नई दिल्ली. देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लोगों के बीच भले सबसे लोकप्रिय हों लेकिन मुख्यमंत्रियों की लोकप्रियता के मामले में बीजेपी का एक भी मु्ख्यमंत्री शामिल नहीं है. पॉलिटिकल एडवाइजरी ग्रुप I-PAC ने पूरे देश में मुख्यमंत्रियों की लोकप्रियता पर सर्वे किया जिसमें आम आदमी पार्टी के संयोजक और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल पहले नंबर पर आए, दूसरे नंबर पर पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेसृ टीएमसी प्रमुख ममता बनर्जी और तीसरे नंबर पर बीजू जनता दल- बीजेडी के प्रमुख व उड़ीसा के सीएम नवीन पटनायक रहे.

इस सर्वे का असर लोकसभा चुनाव 2019 में भी दिख सकता है जो भारतीय जनता पार्टी के लिए ठीक नहीं होगा. खबरों के मुताबिक देश के तमाम राज्यों के सीएम की लोकप्रियता का ये सर्वे करीब 57 लाख लोगों पर किया गया. सर्वे में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल देश में सबसे लोकप्रिय मुख्यमंत्री निकले. वहीं लोकप्रियता के मामले में पश्चिम बंगाल की की सीएम ममता बनर्जी दूसरे स्थान पर काबिज हैं. ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक देश के तीसरे सबसे लोकप्रिय मुख्यमंत्री हैं. बिहार के मुख्यमंत्री और जदयू अध्यक्ष नीतीश कुमार मुख्यमंत्रियों की लोकप्रियता के मामले में चौथै स्थान पर हैं.

आने वाले कुछ समय में भारत के तीन बड़े राज्यों राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव होने हैं. तीनों राज्यों में बीजेपी की सरकार है मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया, शिवराज सिंह चौहान या रमन सिंह इस लिस्ट में टॉप पर नहीं आ सके हैं. पॉलिटिकल एडवाइजर ग्रुप सर्वे के मुताबिक देश में 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव में महिला सुरक्षा, किसानों के मुद्दे और आर्थिक समानता अहम मुद्दे होंगे.

देश को कांग्रेस मुक्त बनाने के अभियान में सफल हो चुकी बीजेपी के एक भी मुख्यमंत्री का सीएम की लोकप्रियता सर्वे में टॉप पर नहीं होना पार्टी के लिए चिंता का विषय हो सकता है. भारतीय जनता पार्टी देश में पहली बार सबसे आधे से ज्यादा देश पर राज कर रही है. इस समय 22 राज्यों में बीजेपी की सरकार है.

आप के विधायकों के कोर्ट से बरी होने से परेशान दिल्ली पुलिस की मीटिंग पर बोले केजरीवाल- कानून व्यवस्था, महिला सुरक्षा की चिंता करिए

CM अरविंद केजरीवाल का दिल्लीवासियों को तोहफा, 10 सितंबर से ड्राइविंग लाइसेंस सहित 40 सरकारी सेवाओं की होगी होम डिलीवरी

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App