नई दिल्ली. पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु, केरल, असम, पुदुचेरी में फैली 822 सीटों के लिए मतगणना जारी है. 27 मार्च से 29 अप्रैल के बीच पश्चिम बंगाल में आठ चरणों में मतदान हुआ था, असम में 27 मार्च, 1 और 6 अप्रैल को तीन चरणों में मतदान हुआ था, जबकि तमिलनाडु, केरल और केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में एक ही चरण में वोट डाले गए थे. असम में लड़ाई भाजपा एनडीए और कांग्रेस यूपीए संप्रग के बीच है. चार राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के चुनाव परिणामों में यह भी दर्शाया जा सकता है कि कोराना महामारी से निपटने ने मतदाताओं के दिमाग पर क्या असर डाला है.

पश्चिम बंगाल एक ऐसा राज्य है जहां एग्जिट पोल को सत्तारूढ़ टीएमसी के लिए कुछ भविष्यवाणी की बढ़त के साथ और कुछ को भाजपा के लिए जीत के साथ बांटा गया है. बीजेपी और टीएमसी दोनों ही 200 से अधिक सीटें जीतकर राज्य जीतने के प्रति आश्वस्त हैं. किसी भी सर्वेक्षण ने टीएमसी या भाजपा के लिए 200 की भविष्यवाणी नहीं की है. पश्चिम बंगाल के मतगणना केंद्रों और राज्य के 23 जिलों में तैनात केंद्रीय बलों की 256 कंपनियों में एक त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था लागू है, जिन्होंने हिंसा और शातिर व्यक्तिगत हमलों के कारण एक भीषण चुनाव में मतदान किया.

तमिलनाडु में, द्रविड़ दल – अन्नाद्रमुक और द्रमुक दोनों दोनों पार्टी पहली बार, जे जयललिता और एम करुणानिधि के बिना चुनाव में उतरे. एग्जिट पोल के अनुसार डीएमके को 324 में से 150 सीटों पर जीत हासिल करने का अनुमान है. एआईएडीएमके 80 सीटों के साथ खत्म हो सकती है.  केरल में पिनाराई विजयन की सत्तारूढ़ वाम सरकार के चुनाव की भविष्यवाणी की जाती है. यहां कांग्रेस सत्ता में लौटने की उम्मीद कर रही थी, लेकिन चुनावों ने पार्टी के लिए इस तरह के रुझान की भविष्यवाणी नहीं की. गुरुवार को जारी एग्जिट पोल के अनुसार बीजेपी को भी सिर्फ 0-2 सीटों से समझौता करना पड़ सकता है. पुडुचेरी में, एनडीए के 30 से 19 सीटें जीतने से सत्ता में आने की उम्मीद है.

पश्चिम बंगाल चुनाव परिणाम लाइव: पहले रुझानों में बीजेपी से टीएमसी  आगे 

विधानसभा चुनाव परिणाम लाइव: कांग्रेस बहस में भाग नहीं लेगी

 कांग्रेस ने फैसला किया है कि वह रविवार को टेलीविजन पर चुनावी बहस में भाग नहीं लेगी जब पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों के नतीजे सामने आएंगे।

चुनाव आयोग ने कोविड-19 महामारी के कारण विजय रैलियों पर प्रतिबंध लगा दिया है.

प्रक्रिया की बारीकी से निगरानी करने के लिए 1100 मतगणना सुपरवाइजर
 1,100 मतगणना सुपरवाइजर प्रक्रिया देखेंगे और उम्मीदवारों और एजेंटों को प्रवेश पाने के लिए कोरोना की नेगेटिव रिपोर्ट दिखानी होगी. 

तमिलनाडु में 234 विधानसभा क्षेत्र हैं. जीतने के लिए 118 चाहिए.

केरल विधानसभा चुनाव परिणाम लाइव: केरल में 140 सदस्यीय विधानसभा है. जीतने के लिए 71 है।

चुनाव आयोग के अनुसार 822 असेंबली निर्वाचन क्षेत्रों की तुलना में 2016 में 1,002 हॉलों की तुलना में 2,364 काउंटिंग हॉल होंगे, चुनाव आयोग के अनुसार जिसने महामारी के दौरान चुनावों के संचालन पर अदालत नियम बनाए हैं. प्रत्येक केंद्र पर कम से कम 15 राउंड सैनिटेशन किया जाएगा, इसके अलावा सामाजिक गड़बड़ी और अन्य सावधानियों सहित, सभाओं पर प्रतिबंध, 95,000 अधिकारियों द्वारा गिनती के दौरान सख्ती से पालन किया जाएगा.

2021: 5 राज्यों के लिए वोटों की गिनती शुरू, पश्चिम बंगाल और असम पर सभी की निगाहें

RJD MP Shahbuddin Death: आरजेडी के पूर्व सांसद शहाबुद्दीन का कोरोना से निधन, तिहाड़ जेल के डीजी ने की पुष्टि

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर