UNESCO World Heritage

पश्चिम बंगाल. UNESCO World Heritage बंगालियों का सर्वश्रेष्ठ त्योहार दुर्गा पूजा को कुछ समय पहले यूनेस्को द्वारा ‘हेरिटेज’ का दर्जा दिया गया था. आज दुर्गा पूजा को लेकर सीमा ममता बनर्जी ने एक विशेष ऐलान किया, उन्होंने कहा कि इस बार दुर्गा पूजा का त्यौहार ऐसा होगा, जैसा पहले कभी हुआ होगा। दुर्गा पूजा महोत्सव इस बार एक महीने पहले से शुरू होगा, जो पहले 1 अक्टूबर से शुरू होता था, इस बार 1 सितम्बर से प्रारम्भ हो जाएगा। सीएम ममता बनर्जी गुरुवार को नेताजी इंडोर स्टेडियम में आयोजित प्रशासनिक बैठक के दौरान इस बात का ऐलान किया।

सीएम के अनुसार 1 सितम्बर से दोपहर 1 बजे से कोलकाता और राज्य के विभिन्न जिलों में जुलूस निकाला जाएगा, सभी महिलाएं शंख के साथ सड़कों पर उतरेंगी और शंघनाद करेंगी और उलु ध्वनि निकालेंगी। आगे सीएम ने कहा कि ”हमें 1 सितंबर को एक कार्यक्रम करना है. मैं अभी से सभी जिलों के जिलाधिकारियों और पुलिस अधीक्षकों को बता रही हूं. दोपहर 1 बजे का समय होगा और मंत्री अरुप बिस्वास दुर्गा पूजा की कमेटी से बात करेंगे. कोलकाता पुलिस सभी क्लबों को आमंत्रित करेगी. डीजी पुलिस सभी जिला क्लबों को बुलाएगी. हर जिले में दोपहर 1 बजे जुलूस निकाला जाएगा. लड़कियां शंख बजाएंगी. पूरे बंगाल में कोई उलु ध्वनि दिया जाएगा.”

लोगों से मांगे सुझाव

सीएम ममता बनर्जी ने कहा कि बार दुर्गा पूजा महोत्सव के लिए पर्यटन विभाग सूचना और संस्कृति विभाग के साथ मिलकर नया लोगो तैयार किया जाएगा। हर क्लब को उस लोगों के साथ अपना कार्यक्रम प्रस्तुत करना होगा। साथ ही उन्होंने बंगाल के सभी लोगों से इस लोगो को अच्छा और कार्यक्रम को भव्य बनाने के लिए सुझाव भी मांगे है.

यह भी पढ़ें:

RRB NTPC CBT 2 Group D New Exam Date: NTPC, ग्रुप D परीक्षा हो सकता है रिशिड्यूल, अप्रैल या मई में होगी परीक्षा

Gujarati Family Death Case अमेरिका में प्रवेश कराने के लिए दिए थे मृतक परिवार ने 75 लाख रुपए, मानव तस्करी  

 

SHARE

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर