नई दिल्ली/ भारत चुनाव आयोग ने आज प्रेस कांफ्रेंस कर 5 राज्यों में चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. प्रेस कांफ्रेंस को विज्ञान भवन में की गई. प्रेस कांफ्रेंस के दौरान भी कोरोना प्रोटोकॉल का पूरा ध्यान रखा गया है. 5 राज्यों में 824 सीटों के लिए विधानसभा क्षेत्र में 18.6 करोड़ मतदाता 2.7 लाख बूथ पर मतदान करेंगे.

चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि “सभी 5 प्रदेशों में 824 विधानसभा सीटों पर चुनाव होंगे. 18 करोड़ से ज्यादा मतदाता वोट डालेंगेअसम में 33 हजार मतदान केंद्र होंगे. तमिलनाडु में 66 हजार, बंगाल में एक लाख से ज्यादा मतदान केंद्र होंगे.” ईसी ने कहा कि सभी चुनाव अधिकारियों का टीकाकरण होगा. आयोग के अधिकारियों को वैक्सीन लगवाएंगे. जिस दिन बच्चों की परीक्षा होगी, उस दिन चुनाव नहीं होंगे.

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने 5 राज्यों पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, केरल, असम और पुडुचेरी में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया.

जानिए 5 राज्यों की चुनाव तारीखें

पश्चिम बंगाल में आठ चरणों में मतदान होगा. पहला चरण 27 मार्च 2021 को होगा. दूसरा चरण 1 अप्रैल को होगा. तीसरे चरण का मतदान 6 अप्रैल को होगा. चौथे चरण का मतदान 10 अप्रैल को होगा. पांचवे चरण का मतदान 17 अप्रैल 2021 को होगा. छठे चरण का मतदान 22 अप्रैल को होगा. सातवे चरण का मतदान 26 अप्रैल 2021 को होगा. आठवें चरण का मतदान 29 अप्रैल 2021 को होगा. हालांकि चुनाव के नतीजे 2 मई को आएंगे.

तमिलनाडु में एक चरण में ही चुनाव होगा. तमिलनाडु में 6 अप्रैल को चुनाव होगा. हालांकि चुनाव के नतीजे 2 मई को आएंगे.

केरल में एक चरण में ही चुनाव होगा. केरल में 6 अप्रैल को मतदान होगा. हालांकि मतदान के नतीजे 2 मई को आएंगे.

असम में मतदान 3 चरणों में चुनाव होगा. पहले चरण का मतदान 27 मार्च 2021 को होगा. दूसरे चरण का मतदान 1 अप्रैल 2021 को गया और तीसरे चरण का मतदान 6 अप्रैल 2021 को होगा. हालांकि मतदान के नतीजे 2 मई को आएंगे.

पुडुचेरी में भी एक ही चरण में चुनाव होगा. पुडुचेरी में भी 6 अप्रैल 2021 को मतदान होगा. हालांकि मतदान के नतीजे 2 मई को आएंगे.

Suspected car outside Mukesh Ambani Antila house: मुकेश अंबानी के घर के बाहर संदिग्ध कार और विस्फोटक सामग्री मिलने से हड़कंप, जिलेटिन की 20 छड़े बरामद

Corona Vaccine: आपदा में निखरी भारतीय उदारता, जरूरतमंद देशों को दी वैक्सीन

 

 

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर