नई दिल्ली, उत्तर भारत के कई राज्यों में एक बार फिर से भयंकर गर्मी पड़ने लगी है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पांच दिनों तक तापमान झुलसाने वाला रहेगा, वहीं, मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि रविवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 46 डिग्री तक जा सकता है. फिलहाल, राजधानी में बारिश होने के कोई आसार नहीं है. आइए आज हम आपको ठंडी तासीर वाली कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताते हैं जो गर्मियों में आपको लू से बचाएंगी:

प्याज-

अगर आप भी गर्मी से बचना चाहते है तो प्याज आपकी सहायता कर सकता है. डॉक्टर्स का कहना हैं कि गर्मियों में कच्चा प्याज खाने से शरीर को लू नहीं लगती है. प्याज में मौजूद एंटी-एलेर्जिक, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-कार्सिनोजेनिक गुण शरीर को बीमारियों से बचाने का कार्य करते हैं. आप प्याज का सेवन सलाद या खाने के साथ कर सकते हैं.

दही-

गर्मी के समय दही का सेवन करना आवश्यक माना जाता है. दही शरीर में ठंडक पहुंचाने का कार्य करती है. साथ ही इसमें मौजूद बैक्टीरिया हमारी आतों के लिए अच्छे साबित होते हैं. आप फलों के साथ भी दही का सेवन कर सकते हैं या फिर दही से लस्सी या छाछ बनाकर भी पी सकते हैं. बता दें दही का सेवन नाश्ते और लंच के समय करना फायदेमंद होता है.

लौकी –

क्या आप जानते हैं लॉकी का करीब 96 प्रतिशत हिस्सा पानी से भरा होता है. लौकी की सब्जी व जूस शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है. लौकी खाने से मनुष्य को कई बीमारियाँ जेसे डायरिया या कब्ज की समस्या से भी छुटकारा मिलता है.

तरबूज –

गर्मी में शरीर को पानी की अधिक जरुरत होती है, जिसकी पूर्ति हम तरबूज खाकर भी कर सकते हैं. बता दें तरबूज में 92 प्रतिशत तक पानी होता है जो गर्मियों में डिहाइड्रेशन दूर करने का काम करता है. गर्मियों में लू से बचने के लिए तरबूज का नियमित सेवन करते रहना चाहिए. कहा जाता है मॉर्निंग डाइट और लंच के दौरान तरबूज का सेवन करने से आपको लू नहीं लगेगी.

नारियल का पानी-

शरीर को ठंडा करने में नारियल पानी से बेहतर भला क्या ही हो सकता है. गर्मियों में नारियल पानी पसीने के साथ शरीर से बाहर निकले पोषक तत्वों की भरपाई भी करता है. डॉक्टर भी लोगों को इसका सेवन करने की सलाह देते हैं.

 

दिल्ली: मुंडका अग्निकांड में अब तक 27 लोगों की मौत, NDRF का बचाव अभियान जारी

SHARE

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर