नई दिल्लीः देश में बढ़ती पेट्रोल और डीजल की कीमतों के विरोध में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार के खिलाफ कांग्रेस ने आज यानी 10 सितंबर से भारत बंद बुलाया है. इस बंद में कांग्रेस ने समाजवादी पार्टी, बसपा, डीएमके सहित लगभग 20 राजनीतिक दलों से समर्थन प्राप्त होने का दावा किया है. कांग्रेस का ये बंद आज सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक चलेगा. आज जनजीवन को प्रभावित होने की आशंका के चलते कर्नाटक सहित कुछ राज्यों में स्कूल और कॉलेज और सरकारी दफ्तरों में छुट्टी कर दी गई है. कांग्रेस द्वारा बुलाए गए इस बंद में आपातकालीन सेवाएं जैसे अस्पताल, एंबुलेंस सर्विस, दवा की दुकानें आदि को बाहर रखा गया है. मुंबई में MNS कार्यकर्ता जबरन दुकानें बंद करा रहे हैं. पुणे में बीजेपी सांसद अनिल शिरोले ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं पर आरोप लगाया कि उन्होंने बंद कराने के लिए स्कूल बसों पर पथराव किया. सांसद ने इसकी कुछ तस्वीरें ट्विटर पर शेयर की हैं.

आज से बुलाए गए कांग्रेस के बंद में देश में बढ़ती पेट्रोल डीजल की कीमतों के खिलाफ लखनऊ में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने एक विशाल बाइक रैली निकाली तो बिहार से कुछ हिस्सों में आगजनी तोड़फोड़ और ट्रेनों को रोके जाने की खबरें भी आने लगी हैं. कर्नाटक में कांग्रेस जेडीए गठबंधन सरकार के चलते वहां सभी स्कूल और कॉलेज बंद रखे गए हैं. इसके अलावा कोलकाता, ओडिशा में भी आज कांग्रेस बंद का असर देखने को मिल रहा है.

Bharat Bandh LIVE UPDATES:

– मध्य प्रदेश के आईजी (लॉ एंड ऑर्डर) मकरंद द्यूसकर ने कहा कि राज्य में भारत बंद शांतिपूर्ण रहा. 110-115 लोगों को गिरफ्तार किया गया. गिरफ्तारियों का आंकड़ा बढ़ सकता है. उज्जैन, कटनी और जबलपुर में कुछ हिंसक घटनाएं सामने आई हैं. सभी मामलों में FIR दर्ज की जा चुुकी है.

– कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और राजस्थान के पूर्व सीएम अशोक गहलोत ने पूरे देश में कांग्रेस द्वारा बुलाए गए भारत बंद को सफल बताया. उन्होंने कहा कि कांग्रेस भारत बंद में विश्वास नहीं रखती लेकिन जब से मोदी सरकार आई है तब से उन्हें मजबूरन इस ओर कदम उठाना पड़ रहा है. जनता ने भारत बंद को सफल बनाया और उन्होंने ऐसा कर केंद्र सरकार को सबक सिखाया है. कम से कम आज के बाद सरकार को पेट्रोल-डीजल के दामों को कम करने के लिए कदम उठाने चाहिए.

– जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारुख अब्दुल्ला ने मोदी सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि आज जो लोग सत्ता मे हैं वह 2012 में अपने भाषणों में पेट्रोल-डीजल के दामों पर हाय-तौब मचाते थे.

– बीजेपी सांसद अनिल शिरोले ने भारत बंद के दौरान कथित तौर पर कांग्रेस कार्यकर्ताओं की अराजकता की फोटो ट्विटर पर शेयर की हैं. उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने भारत बंद कराने के लिए बच्चों को भी नहीं छोड़ा. बच्चों की स्कूल बस पर पथराव किया गया.

– भारत बंद पर राजस्थान के मंत्री राजकुमार रिन्वा ने कहा, ‘वर्ल्ड मार्केट में जो क्रूड ऑयल का रेट होता है उस हिसाब से चलता है. सरकार कोशिश कर रही है. इतने खर्चे हैं, बाढ़ है चारों तरफ. इतनी खपत है. जनता समझती नहीं है कि क्रूड ऑयल का दाम बढ़ गया तो कुछ खर्चे कम कर दें.’

