नई दिल्ली. अयोध्या राम जन्मभूमि बाबरी मस्जिद केस में आज यानी 16 अक्टूबर शाम पांच बजे इस केस से जुड़ी दलीलें, बहस और सुनवाई खत्म हो जाएगी. इसके बाद सुप्रीम कोर्ट इस मामले का फैसला लिखेगा जिसमें लगभग एक महीने का समय लगेगा. चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने भी आज कोर्ट में कहा कि आज शाम पांच बजे तक हर हालत में हम इस मामले की सुनवाई पूरी कर लेंगे. अब बहुत हो चुका. वहीं सूत्रों के हवाले से यह भी खबर आ रही है कि यूपी सुन्नी वक्फ बोर्ड कुछ शर्तों के साथ अयोध्या में राम जन्मभूमि पर दावा छोड़ सकती है.

बता दें कि मध्यस्थता कमेटी के ज़रिए सुप्रीम कोर्ट को ये बताया जा रहा है कि यूपी सुन्नी वक्फ बोर्ड कुछ इस बात पर राजी है कि अयोध्या में राम जन्मभूमि पर दावा छोड़ सकते है पर कुछ शर्तों के साथ यूपी सुन्नी वक्फ बोर्ड ने मध्यस्थता कमिटी को पत्र लिखा है. सूत्रों के मुताबिक समझौते के ख्वाहिशमंद मुस्लिम पक्षकारों का कहना है कि रामजन्मभूमि हिंदुओ को सौंप देने से भाईचारा भी बना रहेगा.

लेकिन शर्त ये भी है कि देश भर में जिन 2000 से ज़्यादा ऐतिहासिक मस्जिदों को ASI ने अधिग्रहीत किया हुआ है उनमें मुसलमानों को नमाज़ अदा करने की बिना शर्त इजाज़त मिले.इसके अलावा हिन्दू पक्षकार अन्य मस्जिदों मसलन मथुरा, काशी, भोजशाला जैसी 200 से ज़्यादा मस्जिदों पर दावा छोड़ दें.

अयोध्या राम जन्मभूमि मामले में 40 वें दिन की सुनवाई शुरू हो चुकी है. राम लला विराजमान की तरफ से सी एस वैधनाथन ने बहस की शुरुवात की. CJI ने कहा आज 5 बजे इस मामले की सुनवाई पूरी कर लेंगे.अब बहुत हो चुका. वहीं राम मंदिर के मुख्य पुजारी महंत सत्येंद्र दास ने कहा है कि शाम पांच बजे सुनवाई खत्म होने का फैसला अच्छा है. अब इस मामले में जल्द फैसला आना चाहिए.

Read Also ये भी पढ़ें: अयोध्या मामले की सुप्रीम कोर्ट में 38वें दिन सुनवाई, राम मंदिर पर फैसले के बाद मथुरा, काशी समेत 400 मंदिर-मस्जिद मामलों को उठाएगा हिंदू पक्ष, कल भी जारी रहेगी सुनवाई

 कोर्ट के सवाल से असहज हुए मुस्लिम पक्ष के वकील राजीव धवन, जवाब के बजाय लगाया आरोप कहा- सभी सवाल हमसे क्यों?

4 responses to “Ayodhya Ram Janmboomi Babri Masjid Land Dispute Case SC Hearing Last Day: सुप्रीम कोर्ट में अयोध्या राम मंदिर जन्मभूमि बाबरी मस्जिद केस में आज 16 अक्टूबर की शाम 5 बजे बहस, दलील, सुनवाई सब खत्म होगी, चीफ जस्टिस बोले- बहुत हुआ”

  1. अयोध्या में श्री राम मंदिर का ही निर्माण होना चाहिए। मुस्लिम समुदाय को भी बेवजह इस मामले को तूल दिया गलत है।

  2. Why everyone is intrested to build Temple or Masjid.Plz make A School or Hospital at that place where where everyone all religion can take benefit by that

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App