नई दिल्ली: अगर आप निम्न आय वर्ग से आते हैं और आपके परिवार की सालाना आय 5 लाख रूपये से कम है तो आपकी बेटी की शादी के समय सरकार की तरफ से आपको दस ग्राम सोना यानी एक तोला सोना मुफ्त मिलेगा. पूर्वोत्तर के सबसे बड़े राज्य असम ने ये प्रावधान किया है जिसका नाम सरकार ने अरुंधति स्कीम रखा है. असम सरकार की तरफ से इस स्कीम के लिए सालाना 300 करोड़ रूपये का बजट रखा गया है.

अरुंधति स्कीम के अंतर्गत केवल उन्हीं परिवार को इस स्कीम का लाभ मिलेगा जिनकी सालाना आय पांच लाख रूपये तक है साथ ही इस स्कीम का लाभ सिर्फ घर की दो बेटियों की शादी में ही मिलेगा. यानी अगर आपकी तीन या उससे अधिक बेटियां हैं तो आपकी सिर्फ दो बेटियों को इसका लाभ मिलेगा. इसके अलावा अरुंधति स्कीम के अंतर्गत शादी के समय लड़की की उम्र कम से कम 18 साल और लड़के की उम्र 21 साल होना अनिवार्य है.

सरकार की इस योजना का लाभ उन्हीं दुल्हनों को मिलेगा जिनके यहां सोना देने की परंपरा है साथ ही इस स्कीम को लेने वाले आवेदक का विवाह विशेष विवाह अधिनियम, 1954 के तहत पंजीकृत होना चाहिए. इसके अलावा स्कीम लेने वालों का जन्म प्रमाण पत्र के सत्यापन और चिकित्सा परीक्षा के माध्यम से आयु मानदंड की सख्ती से जांच की जाएगा. ऐसा इसलिए क्योंकि असम में बड़ी संख्या में बांग्लादेशी मूल के लोग भी हैं.

Home Lone Offers: त्योहारों पर घर खरीदने की सोच रहे लोगों को बड़ा ऑफर, 3.99 फीसदी दर पर मिलेगा लोन

Aadhaar PVC Card: अब किसी भी मोबाइल नंबर से OTP भेजकर मंगवाएं पीवीसी आधार कार्ड, जानें पूरी खासियत

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर