नई दिल्ली. UIDAI Aadhar Card Misuse: आधार नबंर की गलत जानकारी देने से लगेगा दस हजार रूपए तक का जुर्माना. देशभर के करदाताओं के लिए इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने PAN कार्ड की जगह 12 अंको वाला अधार कार्ड प्रयोग करने की छूट दे दी है. आधार कार्ड के नबंर के प्रयोग करने वलों के ध्यान रहे कि अगर आपने गलत अधार नबंर लिखा तो आपको 10 हजार रूपए तक का दंड देना पड़ सकता है. इनकम टैक्स 1961 के नए संशोधन के अनुसार, फाइनेंस बिल 2019 में यह कहा गया है कि लोग PAN की जगह आधार नबंर का इस्तमाल कर सकते हैं लेकिन गलत नबंर लिखने पर उनपर 10 हजार रूपए की जुर्माना लगेगा. 

आइए जानते हैं कब दैना होगा जुर्माना- आप अधार नबंर पैन कार्ड की जगह लिख रहे हैं और गलत नबंर लिख दिया तो आपको जुर्माना देना ही होगा.
1. इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करते समय गलत आधार नबंर देने पर जुर्माना लग सकता है.
2. बैंक में खाता खुलवाते समय अधार का नबंर सही देना होगा, गलत आधार के नबंर देने से आपके उपर जुर्माना लग सकता है.
3. आप डीमैट अकाउंट खोल रहे है तो ध्यान दे, वहां भी आधार का गलत नबंर देने से नए फाइनेंस बिल के तहत जुर्माना लग सकता है.
4. पच्चास हजार रूपए से अधिक के मूल्य के म्यूचुअल फंड या बांड खरीदने के समय गलत अधार नबंर देते हैं तो जुर्माना लग सकता है.

जानिए आधार कार्ड से जुड़े नियम- वैसे तो आधार कार्ड जारी करने का काम UIDAI का है. लेकिन पेनाल्टी इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने लगाया है. नए फाईनेंस बिल के मुताबिक PAN की जगह गलत अधार नबंर दिया तो जुर्माना देना ही होगा. अगर अपने किसी खास ट्रांजैक्शन में आधार या पैन नबंर मुहैया नहीं कराया तो पेनाल्टी देनी होगी.

Lata Mangeshkar Health Updates: लता मंगेशकर की सेहत में सुधार, परिवार वालों का सामने आया बयान

Karnataka Disqualified MLA Supreme Court Verdict : सुप्रीम कोर्ट से कर्नाटक के 17 बागी विधायकों को बड़ी राहत, लड़ सकेंगे उप चुनाव, कांग्रेस ने की सीएम बीएस येदियुरप्पा के इस्तीफे की मांग

2 responses to “UIDAI Aadhar Card Misuse: गलत आधार नबंर देना पड़ सकता है भारी, देना होगा 10 हजार रूपए तक का जुर्माना”

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App