नई दिल्ली. भारत के कई हिस्सों में नागरिकता संशोधन अधिनियम के खिलाफ विरोध हो रहा है. नोर्थ भारत से जली विरोध की चिंगारी अब पूरे देश में फैलती हुई दिख रही हैं, हालांकि विरोध अगर शांतिपूर्ण हो तो कुछ नहीं लेकिन जब ये हिंसक हो जाता है तो पुलिस को भी एक्शन लेना पड़ता है. नागरिकता संशोधन अधिनियम की सबसे बड़ी चिंगारी दिल्ली के जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी से उठी लेकिन यहां हिंसा ने इतना बड़ा रूप ले लिया कि पुलिस को आसू गैस के गोले दागने पड़े.

दिल्ली में अब तक जफाराबाद, सीलमपुर और दरियागंज में सीएए के विरोध में हिंसा हुई लेकिन दिल्ली के मुखिया आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल ने अभी तक कुछ नहीं बोला है. केजरीवाल ने इस हिंसा को भी राजनीतिक मोड़ दे दिया है केजरीवाल ने हाल ही में इस हिंसा को लेकर ट्वीट किया था. केजरीवाल ने ट्वीट करते हुए लिखा था कि दिल्ली में हो रही हिंसा की राजनीति को समझना होगा. ऐसे समय पर जब एक पार्टी अपने काम के बल पर मजबूती से चुनाव जीतने जा रही है, तब दंगा भड़का कर कौनसी पार्टी को फायदा हो सकता हैं? दिल्ली की जनता समझदार है, मतलब साफ है कि केजरीवाल ने इस ट्वीट के जरिए केंद्र की बीजेपी सरकार पर निशाना साधा है.

जब जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी में नागरिकता संशोधन अधिनियम का विरोध हिंसा में बदला था तो इस घटना पर भी केजरीवाल ने ट्वीट किया था. मेरी सभी दिल्लीवासियो से अपील है कि शांति बनाए रखें. एक सभ्य समाज में किसी भी तरह की हिंसा बर्दाश्त नहीं की जा सकती. हिंसा से कुछ हासिल नहीं होगा. अपनी बात शांति से कहनी है. मतलब दिल्ली सरकार ने किसी तरह से ये नहीं कहा था कि छात्रों के साथ गलत हो रहा है या छात्र गलत तरीके से विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं. केजरीवाल शायद नजदीकी चुनाव के चलते भी इस मुद्दे पर कुछ नहीं कहना चाहते हैं.

आज दिल्ली के दरियागंज में दिल्ली गेट के पास एक पुलिस स्टेशन के सामने प्रदर्शनकारियों ने पथराव किया और एक कार को आग लगा दी. पुलिस ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए वाटर कैनन का इस्तेमाल कर स्थिति को नियंत्रण में लाया. पुलिस ने विरोध करने वाले कुछ प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया गया और पुलिस थाने में ले जाया गया.

ये भी पढ़ें

नागरिकता संशोधन कानून और एनआरसी पर ये है सही जानकारी, प्रदर्शन करने से पहले इन तथ्यों को जरूर पढ़ लें

अखिलेश यादव को बड़ा झटका, CAA विरोध प्रदर्शन के दौरान संभल में भड़की हिंसा को लेकर सपा सांसद शफीकुर्रहमान बर्क के खिलाफ एफआईआर दर्ज

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App