कोलकाता/ पश्चिम बंगाल में चौथे चरण के मतदान के दौरान कूचबिहार में भड़की हिंसा में चार लोगों की मौत हो गई. पुलिस सूत्रों के अनुसार यह घटना कूचबिहार के सीतलकुची विधानसभान्तर्गत माथाभंगा ब्लॉक के जोरपाटकी इलाके में केंद्रीय बल CISF के जवानों ने ओपन फायरिंग की थी. इस ओपन फायरिंग में मरने वालों में 18 साल का युवक भी शामिल है. इस हिंसा पर टीएमसी का दावा है कि ओपन फायरिंग में पांच लोगों की जान गई है, और सभी टीएमसी वर्कर्स है.

चुनाव आयोग ने कूचबिहार के सीतलकूची के मतदान स्थगित करने के आदेश दिए है. स्पेशल ऑब्जर्बर की एक आंतरिक रिपोर्ट के आधार पर चुनाव आयोग ने फैसला लिया है. पर्यवेक्षक और मुख्य निर्वाचन अधिकारी से आज शाम 5 बजे तक विस्तृत रिपोर्ट मांगी गई है.

ग्रामीणों ने राइफल छीनने की करी थी कोशिश

सूत्रों के मुताबिक स्थानीय लोगों ने CISF जवानों की राइफल छीनने की कोशिश की थी जिसके बाद जवानों को फायरिंग करनी पड़ी. एक बयान में CRPF ने कहा कि ‘कूच बिहार स्थित सीतलकूची विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के जोरापाटकी में बूथ संख्या 126 के बाहर सीआरपीएफ को उक्त बूथ पर न तो तैनात किया गया था और न ही उक्त घटना में वह शामिल है.’ वहीं एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि ‘शुरुआती रिपोर्ट के अनुसार, एक गांव में सीआईएफ जवानों पर हमले के बाद ओपन फायरिंग में 4 की मौत हो गई है.

अधिकारी ने बताया कि ग्रामीणों ने राइफल छीनने की कोशिश की थी, फिर दोनों पक्षों के बीच झड़प हुई और स्थानीय लोगों ने सीआईएसएफ का घेराव कर उनकी राइफल छीनने की कोशिश करी. जिसके बाद सेंट्रल फोर्स को ओपन फायरिंग करनी पड़ी. इस घटना पर चुनाव आयोग ने प्रशासन से रिपोर्ट मांगी हैं.

टीएमसी ने किया दावा- 5 की मौत, सभी पार्टी वर्कर

टीएमसी ने इस मामले में चुनाव आयोग से शिकायत की है। टीएमसी नेता डेरेक ओ ब्रायन ने चुनाव आयोग को मेल भेजकर कहा कि ‘सीतलकुची के बूथ नंबर 126 में सीआरपीएफ की फायरिंग में पांच लोगों की मौत हो गई. बीजेपी ने बूथ कैप्चर कर लिया था. हमारे सूत्रों के अनुसार, पांचों टीएमसी टीम के वर्कर थे. यह कानून और आचार संहिता का वीभत्स उल्लंघन है. मैं प्राथमिकता से जल्द से जल्द मामले की जांच करने का आग्रह करता हूं.

मोदी: दीदी और टीएमसी की मनमानी बंगाल में नहीं चलने दी जाएगी

इस हिंसा की गूंज सिलिगुड़ी में पीएम नरेंद्र मोदी की रैली में भी देखने को मिली. पीएम मोदी ने कहा कि ‘कूचबिहार में जो हुआ है, वो बहुत दुखद है. जिन लोगों की मृत्यु हुई है, मैं उनके निधन पर दुख जताता हूं. मेरी संवेदनाएं उनके परिवार के साथ हैं. बीजेपी के पक्ष में जनसमर्थन देखकर दीदी और उनके गुंडों में बौखलाहट हो रही है.’

नरेंद्र मोदी ने टीएमसी चीफ पर निशाना साधते हुए कहा कि ‘कुर्सी जाते देख दीदी (ममता) इस स्तर पर उतर आई हैं, लेकिन मैं दीदी को, टीएमसी को, उनके गुंडों को साफ-साफ कह देना चाहता हूं. दीदी और टीएमसी की मनमानी बंगाल में नहीं चलने दी जाएगी. मेरा चुनाव आयोग से आग्रह है कि कूचबिहार में जो हुआ, उसके दोषियों पर सख्त से सख्त कार्रवाई हो.

Lockdown in Delhi: क्या सीएम अरविंद केजरीवाल देश की राजधानी दिल्ली में लॉकडाउन लगाएंगे, जानें क्या बोले सीएम

Bihar Police Killed in Bengal: अपराधियों को पकड़ने बंगाल गए बिहार पुलिस के जवान की बदमाशों ने पीट पीटकर हत्या की