नई दिल्ली. बिहार बोर्ड की कक्षा 10 की परीक्षा में बैठने के लिए आवेदन करने वाले 17 लाख से अधिक छात्र आज अपने बीएसईबी मैट्रिक के परिणाम देख सकेंगे. बिहार बोर्ड पहला ऐसा बोर्ड बन रहा है जिसने न केवल कक्षा 10 और कक्षा 12 बोर्ड की परीक्षाओं के परिणामों की घोषणा की है, जबकि बाकी बोर्डों ने महामारी के कारण न अपनी परीक्षा में देरी की है. 

बीएसईबी के चेयरपर्सन आनंद किशोर ने एक बयान के माध्यम से बताया कि बिहार बोर्ड मैट्रिक का रिजल्ट 5 अप्रैल, सोमवार को शाम 3.30 बजे घोषित किया जाएगा. स्टूडेंट जो इस वर्ष कक्षा 10 के लिए परीक्षा में उपस्थित हुए हैं, वे अपना परिणाम बीएसईबी की आधिकारिक साइट biharboardonline.bihar.gov.in और biharboardonline.com के माध्यम से देख सकते हैं.

20 मार्च, 2021 को बोर्ड द्वारा उत्तर कुंजी जारी की गई थी. उत्तर कुंजी में विज्ञान, गणित, सामाजिक विज्ञान, अंग्रेजी और मातृभाषा सहित सभी विषयों में पूछे गए वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्नों के सही जवाब शामिल थे.

परीक्षा में बैठने वाले छात्रों को न्यूनतम 30 प्रतिशत अंक हासिल करने होंगे. परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए उम्मीदवारों को प्रत्येक व्यक्तिगत विषय में न्यूनतम 30 प्रतिशत अंक प्राप्त करने की आवश्यकता होती है. वे छात्र जो एक या दो विषयों में न्यूनतम उत्तीर्ण अंक प्राप्त करने में असमर्थ हैं, उन्हें कंपार्टमेंटल परीक्षा में शामिल होना होगा.

इस साल कुल 16.84 लाख छात्रों ने बीएसईबी मैट्रिक परीक्षा के लिए पंजीकरण किया है, जिसमें से 8.46 लाख लड़के हैं और लगभग 8.38 लाख लड़कियां हैं. परीक्षा 20 जनवरी से 24 फरवरी, 2021 तक आयोजित की गई थी.

REET EXAM : जैन समुदाय के विरोध के कारण राजस्थान सरकार ने महावीर जयंती पर होने वाली रीट परीक्षा के फैसले को लिया वापस

BPSC Recruitment 2021 : बिहार में क्लर्क पद के लिए निकली बंपर भर्तियां, ऐसे करें अप्लाई