पटना: Bihar cabinet Expansion: बिहार की राजनीति के लिए आज विशेष दिन है क्योंकि आज सातवीं बार नीतीश कुमार बिहार के सीएम पद की शपथ लेने जा रहे हैं. इस बीच पटना में जबर्रदस्त गहमा गहमी का माहौल है. जानकारी के मुताबिक आज शाम 4:30 बजे नीतीश कुमार को राजभवन में राज्यपाल फागू चौहान के द्वारा सीएम पद की शपथ दिलाई जाएगी. जानकारी के मुताबिक मंत्री पद तय करने के लिए हर सात सीट पर 2 मंत्री का फॉर्मूला तय किया गया है जिसके तहत आज करीब 16 मंत्री शपथ लेंगे. इस फॉर्मूले के हिसाब से बीजेपी और जेडीयू के 7-7 मंत्री शपथ लेंगे, इसके अलावा 1 हिंदुस्तान आवामी मोर्चा, 1 वीआईपी के कोटे से मंत्री बन सकते हैं.

खबर है कि इस बार बिहार में दो डिप्टी सीएम बनाए जाएंगे और वो दोनों बीजेपी कोटे से ही होंगे. बीजेपी की तरफ से तारकिशोर प्रसाद और रेणु देवी को डिप्टी सीएम बनाए जाने की चर्चा है. इसके अलावा नंद किशोर यादव, प्रेम कुमार और मंगल पांडे को मंत्री बनाया जा सकता है. शपथग्रहण समारोह में गृह मंत्री अमित शाह, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा और बीजेपी संगठन महासचिव बीएल संतोष भी शामिल होंगे.

बिहार की 243 विधानसभा सीटों के हिसाब से 36 मंत्री बनाए जा सकते हैं. जेडीयू कोटे से आज बिजेंद्र यादव, अशोक चौधरी, विजय चौधरी, श्रवण कुमार और लेसी सिंह को मंत्री बनाया जा सकता है. बाकी सीटों पर स्थिति अभी साफ नहीं है. हिंदुस्तान आवामी मोर्चा से संतोष मांझी को मंत्री पद मिलने की संभावना है क्योंकि जीतन राम मांझी ने कहा है कि वो मंत्री पद नहीं चाहते. वहीं मुकेश सहनी को मंत्री पद मिल सकता है हालांकि वो चुनाव हार गए हैं.

Tejashwi task force: तेजस्वी ने कहा एनडीए बिहार में लंबी नहीं चले, महागठबंधन सरकार की जुगाड़ में

Bihar Election Analysis: बार-बार गलतियां खत्म कर देंगी कांग्रेस को !

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर