पटना: तीन चरणों में होने वाले बिहार विधानसभा चुनाव के लिए आज पहले चरण का मतदान शुरू हो चुका है है. सुबह 7 बजे से वोट डलने शुरू हो जाएंगे जो शाम 6 बजे तक चलेंगे. कोरोना की वजह से पोलिंग बूथ पर पूरी एहतियात बरती जाएगी. मास्क के बिना पोलिंग बूथ पर किसी को एंट्री नहीं मिलेगी. सोशल डिस्टेंसिंग के साथ वोटिंग प्रक्रिया पूरी की जाएगी. इसके अलावा बूथ पर सेनेटाइजर का भी प्रबंध होगा. पहले चरण चुनाव में 71 सीटों पर वोटिंग होगी जिसमें कुल 1066 प्रत्याशियों की किस्मत दांव पर होगी. इनमें 114 महिलाएं प्रत्याशी हैं और बाकी 952 पुरूष प्रत्याशी हैं.

पहले चरण के मतदान में लालू यादव की पार्टी राष्ट्रीय जनता दल यानी आरजेडी के 42 उम्मीदवार मैदान में हैं. वहीं नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू के 35 उम्मीदवार मैदान में हैं. बीजेपी की बात करें तो बीजेपी के 29, लोक जनशक्ति पार्टी यानी लोजपा के 41 और कांग्रेस के 20 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला आज होना है.

गया में सबसे ज्यादा 10 सीटों पर वोटिंग है यहां वोटिंग के लिए 4430 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. सुबह सात बजे से वोटिंग शुरू हो जाएगी. सुरक्षा व्यवस्था के लिए पैरामिलिट्री की 200 यूनिट को तैनात किया गया है. इलाके में धारा 144 लागू है और सुरक्षा के चाक चौबंद इंतजाम किए गए हैं. गौरतलब है कि कोरोना काल के बाद किसी भी राज्य में होने वाला ये पहला विधानसभा चुनाव है इसलिए चुनाव आयोग के लिए भी एहतियात के साथ पूरी व्यवस्था करना चुनौतिपूर्ण रहने वाला है. पहले चरण के मतदान के लिए 31,800 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. आज दो करोड़ 14 लाख मतदाना अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे.

Bihar Polls 2020: 9 बच्चों वाले नीतीश कुमार के बयान पर तेजस्वी यादव का पलटवार, कहा- पीएम मोदी भी 6-7 भाई बहन हैं

Bihar Assembly Election 2020: बिहार के मुंगेर में दुर्गा विसर्जन के दौरान हिंसक झड़प में एक शख्स की मौत, पुलिस के दावों पर उठे कई सवाल

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर