Saturday, December 3, 2022

केंद्र सरकार की कोरोना को लेकर चेतावनी, कहा- 15 अगस्त पर बड़ी सभाएं करने से बचें

नई दिल्ली, देश में रोजाना कोरोना के औसतन 15,000 से ज्यादा मामले सामने आने के बीच केंद्र ने राज्यों से यह सुनिश्चित करने को कहा है कि स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए कोई बड़ी सभा आयोजित न की जाए और सभी लोग कोरोना के दिशा-निर्देशों का पालन करें. केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को राज्य और केंद्र शासित प्रदेश के प्रत्येक जिले के प्रमुख स्थानों पर स्वच्छ भारत अभियान चलाने को भी कहा है. मंत्रालय ने कहा कि एहतियात के तौर पर कोरोना के खिलाफ, समारोह में बड़ी सभाओं का आयोजन नहीं किया जाना चाहिए. साथ ही, कोरोना दिशा-निर्देशों का पालन करने को भी कहा है.

Corbevax के बूस्टर डोज़ को मिली मंजूरी

केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस के खिलाफ अपनी लड़ाई आगे बढ़ाने के लिए जैविक ई की CORBEVAX वैक्सीन के बूस्टर डोज़ को मंजूरी दे दी है, ये बूस्टर डोज़ 18 साल से ऊपर के लोगों को लगाई जाएगी. यानी जिन्होंने पहली दो खुराक कोविशील्ड या कोवैक्सीन की ली हैं, वो ये बूस्टर डोज़ ले सकते हैं. CORBEVAX वैक्सीन के 12 अगस्त, 2022 से सार्वजनिक और निजी वैक्सीनेशन केंद्रों पर उपलब्ध होने की उम्मीद है, इसे आप CoWIN ऐप के जरिए बुक कर सकते हैं. भारत का पहला स्वदेशी आरबीडी प्रोटीन सबयूनिट CORBEVAX टीका फिलहाल 12 से 14 साल के बच्चों को लगाया जा रहा है.

इस सरत पर लगाया जाएगा टीका

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने CORBEVAX टीके को वयस्कों को लगाने के फैसले का ऐलान करते हुए कहा कि यह टीका उन्हें लगाया जाएगा, जिन्हें कोवैक्सीन या कोविशील्ड टीके की दूसरी खुराक लिए हुए छह महीने या फिर 26 सप्ताह पूरे हो चुके हैं. बता दें, देश में ऐसा पहली बार होने जा रहा है जब पहली और दूसरी खुराक के तौर पर दिए गए टीके से अलग कोई एहतियात के रूप में लगाया जा रहा है.

कितने में लगेगी बूस्टर डोज़

सरकार ने 15 जुलाई से अगले 75 दिनों तक 18 से 59 साल तक के लोगों को निशुल्क बूस्टर डोज देने का एलान किया था, हालांकि CORBEVAX वैक्सीन की कीमत निजी टीकाकरण केंद्रों के लिए मात्र 250 रूपये ही होगी, जबकि वैक्सीन लेने वाले व्यक्ति को सभी शुल्कों समेत अधिकतम 400 रुपये चुकाने होंगे.

 

Latest news