नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार ने मंगलवार को 69 हजार करोड़ रूपये का एतिहासिक बजट पेश किया जिसे देशभक्ति बजट नाम दिया गया है. इस बजट में दिल्ली वासियों के स्वास्थ्य और बच्चों की शिक्षा पर खुले हाथ से पैसा खर्च किया जा रहा है. इसके अलावा महिलाओं और युवाओं के लिए भी कई योजनाएं शुरू की जा रही हैं. वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया ने दिल्लीवासियों के मुफ्त कोरोना टीकाकरण के वादे को पूरा करते हुए 50 करोड़ रूपये का प्रस्ताव रखा है. इसके अलावा वर्चुअल क्लॉस रूम की स्थापना की जा रही है जिससे बच्चों की ऑनलाइन माध्यम से भी पढ़ाया जा सके.

लोगों को स्वस्थ एवं निरोग रखने के लिए विभिन्न कालोनियों में योग शिक्षकों की नियुक्ति का भी प्रस्ताव रखा गया है. इसके अलावा लोगों और बच्चों को डॉ. भीमराव अंबेडकर और शहीद भगत सिंह की जीवनी से रूबरू कराने के लिए सरकार अलग-अलग कार्यक्रम करेगी जिसके लिए 10-10 करोड़ रूपये का प्रावधान किया गया है. इसके अलावा दिल्ली में 500 जगहों पर तिरंगा फहराया जाएगा जिसके लिए 45 करोड़ रूपये का बजट रखा गया है.

इसके साथ ही दिल्ली सरकार ने आठ संकल्प लिए हैं जिनमें दिल्ली के प्रति व्यक्ति की आय को सिंगापुर के स्तर तक लाने का लक्षय रखा गया है. दिल्ली के सभी लोगों को साफ हवा और पानी मुहैया करवाना दिल्ली सरकार का दूसरा संकल्प है. दिल्लीवासियों को सरकारी स्वास्थ्य सेवाओं में बेहतर सुविधा उपलब्ध करवाना दिल्ली सरकार का तीसरा संकल्प है. दिल्ली के छात्र-छात्राओं को विश्व स्तरीय शिक्षा उपलब्ध करवाना केजरीवाल सरकार का चौथा संकल्प है. दिल्ली सरकार का पांचवा संकल्प है कि साल 2048 में दिल्ली ओलंपिक खेलों की मेजबानी करे जिसके लिए चरणबद्ध तरीके से तैयारियां की जा रही है.

दिल्ली सरकार ने अपने बजट में 100 महिला मोहल्ला क्लीनिक खोलने का प्रस्ताव रखा है जिससे महिलाओं को किसी भी तरह की स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों का सामना ना करना पड़े. कोरोना काल से सबक लेते हुए दिल्ली सरकार वर्चुअल स्कूल की शुरूआत करने का भी संकल्प लेकर चल रही है साथ ही लोगों को स्वस्थ एवं निरोग रखने के लिए मोहल्लों में योग टीचरों की नियुक्ति करने का प्रस्ताव रखा गया है.

Delhi MCD Byelection Result 2021: दिल्ली MCD उपचुनाव में आप आदमी पार्टी ने मारी बाजी, बीजेपी को मिली करारी हार

7th Pay Commission: महंगाई भत्ता देने के मूड में आई केंद्र सरकार! अब 18 माह का एरियर लेने पर अड़े कर्मचारी संगठन

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर