नई दिल्ली. आम आदमी पार्टी की वरिष्ठ नेता और दिल्ली विधानसभा की पर्यावरण समिति की अध्यक्ष आतिशी को सोमवार को द इंटरनेशनल काउंसिल फॉर लोकल एनवायरनमेंट इनिशिएटिव (आईसीएलईआई) का वैश्विक उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया है। वैश्विक स्तर पर आईसीएलईआई का 126 देशों के 1750 से अधिक शहरों में नेटवर्क फैला हुआ है। वैश्विक संगठन बेहतर भविष्य के लिए संयुक्त राष्ट्र के बहुपक्षीय पर्यावरण समझौतों को बढ़ावा देने के लिए कार्य कर रहा है। आईसीएलईआई के अध्यक्ष फ्रैंक कॉनी, संयुक्त राज्य अमेरिका में डेस मोइनेस के मेयर हैं। इसके अलावा स्वीडन के माल्मो के मेयर कैटरीन जममेह और फिनलैंड के तुर्कू के मेयर मिन्ना आर्वे उपाध्यक्ष हैं।

दिल्ली विधानसभा की सदस्य और आईसीएलईआई, दक्षिण एशिया क्षेत्रीय कार्यकारी समिति की सदस्य आतिशी को अब संगठन का वैश्विक उपाध्यक्ष नियुक्त किया गया है। संगठन का नेतृत्व आईसीएलईआई नेटवर्क के स्थानीय और क्षेत्रीय नेताओं के निर्वाचित सदस्यों द्वारा किया जाता है।

दूसरी तरफ, आईसीएलईआई की वार्षिक बैठक का आयोजन 13 से 15 अप्रैल को होगा। वर्चुअली बैठक को पुरस्कार विजेता और मॉडल शहर माल्मो (स्वीडन) द्वारा होस्ट किया जाएगा। बैठक को आतिशी समान और जन-केंद्रित विकास के भविष्य के संबंध में 13 अप्रैल को ‘सभी के लिए बेहतर शहरी भविष्य की योजना’ विषय पर संबोधित करेंगी। उनके पास राजधानी दिल्ली में जमीनी स्तर पर नियमित रूप से काम करने का अनुभव है। वह सतत विकास के त्रिस्तरीय दृष्टिकोण के आर्थिक और पर्यावरणीय पहलू पर भी चर्चा करेंगी। इसके अलावा आतिशी ‘सतत शहरी भविष्य के लिए लचीला विकास और जोखिम प्रबंधन’ विषय पर 15 अप्रैल को संबोधित करेंगी।

आतिशी को उपाध्यक्ष नियुक्त कर आईसीएलईआई ने पहली बार किसी भारतीय को वैश्विक उपाध्यक्ष चुना है। इससे पता चलता है कि आम आदमी पार्टी के नेतृत्व वाली केजरीवाल सरकार की स्थायी और पर्यावरण नीतियों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता दी जा रही है।

आतिशी ने कहा कि हमें ऐसा विकास करना है जो पर्यावरण और लोगों को एक साथ ला सके। इसी सोच के साथ सतत विकास करना है।

कई नेता और पार्टियां प्रतिमाओं के निर्माण,कारावास केंद्र और विपरीत कानून को लागू करने में प्राथमिकता देते हैं। शिक्षा, स्वास्थ्य और पर्यावरण के काम में बाधा पहुंचाते हैं। आम आदमी पार्टी के आतिशी जैसे नेताओं ने सतत विकास की दिशा में आगे बढ़ने के लिए हमेशा इन तीन क्षेत्रों को प्राथमिकता दी है।

Haridwar Corona Update: हरिद्वार कुंभ में कोरोना के मामलों में जबरदस्त उछाल, एक दिन में मिले 400 से ज्यादा केस

Sputnik vaccine Approval: मोदी सरकार ने दी तीसरी कोविड-19 वैक्सीन स्पूतनिक वी को आपातकालीन मंजूरी

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर