अयोध्या: दीपोत्सव कार्यक्रम के दूसरे दिन आज छोटी दिवाली के मौके पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंच से एलान किया कि अब से फैजाबाद को अयोध्या के नाम से जाना जाएगा. उन्होंने कहा कि अयोध्या की पहचान भगवान राम से है और अयोध्या हमारी आन-बान और शान का प्रतीक है. इसके अलावा उन्होंने ये भी कहा कि  मेडिकल कॉलेज का नाम बदलकर राजा दशरथ के नाम पर रखा जाएगा और एयरपोर्ट का नाम भगवान राम के नाम पर रखा जाएगा.

दीपोत्सव के लिए शहर को दुल्हन की तरह सजाया गया है. तीन दिनों तक चलने वाले इस कार्यक्रम की शुरूआत रविवार को हुई. कार्यक्रम के आखिरी दिन यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के अलावा राज्यपाल राम नाईक और दक्षिण कोरिया की फर्स्ट लेडी किम जोंग सूक सहित कई वीआईपी मेहमानों ने शिरकत की है. मुख्य अतिथि किम जोंग सूक का स्वागत सीएम योगी ने लखनऊ हवाई अड्डे पर किया है. अयोध्या में राम मंदिर से पहले एक भव्य राम मूर्ति बनाने की बात की जा रही है. कहा जा रहा है कि यह हाल ही में बने स्टैच्यू ऑफ यूनिटी से भी ऊंची होगी.

जानकारी के मुताबिक दीपोत्सव के बाद राम की पैड़ी पर भव्य लेजर शो का आयोजन किया जाएगा. ऐसा पहली बार होगा जब वॉटर शो से राम लिलाएं दिखाई जाएगी. यूपी सरकार के लगभग आधा दर्जन विभाग को इस काम में लगाया गया है. जिन विभागों को इस काम में लगाया गया है वो हैं पर्यटन संस्कृति मंत्रालय, नगर विकास एवं उर्जा मंत्रालय के अलावा अवध यूनिवर्सिटी को भी इस काम का जिम्मा सौंपा गया है.

रिपोर्ट के मुताबिक मंगलवार को छोटी दिवाली के मौके पर सरयू नदी के पास एक साथ तीन लाख दिए जलाए जाएंगे जो नया वर्ल्ड रिकॉर्ड होगा. इस कार्यक्रम में क्वीन हूह की याद में पचास करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले मेमोरियल का शिलालेख रखा जाएगा. जानकारों के मुताबिक हुह अयोध्या की राजकुमारी थीं जिन्होंने उत्तर कोरिया जाकर वहां के राजा से शादी कर ली. यूपी पर्यटन विभाग ने अयोध्या में दिवाली को भव्य तरीके से मनाने के लिए कई इवेंट तैयार किए हैं. सभी महत्वपूर्ण इमारतों, मंदिरों, घाटों को सजा गया है जहां कई तरह के सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे.

Ayodhya Ram Mandir Dispute: आरएसएस ने कहा- जमीन अधिग्रहण कर राम मंदिर बनाए सरकार, बीजेपी सांसद राकेश सिन्हा संसद में पेश करेंगे प्राइवेट मेंबर बिल

RSS Executive Meeting Mumbai: राम मंदिर पर फंसी बीजेपी, मुंबई में आरएसएस कार्यकारी मंडल की सालाना मीटिंग में बनेगी रणनीति

Highlights

गिनिज बुक ऑफ वर्ड रिकार्ड में दर्ज हुई अयोध्या की दीपावली

अयोध्या दीपोत्सव ने बनाया गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड, एक साथ जले 3,01,152 दिए. दीपों की रौशनी से जगमगा उठा सरयू नदी का तट. सीएम योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में बना गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड 

मेडिकल कॉलेज का नाम राजा दशरथ और एयरपोर्ट का नाम भगवान राम के नाम पर होगा- सीएम योगी

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि मेडिकल कॉलेज का नाम बदलकर राजा दशरथ के नाम पर रखा जाएगा और एयरपोर्ट का नाम भगवान राम के नाम पर रखा जाएगा. इसके अलावा योगी आदित्यनाथ ने फैजाबाद का नाम बदलकर अयोध्या करने का एलान किया है.

योगी आदित्यनाथ ने कहा-अयोध्या की पहचान भगवान राम से है

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अयोध्या हमारी आन बान और शान का प्रतीक है और अयोध्या की पहचान भगवान राम से है इसलिए अब से फैजाबाद जनपद को अयोध्या के नाम से जाना जाएगा. योगी आदित्यनाथ अयोध्या में चल रहे दीपोत्सव में हिस्सा लेने पहुंचे हैं.

अब से फैजाबाद कहलाएगा अयोध्या

योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या में चल रहे तीन दिवसीय कार्यक्रम के दूसरे दिन आज मंच से एलान किया कि अब से फैजाबाद अयोध्या के नाम से जाना जाएगा. इससे पहले योगी सरकार ने  इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज कर दिया था. 

अयोध्या में शुरु हुआ रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम

क्वीन हुआ पार्क में भारतीय और दक्षिण कोरिया के कलाकार प्रस्तुति दे रहे हैं. सीएम योगी आदित्यनाथ और उत्तर कोरिया की फर्स्ट लेडी किम-जोंग सूक कार्यक्रम में ले रही हैं हिस्सा. अब से कुछ ही देर में शुरु होगा दीपोत्सव का कार्यक्रम.

दक्षिण कोरिया की फर्स्ट लेडी किम जोंग-सूक का अयोध्या में स्वागत

दक्षिण कोरिया की फर्स्ट लेडी किम जोंग-सूक का अयोध्या में भव्य ढंग से स्वागत किया गया. इस अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहें.

अयोध्या पहुंची दक्षिण कोरिया की फर्स्ट लेडी किम जोंग-सूक

अयोध्या के दीपोत्सव में शामिल होने के लिए दक्षिण कोरिया की फर्स्ट लेडी किम जोंग-सूक अयोध्या पहुंच चुकी हैं. सुबह लखनऊ पहुंची सूक के कारों का काफिला अयोध्या की सड़कों पर दिखा.

अयोध्या में दीपोत्सव का कार्यक्रम जारी, जुलूस की तस्वीरें

अयोध्या में दीपोत्सव का कार्यक्रम जारी है. इसे यूपी सरकार ने प्रायोजित किया है. मुख्य अतिथि दक्षिण कोरिया की लेडी फर्स्ट किम जोंग-सूक के अयोध्या पहुंचने से पहले शहर में एक जुलूस निकाला गया. इसमें कोई राम, कोई सीता और कोई रावण बना नजर आया.

स्टैचू ऑफ यूनिटी से बड़ी होगी अयोध्या में राम की मूर्ति

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा अयोध्या में एक भव्य और विशाल राम की मूर्ति लगाने की बात की जा रही है. सूत्रों के अनुसार यह मूर्ति 151 मीटर लंबी होगी, जो कि 51 मीटर के ऊंचे आधार पर बनाया जाएगाा. इस तरह से यह मूर्ति गुजरात में हाल ही में बने स्टैच्यू ऑफ यूनिटी (182 मीटर) से ऊंची हो जाएगी. इस मूर्ति के लिए कई लोगों ने प्रजेंटेशन भी दिया है.

तेजी से चल रहा है भगवान राम की नगरी अयोध्या को सजाने का काम

अयोध्या में भव्य दीपोत्सव कार्यक्रम की तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं. दक्षिण कोरिया की लेडी फर्स्ट किम जोंग-सूक दीपोत्सव के दौरान मौजूद रहेंगी. वे लखनऊ पहुंच चुकी हैं. दीपावली के मौके पर योगी सरकार अयोध्या को सजाने का काम तेजी से करा रही है. यह तैयारी उसी तर्ज पर की जा रही है जैसी भगवान राम के आगमन पर हुई थी.