– इंदौर में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की फोटो पर कालिख पोत दी. पुलिस ने हल्का बल प्रयोग कर कांग्रेस कार्यकर्ताओं को वहां से खदेड़ा. कांग्रेस कार्यकर्ताओं पर FIR और उनकी गिरफ्तारी की मांग को लेकर बीजेपी नेताओं ने थाने का घेराव किया. उन्होंने जल्द गिरफ्तारी के आश्वासन पर धरना खत्म किया.

– कांग्रेस द्वारा बुलाए गए भारत बंद को लेकर बीजेपी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की. केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि हर किसी को विरोध प्रदर्शन करने का हक है लेकिन आज क्या हो रहा है. जनता की जिंदगी को खतरे में डालकर पेट्रोल पंप और बसों को आग के हवाले किया जा रहा है. केंद्रीय मंत्री ने आगे कहा कि बिहार के जहानाबाद में भारत बंद के चलते जाम में फंसी एंबुलेंस में 2 साल की बच्ची की मौत हो गई. राहुल गांधी जवाब दें कि इसका जिम्मेदार कौन है?

– बच्ची की मौत के मामले में जहानाबाद के एसडीओ पारितोष कुमार ने कहा कि बच्ची की मौत बंद या फिर ट्रैफिक जाम की वजह से नहीं हुई. बच्ची के परिजन उसे अस्पताल ले जाने के लिए घर से काफी देर से निकले थे.

– बिहार के जहानाबाद में बंद के चलते 2 साल की बच्ची की मौत हो गई. परिजनों ने आरोप लगाया कि भारत बंद के कारण कोई बच्ची को अस्पताल ले जाने के लिए कोई वाहन नहीं मिला इसलिए बच्ची का इलाज नहीं हो पाया और उसने दम तोड़ दिया.

– कांग्रेस नेता और 1984 दंगों के आरोपी सज्जन कुमार भी भारत बंद प्रदर्शन के दौरान दिल्ली की सड़कों पर दिखाई दिए.

– CPI के महासचिव सीताराम येचुरी, लेफ्ट नेता डी. राजा और आम आदमी पार्टी की नेता दिल्ली में भारत बंद प्रदर्शन के दौरान.

– महंगाई को लेकर बुलाए गए भारत बंद के दौरान दिल्ली के प्रीत विहार में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने मोटरसाइकिल को बैलगाड़ी पर लादकर प्रदर्शन किया.

– भारत बंद के समर्थन में जहां सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने मोदी सरकार पर हमला बोला तो यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विपक्ष को कुंठित बताया.

– केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने कहा कि भारत बंद नहीं होगा, देश हमेशा आगे तरक्की की राह पर आगे बढ़ेगा. कोई भी कांग्रेस के भारत बंद को तवज्जो नहीं दे रहा है. विपक्ष के महागठबंधन का गुब्बारा भी जल्द फूटेगा.

– दिल्ली के रामलीला मैदान में धरने पर बैठे कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा, नरेंद्र मोदी जी चुप हैं. उन्होंने पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों, देश में किसानों की हालत और महिलाओं के खिलाफ बढ़ते अपराधों पर एक शब्द भी नहीं बोला है. आज पूरा विपक्ष यहां एक साथ बैठा है. हम सब मिलकर एक साथ बीजेपी को हटाने का काम करेंगे.

– मध्य प्रदेश के उज्जैन में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने ‘भारत बंद’ के दौरान पेट्रोल पंप पर तोड़फोड़ की. कई कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया गया.

– मुंबई में महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) के कार्यकर्ता ‘भारत बंद’ के चलते जबरन दुकानें बंद करवा रहे हैं.

–  कांग्रेस के भारत बंद में मुंबई में पार्टी कार्यकर्ताओं ने अंधेरी रेलवे स्टेशन पर शुरू किया रेल रोको अभियान, लोकल ट्रेन से सफर करने वाले लोगों को हो रही भारी परेशानी. मुंबई पुलिस ने सख्त किए सुरक्षा इंतजाम

-कांग्रेस द्वारा बुलाए गए भारत बंद का असर सबसे ज्यादा मुंबई और बिहार में देखने को मिल रहा है. पटना में भारत बंद में शामिल हुए लोकतांत्रिक जनता दल के कार्यकर्ताओं ने एक मोटरसाइकिल को कंधों पर उठाकर बढ़ती तेल कीमतों का विरोध किया.

