पटना. Bihar Rains Patna Flood Photo Videos: उत्तर भारत के यूपी और बिहार राज्य में लगातार हो रही बारिश लोगों पर कहर बनकर टूटी है. जानकारी के मुताबिक बिहार में आई जलप्रलय के कारण 29 लोगों की मौत हो चुकी है, तो वहीं यूपी में भी 100 लोगों से ज्यादा लोग इस बाढ़ में अपनी जान गंवा चुके हैं. राजधानी पटना में ज्यादातर सड़कें और चौराहे पानी में डूब गए हैं. अस्पतालों, घरों में तक पानी घुस गया है, जिससे लोगों को काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है. एनडीआरफ की 19 टीमें पटना में तैनात की गई हैं. टीमें पटना को 6 भागों में बांटकर रेस्क्यू ऑपरेशन चला रही हैं.

बाढ़ के हालात को देखते हुए बिहार के 14 जिलों में प्रशासन की ओर से आज रेड अलर्ट जारी किया गया है. इनमें पटना, भागलपुर, बेगुसराय, अररिया, किशनगंज, बांका, सहरसा, पूर्णिया, खगड़िया, कटिहार, मधेपुरा, वैशाली, सुपौल, भोजपुरस, नालंदा आदि जिले शामिल हैं. सोमवार को बिहार के उपमुख्यमंत्री पटना में पानी में फंस गए, जिन्हें एनडीआरएफ की टीम ने बाहर निकाला.

उत्तर बिहार और पूर्व बिहार में बारिश विकराल रूप ले चुकी है और स्थिति बिगड़ती ही जा रही है. सबसे बुरा हाल राजधानी पटना का है, जहां पर बारिश के कारण 7 लोगों की मौत हो चुकी है. पटना की सभी स्कूलों, कॉलेजों को मंगलवार तक के लिए बंद करने का आदेश दिया गया है. राज्य में नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं. आईए आपको फोटो और वीडियो के जरिये जानते हैं कि बिहार में आई बाढ़ की वजह से वहां के हालात किस तरह के हो गए हैं.

बिहार स्टेट डिजास्टर मेनेजमेंट अथॉरिटी के मुताबिक अब तक भारी बारिश के कारण 29 लोगों की मौत हो चुकी है. 

लगातार बारिश के कारण रेलवे स्टेशनों पर ट्रैक पानी में डूब गए हैं. पटना रेलवे जंक्शन पर दस में से सिर्फ दो प्लेटफॉर्म पर ही ट्रेनों का आवागमन जारी है. जंक्शन से गुजरने वालीं कई ट्रेनों के रूट में परिवर्तन किया गया है. भारी बारिश के कारण 13 ट्रेनों को कैंसिल कर किया गया है. 

पटना में सड़कें जलमग्न हो चुकी हैं और वहां पर 5-6 फुट तक पानी भर गया है, जिसकी वजह से यातायात पूरी तरह ठप पड़ गया है. लोग पिछले तीन दिनों से घरों में फंसे हुए हैं और रोजमर्रा की चीजों के लिए बाहर नहीं निकल पा रहे हैं. प्रशासन की ओर से एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमें लगातार रहात कार्य में जुटी हुई हैं. जानकारी के मुताबिक अब तक 26 हजार लोगों को रेस्क्यू कर सुरक्षित स्थान पर पहुंचा दिया गया है.

वहीं यूपी में पिछले तीन दिनों में 100 से ज्यादा लोग बारिश के कारण अपनी जान गंवा चुके हैं. यूपी के कई जिलों में रेड अलर्ट जारी किया गया है. बाढ़ के कारण कई लोग बेघर हो चुके हैं. लगातार बारिश ने लोगों के जीवन में तबाही मचा दी है. यूपी के गोरखपुर, फिरोजाबाद, उन्नाव, बांदा, सहारनपुर, लखीमपुर, फतेहपुर, प्रयागराज, चित्रकूट, सुल्तानपुर, बलिया, सीतापुर, बुलंदशहर, अमेठी में बारिश लगातार अपना कहर बरपा रही है.

Monsoon Floods Rainfall Retreat: अक्टूबर में शुरू होगी बारिश की वापसी, बिहार समेत कई राज्यों में बाढ़ जैसे हालात

Bihar CM Nitish Kumar On Patna Rains Flood: बिहार के 13 जिले जलमग्न, पटना में बाढ़ से हाहाकार पर बोले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार- प्राकृतिक आपदा पर किसी का नियंत्रण नहीं, सरकार कर रही है जरूरी इंतजाम

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App