने और अपने लाभ के लिए आधार का इस्तेमाल कर रहे हैं उस जानकारी तक किसकी पहुंच है. विचार यह है कि आपके पास एक पहचान है- वह केवल कुछ दार्शनिक चीजों में है- ये 12 अंकों का नंबर है.’

दिल्ली के मोतीनगर में कांवड़ यात्रा के दौरान कार तोड़फोड़ में गिरफ्तार कांवड़िया इलाके का नामी चोर निकला

अब DigiLocker में लेकर चलें ड्राइविंग लाइसेंस और RC, जानिए क्या है ये और कैसे करेगा काम