रामलीला मैदान में राहुल गांधी के साथ धरने पर बैठे पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा, मोदी सरकार ने ऐसी कई चीजें की हैं जो देश के हित में नहीं थीं. इस सरकार को बदलने का समय जल्द ही आ जाएगा. कांग्रेस और विपक्षी दलों के पूर्व प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह  ने कहा हम सभी लोग ईंधन की कीमतों में वृद्धि के खिलाफ विरोध करते हैं.

– पटना में जन अधिकार पार्टी के कार्यकर्ताओं ने सड़कों पर वाहनों को रोका और उनमें जमकर तोड़फोड़ की. इसके साथ ही पुलिस द्वारा लगाई गई बैरिकेडिंग को भी तहत -नहस कर दिया गया है. जिसके चलते इलाके में आम लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

-भारत बंद के दौरान किसी अप्रिय घटना से बचने के लिए पूर्व कोस्ट रेलवे क्षेत्र ने भुवनेश्वर-हावड़ा जन शताब्दी एक्सप्रेस और भुवनेश्वर-विशाखापत्तनम इंटर सिटी एक्सप्रेस सहित 12 ट्रेनों को रद्द कर दिया है.

कांग्रेस द्वारा पेट्रोल डीजल के बढ़ते दामों के विरोध में पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार के खिलाफ बुलाए गए भारत बंद में दिल्ली के रामलीला मैदान में विरोध प्रदर्शन पर बैठे कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का साथ देने के लिए पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह भी शामिल हो चुके हैं. यहां अन्य कांग्रेस नेता और पदाधिकारी पहले ही मौजदू हैं.

– मुंबई में भारत बंद के दौरान नालारोपासा इलाके में कांग्रेस कार्यकर्ता चौराहे पर जाकर बढ़ी हुई तेल कीमतों के खिलाफ अपना विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं.

– दिल्ली के रामलीला मैदान के पास एक पेट्रोल पंप के सामने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी सहित पार्टी के वरिष्ठ नेता और जेडीयू से राज्यसभा सांसद शरद यादव भी मंच पर बैठ कर अपना विरोध जता रहे हैं.  

– भारत बंद के दौरान छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने डीजल और पेट्रोल की बढ़ी कीमतों के खिलाफ धरना प्रदर्शन किया और इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार को इसका जिम्मेदार ठहराते हुए नारेबाजी की.

-जयपुर में भारत बंद को देखते हुए सुरक्षा कड़ी कर दी गई है. पुलिस विभाग के मुताबिक सावधानी पूर्वक कदम उठाए गए हैं. विरोध प्रदर्शन के दौरान हिंसा करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

– कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी अन्य विपक्षी दलों के साथ बढ़ती तेल कीमतों के खिलाफ अपना विरोध जताने के लिए राजघाट से रामलीला मैदान की तरफ चल पड़े हैं. उनके साथ सैंकड़ों की संख्या में कांग्रेस पदाधिकारी और कार्यकर्ता मौजूद हैं.

–  कांग्रेस द्वारा बुलाए गए भारत बंद का समर्थन करते हुए पटना में पप्पू यादव की जन अधिकार पार्टी के कार्यकर्ताओं ने पटना के राजेंद्र नगर में ट्रेन की पटरियों पर डेरा डाल कर ट्रेनों की आवाजाही को बाधित करने का काम शुरू कर दिया है. इसकी अगुवाई खुद पार्टी के मुखिया पप्पु यादव कर रहे हैं.

-बाढ़ से बेहाल करेल में भी भारत बंद का असर देखने को मिल रहा है. राज्य में अधिकतर जगह दुकानें बंद हैं. इसके साथ ही सरकारी बस सर्विस भी पूरी तरह ठप पड़ चुकी है. जिसके चलते लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

– गुजरात के भरूच इलाके में भारत बंद के दौैरान प्रदर्शनकारियों ने बसों और ट्रकों को रोका और टायरों को जलाकर अपना विरोध दर्ज कराया जिसके चलते वहां कई किलोमीटर लंबा जाम लग चुका है.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App