नई दिल्ली/ भारत चुनाव आयोग ने आज पश्चिम बंगाल, असम समेत 5 राज्यों में चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. पश्चिम बंगाल में 294 विधानसभा सीटों के लिए 8 चरणों में मतदान होगा. असम में 126 सीटों के लिए 3 चरणों में मतदान होगा. इसके अलावा तमिलनाडु में 232 सीटों, केरल में 140 सीटों और पुडुचेरी में 30 सीटों के लिए एक ही चरण में मतदान होगा. बता दें कि इन 5 राज्यों के चुनाव के नतीजे 2 मई को घोषित किए जाएंगे. चुनाव आयुक्त मुख्य सुनील अरोड़ा ने कहा कि कोरोना प्रोटोकॉल को ध्यान में रखते हुए 8 चरणों में वोटिंग कराने का फैसला लिया गया है.

जानिए कब कहां और कितने चरण में होंगे चुनाव

पश्चिम बंगाल: पश्चिम बंगाल में पहले चरण का मतदान 27 मार्च को होगा. दूसरा चरण 1 अप्रैल को होगा. तीसरे चरण का मतदान 6 अप्रैल को होगा. चौथे चरण का मतदान 10 अप्रैल को होगा. पांचवे चरण का मतदान 17 अप्रैल को होगा. छठे चरण का मतदान 22 अप्रैल को होगा. सातवे चरण का मतदान 26 अप्रैल को होगा और आठवें चरण का मतदान 29 अप्रैल को होगा.

असम: असम में पहले चरण का मतदान 27 मार्च को होगा. दूसरे चरण का मतदान 1 अप्रैल को होगा और तीसरे चरण का मतदान 6 अप्रैल को होगा.

तमिलनाडु, केरल और पुडुचेरी में एक ही चरण में मतदान होगा. तीनों राज्यों में एक ही चरण और एक ही दिन मतदान होगा. 6 अप्रैल को तीनों राज्यों में मतदान होगा.

चुनाव आयोग ने प्रचार के लिए गाइडलाइंस जारी करते हुए कहा कि उम्मीदवार समेत 5 लोगों को ही घर-घर जाने की इजाजत होगी. नामांकन दाखिल करने के लिए भी कैंडिडेट के साथ सिर्फ दो अन्य लोग जा सकेंगे. रिटर्निंग ऑफिसर के दफ्तर में सिर्फ दो वाहन ले जाने की ही अनुमति होगी. चुनाव आयुक्त ने कहा कि किसी भी त्यौहार या फिर बच्चों की परीक्षा वाले दिन चुनाव नहीं कराया जाएगा.

चुनाव अधिकारियों का सबसे पहले वैक्सीनेशन होगा. ड्यूटी में तैनात सभी चुनाव अधिकारियों का टीकाकरण करवाया जाएगा. चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि चुनाव से पहले राज्यों के सभी चुनाव अधिकारियों का वैक्सीनेशन किया जाएगा. उसके बाद दिल्ली मुख्यालय में मौजूद लोगों का वैक्सीनेशन होगा. मुख्यालय में भी वैक्सीनेशन की शुरुआत जूनियर कर्मचारियों से की जाएगी.

चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि “सभी 5 प्रदेशों में 824 विधानसभा सीटों पर चुनाव होंगे. 18 करोड़ से ज्यादा मतदाता वोट डालेंगे असम में 33 हजार मतदान केंद्र होंगे. तमिलनाडु में 66 हजार, बंगाल में एक लाख से ज्यादा मतदान केंद्र होंगे.

Assembly Elections Date Announced: भारत चुनाव आयोग ने 5 राज्यों में चुनाव तारीखों का किया ऐलान, जानिए कब कहां होंगे चुनाव

Covid-19 Update: भारत फिर बना दुनिया का चौथा कोरोना संक्रमित देश

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर