नई दिल्ली: विधानसभा में बजट पेश करते हुए दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने रामराज्य की प्रस्तावना का उल्लेख करते हुए कहा कि वो बजरंगबली के भक्त हैं और बजरंगबली श्री राम के भक्त हैं इसलिए हम दिल्ली में रामराज्य की संकल्पना लेकर चल रहे हैं. सीएम केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में कोई भूखा नहीं सोना चाहिए नॉर्मल जिंदगी में भी नहीं सोना चाहिए ना ही कोई महामारी के दौरान सोना चाहिए. इसके लिए सरकार किस्म किस्म के प्रयास कर रही है.

सीएम केजरीवाल ने कहा कि हर बच्चे को शिक्षा मिलनी चाहिए और अच्छी शिक्षा मिलनी चाहिए. अभी तक जो देश में व्यवस्था थी कि गरीबों के बच्चे सरकारी स्कूल में जाएंगे और अमीरों के बच्चे प्राइवेट स्कूलों में जाएंगे. अब ये व्यवस्था हमने खत्म की है. अब हर बच्चे को हम अच्छी शिक्षा दे रहे हैं. हर बच्चे को एक जैसा पड़ने के अवसर मिल रहे हैं और पढ़ने के बाद एक जैसे नौकरी के अवसर मिल रहे हैं.

उन्होंने कहा- रामराज्य की अवधारना को लेकर हमारा तीसरा प्रिंसिपल है कि अगर कोई बीमार हो जाए तो चाहे वो अमीर हो या गरीब हो उसे बेस्ट ईलाज मिलना चाहिए. ऐसा नहीं कि अमीर तो चला गया फाइव स्टार हॉस्पिटल चला गया गरीब का बुरा हाल हो रहा है. हमने अस्पतालों का खस्ताहाल ठीक किया, मोहल्ला क्लीनिक बनाए और अब महिला मोहल्ला क्लीनिक बनाने जा रहे हैं.

बतौर सीएम दिल्ली के अंदर रहने वाले लोगों को अच्छी से अच्छी, बेहतर से बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं मिलनी चाहिए. प्रभु श्री राम से प्रेरणा लेकर हमारा चौथा प्रिंसिपल है कि चाहे कोई कितना भी गरीब क्यों ना हो, उसे 200 यूनिट बिजली मुफ्त दी जाए. दिल्ली दुनिया का एकेला शहर है जहां लोगों को 24 घंटे फ्री में बिजली मिलती है. गरीबों और अमीरों दोनों को फ्री मिलती है.

पांचवा हमारा प्रिंसिपल है पानी. पहले कहते थे कि पानी का पुण्य होता है लेकिन सरकार ने पानी इतना महंगा कर दिया. हमने पांचवा प्रिंसिपल है कि सबको पानी मिलना चाहिए. अमीर और गरीब दोनों को 20 हजार लीटर महीना मुफ्त पानी.

छठा प्रिंसिपल है रोजगार, हर हाथ को काम. इस योजना पर भी सरकार तरह तरह से काम कर रही है. अलग अलग तरीके से काम कर रही है. स्टार्टअप पोर्ट्स बनाए गए हैं, रोजगार मेले लगाए गए हैं. तरह-तरह की योजनाएं बनाई गई हैं. हम कोशिश कर रहे हैं और साफ सुथरी नीयत से कोशिश कर रहे हैं.

सातवां संकल्प है मकान. हमारी सरकार इसके लिए भी कोशिश कर रही है, खास तौर पर गरीब लोग जो झुग्गी-झोंपड़ी में विषम परिस्तिथियों में रह रहे हैं. उन्हें पक्के मकान बनाकर दिए जाएं. कई जगह मकान बन चुके हैं और कई जगह मकान बनाकर दिए जा रहे हैं.

आठवां संकल्प है महिलाओं की सुरक्षा. हमारे हाथ में पुलिस नहीं है लेकिन उसका रोना हम नहीं रोएंगे. हमारे हाथ में था सीसीटीवी कैमरे लगाना. डार्क स्पॉट पर लाइट लगाना. बसों में सीसीटीवी कैमरे लगाना, मार्शल लगाना, महिलाओं के लिए यात्रा फ्री करना वो सब हमने किया है.

बुजुर्गों को सम्मान हमारा नौवां सिद्धांत- जो समाज अपने बुजुर्गों को सम्मान नहीं देता, उस समाज का अंत निश्चित है. वो समाज आगे बढ़ ही नहीं सकता. हमने अपने बुजुर्गों को सम्मान देने के लिए तरह-तरह के कदम उठाए. उसमें सबसे बड़ा कदम था कि हम अपने बुजुर्गों को तीर्थ यात्रा करवा कर ला रहे हैं. जगह-जगह तीर्थ यात्रा करवा रहे हैं. सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद अयोध्या में एक भव्य राम मंदिर बनने जा रहा है. मैं दिल्ली के सभी बुजुर्गों को कहना चाहता हूं कि एक बार मंदिर बन जाए, आप सबको फ्री में अयोध्या जी के फ्री में दर्शन करवाउंगा.

आदमी आदमी पार्टी सरकार में सब जाति धर्म के लोग बराबर- श्री राम जी ने भिलनी के झूठे बेर खाए थे, उनके जीवन से हमें प्रेरणा लेनी है तो उनके राज्य में किसी से भेदभाव नहीं होता था. सब भाईचारे के साथ शांतिपूर्वक रहें हमारी यही कोशिश है.

Arvind Kejriwal AAP Budget: केजरीवाल सरकार के बजट में दिल्ली को वर्ल्ड क्लास सिटी बनाने का संकल्प, बच्चों के लिए वर्चुअल क्लॉस रूम बनाने की तैयारी

Delhi MCD Byelection Result 2021: दिल्ली MCD उपचुनाव में आप आदमी पार्टी ने मारी बाजी, बीजेपी को मिली करारी हार

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर