अयोध्या: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 अगस्त यानी बुधवार को अयोध्या में भव्य राम मंदिर का भूमि पूजन करेंगे. भूमि पूजन के साथ ही लोगों के मन में ये जिज्ञासा है कि भगवान राम का मंदिर कैसा होगा? उसकी शिल्पकला कैसे होगी? श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने इस सवाल का जवाब देने की कोशिश की है. ट्रस्ट के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से भव्य राम जन्मभूमि मंदिर के प्रस्तावित मॉडल की कुछ तस्वीरें साझा की गई है. ट्रस्ट ने तस्वीरों को जारी कर बताने की कोशिश की है कि बन जाने के बाद भव्य राम मंदिर किस तरह दिखेगा. हालांकि कहा ये जा रहा है कि जो राम मंदिर का प्रस्तावित मॉडल है वो वीएचपी के प्रस्तावित मॉडल से मिलता जुलता है.

राम मंदिर के प्रस्तावित मॉडल में बदलाव का फैसला किया गया है. पहले मंदिर की ऊंचाई 128 फीट थी जिसे बढ़ाकर 161 फीट हो गई. पहले प्रस्तावित मॉडल में तीन गुबंद थे लेकिन नए मॉडल में पांच गुबंद हैं. बताया जा रहा है कि मंदिर बनने में करीब साढ़े तीन साल का समय लगेगा. इसके अलावा राम जन्मभूमि मंदिर के चार द्वार होंगे जो चारों दिशाओं में खुलेंगे और मंदिर में कुल तीन तल होंगे. प्रस्तावित मॉडल के मुताबिक राम मंदिर परिसर में रामकथा कुंज 45 एकड़ में बनेगा यहां भक्त बैठकर राम कथा पढ़ेंगे और सुनेंगे. इसके अलावा मंदिर परिसर में धर्मशाला और गौशाला बनाने का भी प्रस्ताव है.

गौरतलब है कि राम जन्मभूमि मंदिर निर्माण के लिए कई सालों से अयोध्या में पत्थर इकट्ठा करके रखा गया है. कई पत्थरों की तराशी भी पूरी हो चुकी है. पुराने पत्थरों की सफाई के लिए दिल्ली की एक कंपनी को ठेका दिया गया है. बता दें कि राम जन्मभूमि मंदिर के भूमि पूजन के लिए बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या पहुंचेंगे. करीब ढाई घंटे तक पीएम मोदी अयोध्या में रहेंगे. अयोध्या राम मंदिर भूमि पूजन के लिए 5100 कलश तैयार किए गए हैं जिनमें आज और कल दीपक जलाए जाएंगे. मुख्य पूजन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के हाथ से निर्धारित शुभ मुहूर्त पर होगा जो 32 सेंकेड का है, जो मध्याह 12 बजकर 44 मिनट आठ सेकेंड से लेकर 12 बजकर 44 मिनट 40 सेकेंड के बीच है। बताया गया कि षोडश वरदानुसार 15 वरद में ग्रह स्थितियों का संचरण शुभ और अनुकूलता प्रदान करने वाला है.

Ram Mandir Bhumi Pujan: राम मंदिर भूमि पूजन के लिए तैयार है अयोध्या, सवा लाख लड्डू और चांदी का सिक्का मिलेगा भेंट

Ram Mandir Bhumi Pujan: अयोध्या राम मंदिर भूमि पूजन के लिए 2:30 घंटे तक रहेंगे पीएम नरेंद्र मोदी, जानिए क्या है पूरा शेड्यूल