दीपोत्सव कार्यक्रम' की मुख्य अतिथि दक्षिण कोरिया की प्रथम महिला किम जोंग-सूक जी लखनऊ पहुंची

दक्षिण कोरिया की प्रथम महिला किम जोंग-सूक जी दीपावली के अवसर पर अयोध्या में आयोजित 'दीपोत्सव कार्यक्रम' में शिरकत करने लखनऊ पहुंच चुकी है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एयरपोर्ट पर उनका स्वागत किया है.

दीपोत्सव कार्यक्रम' की मुख्य अतिथि दक्षिण कोरिया की प्रथम महिला किम जोंग-सूक जी लखनऊ पहुंची

दक्षिण कोरिया की प्रथम महिला किम जोंग-सूक जी दीपावली के अवसर पर अयोध्या में आयोजित 'दीपोत्सव कार्यक्रम' में शिरकत करने लखनऊ पहुंच चुकी है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एयरपोर्ट पर उनका स्वागत किया है.

दीपोत्सव कार्यक्रम' की मुख्य अतिथि दक्षिण कोरिया की प्रथम महिला किम जोंग-सूक जी लखनऊ पहुंची

दक्षिण कोरिया की प्रथम महिला किम जोंग-सूक जी दीपावली के अवसर पर अयोध्या में आयोजित 'दीपोत्सव कार्यक्रम' में शिरकत करने लखनऊ पहुंच चुकी है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एयरपोर्ट पर उनका स्वागत किया है.

राम मंदिर के सवाल पर खुशखबरी देने की बात कर चुके हैं योगी आदित्यनाथ और अमित शाह

राम मंदिर पर अध्यादेश की मांग, संतों के आंदोलन और प्राइवेट बिल के बीच योगी आदित्यनाथ ने भी राम मंदिर निर्माण को लेकर बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा कि वो दिवाली तक खुशखबरी देंगे. उन्होंने ये भी कहा कि दिवाली पर एक दीया राम मंदिर के नाम का भी जलाएं. इससे पहले अमित शाह ने भी कहा था कि वो दिवाली पर खुशखबरी देंगे.

राम मंदिर निर्माण पर आंदोलन की धमकी दे चुका है RSS

राम मंदिर पर संघ के सरकार्यवाहक भैय्याजी जोशी ने कहा था कि जरूरत पड़ी तो राम मंदिर को लेकर फिर से आंदोलन करेंगे. उन्होंने कहा कि पिछले 30 सालों से आंदोलन चल रहा है. मंदिर बनाने में बहुत देरी हो चुकी है. अगर कोई रास्ता नहीं बचता है तो कानून ही आखिरी रास्ता है.

संतों से नवंबर में मिल सकते हैं बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह

राम मंदिर निर्माण को लेकर भड़के संत समाज से बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह नंवबर के आखिरी सप्ताह में मीटिंग कर सकते हैं. इससे पहले इससे पहले अखिल भारतीय संत समिति में संतों ने राम मंदिर पर धर्मादेश दिया था जिसमें संतों ने कहा कि राम मंदिर निर्माण से कुछ भी कम मंजूर नहीं है.

राम मंदिर पर अब अदालत के फैसले का इंतजार नहीं कर सकते- संत समाज

जूना अखाड़ा के स्वामी देवानंद सरस्वती ने संत सम्मेलन में कहा कि धर्मादेश के पूरा होने तक देश के सभी संतों को सक्रिय रहने की जरूरत है. वहीं पूर्व केंद्रीय मंत्री स्वामी चिन्मयानंद ने कहा कि अब हम राम मंदिर पर अदालत के फैसले का इंतजार नहीं कर सकते.

संतो ने की सरकार से की अयोध्या में बनाओ राम मंदिर बनाने की मांग

अखिल भारतीय संत समिति की तरफ से दिल्ली में दो दिनों तक चले संत सम्मेलन में सर्व समिति से अयोध्या में भव्य राम मंदिर बनाने की मांग की गई है. संत समाज ने सरकार से कहा है कि जरूरत पड़े तो अध्यादेश लाकर ही सही लेकिन अयोध्या में भव्य राम मंदिर बनना चाहिए.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App