नई दिल्ली. सीएम अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में कोरोना हालात को लेकर गुरुवार को उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक कर अधिकारियों को मरीजों के इलाज के लिए बेहतर स्वास्थ्य ढांचा सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। सीएम ने कहा कि हमारा ध्यान अस्पातलों में अधिक से अधिक बेड़ बढ़ाने पर है। अस्पतालों को समय बद्ध तरीके से अधिक से अधिक बैंक्विट हॉल से जोड़ा जाए। एमसीडी से बात कर उनके हिंदू राव और स्वामी दयानंद अस्पतालों को पूरी तरह से कोविड अस्पताल घोषित किया जाए और हम उन्हें सभी तरह की मदद प्रदान करेंगे, इसमें आर्थिक सहायता भी शामिल है। उन्होंने निर्देशित किया कि मरीजों को अस्पताल में भर्ती करने से इन्कार न किया जाए और डॉक्टर कोविड लक्षणों के आधार पर उन्हें उचित देखभाल की जगह दें। सभी अस्पतालों को दिल्ली सरकार के एप पर बेड की उपलब्धता को वास्तविक समय पर अपडेट किया जाए। सीएम अरविंद केजरीवाल ने अधिकारियों को रेमेडिसविर इंजेक्शन की कमी और भंडारण नहीं होने देने के लिए कार्य योजना तैयार करने के निर्देश दिए। साथ ही, दिल्ली सरकार ने केंद्र सरकार से अपने अस्पतालों में 2000 कोविड बेड़ और उपलब्ध कराने की अपील की है।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गुरुवार को दिल्ली में कोरोना संक्रमण की मौजूदा स्थिति की समीक्षा करने के लिए आज स्वास्थ्य मंत्री और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में दिल्ली के सरकारी अस्पतालों में स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए केजरीवाल सरकार द्वारा उठाए जा रहे कदमों को लेकर चर्चा हुई। सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में रोजाना एक हजार बेड़ बढ़ाए जा रहे हैं। अस्पतालों में कल 9 हजार बेड़ थे, लेकिन अब एप पर 10 हजार बेड़ खाली दिख रहे हैं। महामारी के समय में बेड बढ़ाना सबसे महत्वपूर्ण है। जिन अस्पतालों के साथ बैंक्विट हॉल को जोड़ा गया है, वो जमीन पर दिखने चाहिए। इसके अलावा, ऐसे नए टाइअप करना भी बहुत जरूरी है। अभी कितने अस्पतालों से और बैंक्विट हॉल को जोड़ा जा सकता है, इस पर तेजी से काम करने की जरुरत है।

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि एमसीडी के हिंदुराव अस्पताल और स्वामी दयानंद अस्पताल को कोविड-19 अस्पताल घोषित किया जाए। एमसीडी भी इन अस्पतालों को कोविड घोषित करने के लिए तैयार है। इनको कोविड अस्पताल बनाने के लिए दिल्ली सरकार से एमसीडी जो भी मदद मांगेगी, वो दी जाए। अगर वह फंड भी मांगे, तो बिना देरी के उनको दे दिया जाए। इसमें कोई कोताही और राजनीति नहीं होनी चाहिए। हिंदुराव अस्पताल प्रबंधन को कहा जाए कि पूरे 900 बेड को कोविड मरीजों के लिए आरक्षित कर दिया जाए। हमसे जो मदद की जरुरत है, वे बताएं, हमारी तरफ से हर संभव मदद उपलब्ध कराई जाएगी। लेकिन दोनों अस्पतालों को पूरी क्षमता के साथ प्रभावी तरीके से कोविड अस्पताल बनाया जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि किसी भी मरीज को अस्पताल में लेने से मना नहीं करना है। एक अस्पताल से आसपास के तीन-चार कोविड केयर सेंटर्स को जोड़ा जाए। मरीज के हालात के आधार पर उसे अस्पताल या कोविड केयर सेंटर में भर्ती किया जाए।

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि मरीजों की मदद के लिए जारी एप पर नंबर काम करने चाहिए। निजी अस्पतालों को निर्देश दिया जाए कि फोन पर एक कर्माचरी को 24 घंटे तैनात किया जाए। हम समझ सकते हैं कि बहुत सारे फोन आ रहे हैं। इसके बावजूद सभी के फोन नंबर काम करने चाहिए। इसके अलावा एप में जो बेड की उपलब्धता है, वह जमीन पर भी दिखना चाहिए। रियल टाइम पर इसे अपडेट किया जाना चाहिए।

इसके अतिरिक्त दिल्ली सरकार ने केंद्र से अनुरोध किया है कि कोरोना मरीजों के इलाज के लिए केंद्र सरकार अपने अस्पतालों में 2000 बेड़ और उपलब्ध करवाए। वर्तमान में करीब 15048 बेड कोविड मरीजों के लिए उपलब्ध हैं, जिनमें से 5 हजार से अधिक बेड खाली हैं। 2000 बेड मिलने से दिल्ली में कोविड मरीजों के लिए बेड की क्षमता बढ़कर 20 हजार तक हो जाएगी।

सीएम अरविंद केजरीवाल ने निर्देश दिया है कि रेमडेसिविर इंजेक्शन की कमी और भंडारण न हो, इसको सुनिश्चित करने के लिए कार्य योजना तैयार की जाए। वहीं, दिल्ली सरकार के पास उपलब्ध एम्बुलेंस की वर्तमान संख्या 629 है और रिस्पाॅस टाइम (प्रतिक्रिया समय) 14 मिनट है।

बैठक में अधिकारियों ने बताया कि दिल्ली के अस्पतालों से संबद्ध किए गए बैंक्विट हॉल और होटलों में कोरोना संक्रमित मरीजों का इलाज शुरू हो गया है। कोरोना की जांच रिपोर्ट में देरी नहीं होनी चाहिए है। इस संबंध में सीएम अरविंद केजरीवाल ने निर्देश दिया कि लैब लिंकिंग को रिवाइज किया जाएगा। जहां पर जांच में देरी हो रही है, वहां सैंपल कम भेजा जाएगा। 24 घंटे में रिपोर्ट आनी चाहिए और इससे ज्यादा समय किसी भी स्थिति में नहीं लगनी चाहिए। स्वास्थ्य अधिकारियों ने सीएम को अवगत कराया कि कोरोना वैक्सीन का स्टॉक अगले 6-7 दिनों के लिए उपलब्ध है।

Delhi Weekend Curfew : अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में लगाया वीकेंड कर्फ्यू, इन सब चीजों पर लगा प्रतिबंध

Corona Update in India : कोरोना ने तोड़े अबतक के सारे रिकॉर्ड, 24 घंटों में 2 लाख से ज्यादा मामले, 1000 से ज्यादा की मौत

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर