पश्चिम बंगाल/ इस बार पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के बीच कड़ी टक्कर हुई। बंगाल की सबसे चर्चित और हाई-प्रोफाइल सीट नंदीग्राम में कड़ी टक्कर देखने के बाद आखिरकार रिजल्ट सामने आया। ममता बनर्जी ने नंदीग्राम में 1200 वोटों से जीत हासिल की। हालांकि पहले नंदीग्राम में शुभेंदु अधिकारी लगातार ममता बनर्जी को पछाड़ रहे थे। लेकिन दीदी तो दीदी है ऐसे कैसे पीछे रह सकती है। तृणमूल कांग्रेस की सुप्रीमो ममता बनर्जी यानी दीदी ने छक्का मार शुभेंदु अधिकारी को पछाड़ दिया और नंदीग्राम अपने नाम किया। एक बार फिर ममता बनर्जी मुख्यमंत्री बनेगी।

बता दें कि पश्चिम बंगाल की सबसे चर्चित नंदीग्राम में विधानसभा सीट पर मुकाबला बेहद रोचक रहा है। जैसे ही मतगणना शुरू हुई, तब से ज्यादातर वक्त सुवेंदु अधिकारी बढ़त बनाए हुए थे, लेकिन 14वें राउंड की गिनती के बाद ममता बनर्जी 2031 वोटों से एक बार फिर आगे निकल गईं। इससे पहले, मतगणना शुरू होने से लेकर दोपहर 12:40 तक सुवेंदु अधिकारी आगे चल रहे थे। लेकिन सांतवें राउंड की गिनती के बाद ममता बनर्जी ने 1500 से वोटों से बढ़त बना ली। वहीं दोपहर 1:20 बजे सुवेंदु अधिकारी एक बार फिर करीब 4,000 वोटों से आगे निकल गए और मुख्यमंत्री ममता बनर्जी फिर पीछे हो गईं। हालांकि फिर 3:30 बजे ममता बनर्जी 8 हजार वोटों से आगे चल रही थी। आखिरकार नंदीग्राम में ममता बनर्जी का ही डंका बजा। ममता ने शुभेंदु अधिकारी को 1200 वोटों से हराया। 

बता दें कि बंगाल में आज सबकी निगाहें नंदीग्राम सीट पर ही लगी हुई थी। वजह स्पष्ट है कि यहां से प्रदेश के दो सबसे ताकतवर नेता ममता बनर्जी और सुवेंदु अधिकारी आमने-सामने खड़े थे। जानकार बताते हैं कि बंगाल में भले जो जीते या हारे, लेकिन नंदीग्राम की जीत-हार अपने आप में नया इतिहास लिखेगा। पश्चिम बंगाल के पूर्व मेदिनीपुर जिले में आने वाली नंदीग्राम विधानसभा सीट पर एक दशक से ज्यादा समय तक टीएमसी का कब्जा रहा है। वर्ष 2016 में नंदीग्राम में कुल 87 प्रतिशत वोट पड़े। 2016 में तृणमूल कांग्रेस से सुवेंदु अधिकारी ने भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के अब्दुल कबीर सेख को 81230 वोटों के मार्जिन से हराया था।

पश्चिम बंगाल चुनाव में टीएमसी की कामयाबी पर विपक्षी दलों की तरफ से बधाइयों का दौर शुरू हो गया। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने भी ममता बनर्जी को ट्वीट कर बधाई दी। राजनाथ सिंह ममता बनर्जी को बधाई देने वाले पहले बीजेपी नेता हैं। उन्होंने लिखा ममता बनर्जी को दी जीत की बधाई, आपके अगले कार्यकाल के लिए शुभकामनाएं

राजधानी दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ममता बनर्जी को ट्वीट कर बधाई दी। उन्होंने लिखा कि ये ज़मीन हिला देने वाली जीत है। इसके लिए बधाई। क्या मुकाबला किया। पश्चिम बंगाल के लोगों को बधाई।

वहीं अखिलेश यादव ने भी दीदी को ट्वीट कर बधाई दी। उन्होंने लिखा, प. बंगाल में भाजपा की नफ़रत की राजनीति को हराने वाली जागरुक जनता, जुझारू सुश्री ममता बनर्जी जी व टीएमसी के समर्पित नेताओं व कार्यकर्ताओं को हार्दिक बधाई! ये भाजपाइयों के एक महिला पर किए गए अपमानजनक कटाक्ष ‘दीदी ओ दीदी’ का जनता द्वारा दिया गया मुँहतोड़ जवाब है।
# दीदीजिओदीदी

Covid-19 vaccination In Delhi : सोमवार से दिल्ली में 18 से 45 साल के लोगों को लगेंगे मुफ्त कोरोना के टीके: अरविंद केजरीवाल

Assembly Election Results 2021 : चुनाव आयोग ने चुनाव जीत पर जश्न मनाने वाली सभाओं पर एफआईआर करने का आदेश दिया

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर