Wednesday, June 29, 2022

Assembly Elections: तीन राज्यों की 165 सीटों पर मतदान शुरू, 1519 उम्मीदवारों के भाग्य का होगा फैसला

Assembly Elections

नई दिल्ली, Assembly Elections देश के पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव हो रहे है. इसी के तहत आज उत्तरप्रदेश में दूसरे जबकि उत्तराखंड और गोवा में पहले चरण का मतदान शुरू हो गया है. तीनो ही राज्यों में आज कुल 165 सीटों पर मतदान होना है, जहां 1519 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला होगा। उत्तराखंड और गोवा की कुल 110 विधानसभा सीटों पर एक ही चरण के तहत आज मतदान सम्पन हो जाएगा। 

तीन राज्यों की 165 सीटों पर वोटिंग

उत्तरप्रदेश (दूसरा चरण)- 55 विधानसभा सीट – 586 प्रत्याशी
उत्तराखंड (पहला चरण)- 70 विधानसभा सीट- 632 प्रत्याशी
मणिपुर (पहला चरण )- 40 विधानसभा सीट- 301 प्रत्याशी

यूपी में दूसरे चरण में आज कुल 2.2 मतदाता अपने वोट का इस्तेमाल करेंगे जबकि गोवा में 11 लाख तो वहीँ उत्तराखंड में 81,43,922 लोग अपने वोट का इस्तेमाल कर अपने प्रतिनिधि को विजयी बनाएंगे।

यूपी में आज मुस्लिम वोटरों की अहम भूमिका

उत्तप्रदेश विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के तहत आज 9 ज़िलों के 55 विधानसभा सीटों पर चुनाव होने हैं. इनमें बिजनौर, सहारनपुर, अमरोहा, संभल, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, बदायूं और शाहजहांपुर शामिल हैं. आज 55 सीटों के लिए होने वाली वोटिंग में से 25 ऐसी सीटे हैं जहां मुस्लिम वोटरों की अहम भूमिका रहने वाली है, वहीँ 20 सीटे ऐसी हैं, जहां दलित वोटरों का प्रभाव 20 से 22 फीसदी तक है. यूपी के इन सभी सीटों पर सपा-RLD की स्थिति मजबूत मानी जाती है, क्योकि पिछले साल खत्म हुए किसान आंदोलन के चलते कई किसान भाजपा की सरकार से नाराज है और इस बार इसका असर वोट बैंक में देखने को मिल सकता है.

दूसरे चरण के तहत यूपी में कुल 1.8 करोड़ पुरुष मतदाता हैं, जबकि 0.94 करोड़ महिला और 1269 थर्ड जेंडर वोटर्स हैं.

यूपी में 23,404 मतदान केंद्रों पर वोटिंग

उत्तरप्रदेश विधानसभा चुनाव के तहत आज 55 सीटों के लिए कुल 23,404 मतदान केंद्र और 12,544 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं. सभी मतदान केंद्रों पर भारी सुरक्षाबलों की तैनाती की गई है. मतदान पर नजर रखने के लिए चुनाव आयोग ने 51 सामान्य ऑब्जर्वर, 9 पुलिस ऑब्जर्वर और 17 अन्य ऑब्जर्वर्स को तैनात किया है. चुनाव आयोग ने राज्य स्तर पर एक सीनियर नॉर्मल ऑब्जर्वर, एक सीनियर पुलिस ऑब्जर्वर और दो सीनियर व्यय ऑब्जर्वर्स को भी तैनात किया है. ये लोग पूरी निर्वाचन प्रक्रिया पर नजर रखेंगे. वहीं वोटिंग ऑब्जर्व करने के लिए हर जिले के 50 फीसदी पोलिंग बूथों पर लाइव वेबटेलिकास्ट की व्यवस्था की गई है.

उत्तराखंड का चुनाव इस बार दिलचस्प

उत्तराखंड में कुल 70 विधानसभा सीटों पर आज चुनाव होने हैं. पिछली बार बीजेपी ने 58 सीटों पर अपना कब्ज़ा किया था, जबकि 11 कांग्रेस और 2 सीटों पर निर्दलीय ने कब्ज़ा किया था. लेकिन इस बार यहां टक्कर का मुकाबला देखने को मिलने वाला है. प्रदेश में मुख्य मुकाबला बीजेपी और कांग्रेस के बीच है, लेकिन कई सीटों पर आम आदमी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी, समाजवादी पार्टी और उत्तराखंड क्रांति दल के साथ-साथ न‍िर्दलीय उम्‍मीदवारों की मौजूदगी चुनावी मुकाबले को द‍िलचस्‍प बना सकती है. इस चुनाव को युवा बनाम बुजुर्ग के रूप में भी देखा जा रहा है, जहां एकतरफ बीजेपी से युवा मुख्यमत्री पुष्कर सिंह धामी मैदान में है, तो वहीँ कांग्रेस से वरिष्ठ नेता हरीश रावत का राजनीतिक वजूद दाव पर लगा हुआ है.

गोवा में कड़ी टक्कर

गोवा के 40 सीटों में से पिछली बार 17 सीटें कांग्रेस, जबकि 13 सीटें बीजेपी ने जीती थी. इसके बावजूद यहां बीजेपी ने अपनी सरकार बनाई थी, बीजेपी ने महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी और गोवा फारवर्ड पार्टी और तीन निर्दलीय समर्थन से सरकार बनाई थी. लेकिन इस बार के विधानसभा चुनाव में कड़ा मुकाबला देखने को मिल सकता है. सत्ताधारी दल बीजेपी को कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस और आम आदमी पार्टी समेत कई विपक्षी दलों से कड़ी चुनौती मिल रही है. पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के बेटे उत्पल पर्रिकर भी अपने पिता की परंपरागत पणजी विधानसभा सीट से निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ रहे हैं.

यह भी पढ़ें:

Hijab Row: कर्नाटक में बढ़ते विवाद के बीच शिक्षण संस्थान 16 फरवरी तक किए गये बंद

Horrific Accident in Rajasthan भिवाड़ी में निर्माणाधीन इमारत हुई जमींदोज, एक की मौत- दर्जन भर मजदूर हुए घायल

 

SHARE

Latest news

Related news