Sunday, December 4, 2022

October Bank Holidays: नहीं निपटाए तो अब करना पड़ेगा इंतज़ार, अक्टूबर में 21 दिन बंद रहेंगे बैंक

नई दिल्ली. त्योहारों का मौसम आ गया है. कल से नवरात्रि की शुरुआत होने वाली है. वहीं, अक्टूबर में भी बहुत से त्यौहार पड़ने वाले हैं. दशहरा-दिवाली (Dussehra-Diwali) समेत अक्टूबर महीने में बैंकों में छुट्टियों की भरमार देखने को मिलेगी, ऐसे में अगर आपको बैंक से जुड़ा कोई बहुत जरूरी काम है और आप इसे अक्टूबर में पूरा करने के बारे में सोच रहे हैं तो ऐसा बिल्कुल न करें अभी ही आप अपने सारे काम निपटा लें. क्योंकि अक्टूबर महीने की शुरुआत ही छुट्टियों के साथ हो रही है और इस महीने में बहुत सी छुट्टियां पड़ने वाली हैं.

बस इतने दिन ही होगा काम

अक्टूबर महीने में जहाँ बहुत से त्यौहार हैं तो वहीं इस महीने में बहुत सी छुट्टियां भी हैं. इस महीने में बहुत सारे बैंक हॉलिडेज़ हैं. आरबीआई (RBI) के अक्टूबर हॉलिडे कैलेंडर को देखें तो इस महीने गांधी जयंती (Gandhi Jayanti), दुर्गा पूजा (Durga Puja), दशहरा (Dussehra), दिवाली (Diwali), ईद (Eid) जैसे कई त्यौहार पड़ रहे हैं. ऐसे में यह आपके जो भी काम हैं आप उन्हें अभी ही निपटा लें क्योंकि अक्टूबर में बहुत कम ही बैंक खुलेंगे, अगर आप अक्टूबर में बैंक का कोई काम करने की सोच रहे हैं तो एक नज़र छुट्टियों की ओर देख लीजिए:

1 अक्टूबर – सिक्किम में बैंक बंद.
2 अक्टूबर – गांधी जयंती (देशभर में बैंक बंद)
3 अक्टूबर – दुर्गा पूजा (महा अष्टमी) की वजह से सिक्किम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, केरल, बिहार और मणिपुर में बैंक बंद रहने वाले हैं.
4 अक्टूबर – दुर्गा पूजा (दशहरा)/ शंकरदेव के जन्मोत्सव की वजह से कर्नाटक, उड़ीसा, सिक्किम, केरल, बंगाल, उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र, बिहार, झारखंड, असम, बिहार और मेघालय में बैंक्स में काम नहीं होगा और बैंक बंद रहेंगे.
5 अक्टूबर – दुर्गा पूजा/ दशहरा की वजह से देशभर में बैंक बंद रहेंगे.
6 अक्टूबर – दुर्गा पूजा की वजह से गंगटोक में बैंक बंद रहने वाले हैं.
7 अक्टूबर – गंगटोक में बैंक बंद
13 अक्टूबर – करवा चौथ की वजह से बैंक में काम नहीं होगा.
14 अक्टूबर – जम्मू और श्रीनगर में बैंक बंद रहने वाले हैं.
18 अक्टूबर – कटि बिहू की वजह से गुवाहाटी में बैंक बंद रहने वाले हैं.
24 अक्टूबर – काली पूजा/नरक चतुर्दशी/दिवाली/लक्ष्मी पूजा की वजह से हैदराबाद, इम्फाल और गंगटोक को छोड़कर देश के अन्य शहरों में बैंकों में काम काज नहीं होगा और बैंक बंद रहेंगे.
25 अक्टूबर – लक्ष्मी पूजा/दिवाली/गोवर्धन पूजा की वजह से गंगटोक, हैदराबाद, इम्फाल और जयपुर में बैंक्स में काम नहीं होगा.
26 अक्टूबर – भाई दूज जैसे त्योहारो की वजह से अहमदाबाद, बेंगलुरू, बेलापुर, देहरादून, गंगटोक, जम्मू, कानपुर, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, शिलांग और शिमला में बैंक बंद रहने वाले हैं.
27 अक्टूबर – भाई दूज/चित्रगुप्त जैसे त्योहारों की वजह से लखनऊ, कानपुर, इम्फाल और गंगटोक में बैंक बंद रहने वाले हैं.
28 अक्टूबर – डाला छठ/सरदार वल्लभ भाई पटेल जयंती की वजह से बैंक अहमदाबाद, पटना और रांची में बैंक बंद रहने वाले हैं.

 

Congress President Election: कांग्रेस में अब खड़गे VS थरूर, किसके साथ गांधी परिवार?

शशि थरूर ने किया कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल

Latest news