नई दिल्ली। भारतीय रेलवे की ओर से धार्मिक यात्रा को बढ़ावा देने के लिए श्री रामायण यात्रा के लिए पहली ‘भारत गौरव ट्रेन’ पर्यटक ट्रेन चलाई जाएगी. रेल मंत्रालय की ओर से ‘भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेन’ चलाने की योजना बनाई गई थी.

नेपाल का राम जानकी मंदिर भी दौरे में शामिल

पहली भारत गौरव ट्रेन आईआरसीटीसी द्वारा 21 जून से शुरू की जा रही है. यह ट्रेन स्वदेश दर्शन के तहत चिन्हित रामायण सर्किट पर भगवान श्री राम के जीवन से जुड़े स्थानों का भ्रमण करेगी.  रेल यात्रा में नेपाल के जनकपुर स्थित राम जानकी मंदिर के दर्शन भी शामिल होंगे.

कुल 600 यात्री कर सकेंगे यात्रा

यह ट्रेन दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से 21 जून को 18 दिन के दौरे पर रवाना होगी. ‘भारत गौरव’ एसी टूरिस्ट ट्रेन होगी. आईआरसीटीसी की भारत गौरव ट्रेन में यात्रियों के लिए 10 एसी थर्ड क्लास कोच होंगे, जिसमें कुल 600 यात्री सफर कर सकेंगे.

100 यात्रियों की बुकिंग पर 10% की छूट

इस पर्यटक ट्रेन में पेंट्री कोच की सुविधा होगी, जिससे पर्यटकों को शाकाहारी भोजन परोसा जाएगा.  साथ ही इंफोटेनमेंट सिस्टम, सीसीटीवी कैमरे, सुरक्षा गार्ड आदि की भी व्यवस्था की जाएगी. भारत गौरव ट्रेन की इस पहली यात्रा के लिए पहले 100 यात्रियों की बुकिंग पर भी आईआरसीटीसी द्वारा 10% की छूट दी जाएगी.

एक अन्य फर्म भारत गौरव ट्रेन के लिए आईआरसीटीसी के साथ सर्विस पार्टनर होगी. आईआरसीटीसी ने पर्यटन की बुकिंग प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए पेटीएम और रेजरपे जैसी पेमेंट गेटवे संस्थाओं के साथ करार किया है, ताकि डेबिट/क्रेडिट कार्ड के माध्यम से आसान किश्तों में भुगतान किया जा सके.

यह भी पढ़े:

गुरुग्राम के मानेसर में भीषण आग, मौके पर दमकल की 35 गाड़ियां

SHARE

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर