जकार्ताः इंडोनेशिया में खेले जाने वाले 18वें एशियाई खेलों की ओपनिंग सेरेमनी की शुरुआत हो गई. खेलों के इस महाकुंभ में 45 देशों के 11,000 खिलाड़ी भाग ले रहे हैं. भारत की तरफ से भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने भारतीय दल की अगुवाई की. उनके साथ-साथ दल के प्रमुख बृज भूषण शरण सिंह भी थे. भारतीय खिलाड़ी नीले कोट-पैंट में नजर आए. इंडोनेशिया की पूर्व खिलाड़ी सुसी सुशांति ने मशाल जलाकर इस उद्घाटन समारोह का समापन किया. अब रविवार से भारत सहित एशिया के तमाम एथलीट पदकों के लिए भिड़ेंगे. 

भारत को अपने खिलाड़ियों से 18वें एशियाड में अधिक से अधिक पदक की उम्मीद है. इसी साल अप्रैल में राष्ट्रमंडल खेलों में भारतीय निशानेबाजों का प्रदर्शन शानदार रहा था. इन खेलों में मनु भाकेर और अनीश भानवाल जैसे युवा निशानेबाजों ने अपनी प्रतिभा का लोह मनवाया था, तो वहीं श्रेयसी सिंह, अपूर्वी चंदेला, संजीव राजूपत, हीना सिद्धू जैसे अनुभवी खिलाड़ियों ने एक बार फिर देश का नाम रोशन किया था. अब इन सभी के कंधों पर 18वें एशियाई खेलों में राष्ट्रमंडल खेलों की सफलता को दोहराने की बड़ी जिम्मेदारी है.

रविवार को महिला ट्रैप स्पर्धा होनी है, जिसमें श्रेयसी सिंह, सीमा तोमर किस्मत आजमाएंगी तो वहीं पुरुष ट्रैप स्पर्धा में मानवजीत सिंह संधू, लक्ष्य उतरेंगे. रविवार को ही 10 मीटर एयर राइफल मिश्रित टीम स्पर्धा होगी और इसी दिन पदक राउंड भी होंगे. भारत से रवि कुमार और अपूर्वी की जोड़ी पदक के लिए जोर अजमाइश करेगी. वहीं 10 मीटर पिस्टल मिश्रित टीम स्पर्धा में मनु और अभिषेक वर्मा से देश को पदक की उम्मीद होगी.

यहां पढ़ें  Asian Games 20018 Opening Ceremony Live Updates:

– एशियन गेम्स की मशाल को स्टेडियम में लाया गया और इंडोनेशिया की पूर्व खिलाड़ी सुसी सुशांति ने मशाल जलाकर इस उद्घाटन समारोह को समापन की ओर मोड़ दिया. 

-एशियाई खेलों के उद्धाटन समारोह में रंगारंग कार्यक्रम हो रहे हैं. कार्यक्रम कितने भव्य स्तर पर हो रहा है, उसका अंदाजा इन्हीं तस्वीरों से लगाया जा सकता है.

– भारत की तरफ से नीरज चोपड़ा ने भारतीय दल की अगुवाई की. भारतीय दल नीले कोट पैंट में नजर आई. नीरज चोपड़ा के अलावा भारतीय दल के प्रमुख और कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृज भूषण शरण सिंह भी नजर आएं.

-इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो ने विश्व भर से आए खिलाड़ियों का स्वागत किया, जो एशियन गेम्स 2018 में भाग लेने आए हैं.

-जकार्ता के गेलोरा बंग कार्नो स्टेडियम में ओपनिंग सेरेमनी की शुरुआत हो चुकी है.सबसे पहले वहां का पारंपरिक नृत्य तारी समन दिखाया गया.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App