अयोध्या. Ayodhya Ram Mandir Babri Verdict Social Media Regulations: देश के सबसे पुराने मामले अयोध्या राम जन्मभूमि विवाद में कल यानी 9 नवंबर 2019 शनिवार को सुबह 10 बजकर 30 मिनट पर सुप्रीम कोर्ट फैसला सुनाएगा. आपको बता दें कि अयोध्या मामले के मद्देनजर केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों को सतर्क रहने की हिदायत दी है. अयोध्या में धारा 144 लागू कर दी गई है. साथ ही पूरे शहर में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. अयोध्या में अर्धसैनिक बलों के 4000 जवानों को तैनात किया गया है. इसके साथ ही सोशल मीडिया पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है. सोशल मीडिया को लेकर पुलिस ने एडवाइजरी भी जारी की है.

बता दें कि अगर कोई भी व्यक्ति सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक पोस्ट और वीडियो डालता है, तो पुलिस बिना वारंट के गिरफ्तार कर लेगी. पुलिस ने लोगों से संयमित होकर सोशल मीडिया पर पोस्ट करने को कहा है. पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए थाने स्तर पर तैयार किए गए डिजिटल वॉलेंटियर को भी अलर्ट कर दिया है. ये लोग पल-पल सोशल साइट व अपने आसपास की गतिविधियों पर नजर रख रहे हैं. इसके अतिरिक्त पुलिस को सतर्क कर दिया गया है.

सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद कहीं पर भी कानून व्यवस्था में व्यवधान न हो, इसके लिए पुलिस अभी से ही तैयारी शुरू कर दी है. पुलिस का कहना है कि फैसला चाहे जिसके पक्ष में आए, दोनों पक्ष को मानना होगा लेकिन अगर इसके विरोध में कोई भी पक्ष कानून तोड़ता है तो उसके खिलाफ कार्रवाई होगी. सोशल मीडिया को लेकर पुलिस काफी सतर्क है और इस पर पुलिस की टीम व डिजिटल वॉलेंटियर की नजर है.

पुलिस द्वारा जारी एडवाइजरी

  • कोई आपत्तिजनक पोस्ट या वीडियो जो आपके पास आया हो, उसे आप किसी और को नहीं भेजें.
  • संवैधानिक, राजनीतिक, प्रशासनिक पद पर आसीन व्यक्ति के खिलाफ गलत नहीं लिखें.
  • किसी धर्म, संप्रदाय की आस्था को ठेंस पहुंचाने वाले मैसेज, वीडियो, पोस्ट को न पोस्ट करें न ही शेयर करें.
  • अगर कोई भी भावना भड़काने वाला पोस्ट किसी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर करता है तो ग्रुप एडमिन तुरंत उसे बाहर कर दें.
  • अगर कोई व्यक्ति फेसबुक, ट्विटर व अन्य सोशल मीडिया पर अगर आपत्तिजनक मैसेज भेजता हो तो उसका यूआरएल लिंक सेव कर तुरंत पुलिस से शिकायत करें.
  • अपने परिवार के लोगों, दोस्तों को बता दें कि वर्तमान समय में सोशल मीडिया का संयमित तरीके से प्रयोग करें.
  • वर्तमान समय में किसी राजनीतिक व धार्मिक मुद्दे पर आपत्तिजनक मैसेज लिखना, भेजना अपराध है, ऐसा करने पर बिना वारंट के गिरफ्तारी होगी.

Ayodhya Ram Janmbhoomi Babri Verdict Tomorrow: अयोध्या राम जन्मभूमि बाबरी मस्जिद विवाद में कल आएगा फैसला, सुप्रीम कोर्ट में सुबह 10.30 बजे होगा भारत के सबसे पुराने कोर्ट केस का फैसला

Ayodhya Verdict Countdown Latest LIVE Updates: सुप्रीम कोर्ट की संविधान पीठ CJI रंजन गोगोई की अध्यक्षता में कल सुबह 10.30 बजे सुनाएगा अयोध्या राम जन्मभूमि बाबरी केस में फैसला, अयोध्या में धारा 144 लागू, CM योगी आदित्यनाथ ने लोगों से की शांति बरतने की अपील

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App