नई दिल्ली: हाल में भारत के रेल मंत्रालय ने अपनी रेलवे के क्षेत्र में अपनी उपलब्धियों को दर्शाने वाली किताब लॉन्च की है. लेकिन रेलवे की इस किताब से ज्यादा मीडिया में चर्चा हो रही है इस किताब के फ्रंट पेज की जिसपर छापा गया आर्ट वर्क किसी जानेमाने पेंटर या आरर्टिस्ट का नहीं बल्कि रेलवे के ही एक चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारी का है जिसको रेलवे ने अपनी किताब के फ्रंट पेज के लिए चुना. मंत्रालय के इस कदम से उनको चौतरफा प्रशंसा मिल रही है.

भुवनेश्वर स्थित पूर्वी तटीय रेलवे मुख्यालय में तैनाल चतुर्थ श्रेणी के कर्मचारी 35 वर्षीय श्याम सुंदर दिल्ली में बैठे रेलवे मंत्रालय के अधिकारियों की नजर में तब आ गए जब उन्हें एक रेलवे विभाग के अंतर्गत आयोजित की गई चित्रकला प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ. जिसके बाद अधिकारियों ने उनकी बनाई अन्य पेंटिंग्स पर नजर डाली तो उनकी प्रतिभा के बारे में जान पाए. जिसके बाद मंत्रालय की तरफ से उनकी बनाई पेंटिंग को रेलवे की नई बुकलेट के लिए चुना गया.

सोमवार को हुई रेल मंत्रालय की एक प्रेस कॉन्फ्रेस में रेल मंत्री पीयूष गोयल ने इस बुकलेट के कवर पेज को दिखाया. इसमें महात्मा गांधी ट्रेन के दरवाजे से उतर रहे हैं और लोग उनका अभिवादन कर रहे हैं. पुस्तिका में सरकार की योजनाओं को प्रमुखता से दर्शाया गया है. राष्ट्रीय राजधानी में मंत्री द्वारा सम्मानित होने वाले श्याम सुंदर ने बताया कि मैं पिछले 10 साल से रेलवे में बतौर चपरासी पद पर काम कर रहे हैं..

उन्होंने बताया कि उन्होंने अपनी पहला कलाचित्र बनाकर भेजा जिसमें गांधी जी और भीड़ कैमरे की तरफ देख रहे हैं, इसलिए इसका चयन नहीं हुआ. दूसरी बार में गांधी जी का चेहरा स्पष्ट नहीं आया. लेकिन तीसरी बार में मैंने सही पेंटिंग बनाई. सुंदर भुवनेश्वर के उत्कल विश्वविद्यालय से कला एवं शिल्प के स्नातक हैं. इसके बाद रेल मंत्री रेल मंत्री पीयूष गोयल ने बताया कि पिछले 4 सालों में रेलवे और कोयला मंत्रालय ने महत्वपूर्ण उपलब्धियां हासिल की और देशहित में अनेकों योजनाएं शुरु की, इन उपलब्धियों के बारे में मंत्रीमंडल के मेरे साथी मंत्री मनोज सिन्हा के साथ संवाददाता सम्मेलन को संबोधित कर पत्रकारों के प्रश्नों के उत्तर दिये.

CTET 2018: सीबीएसई ने सीटैट परीक्षा का नोटिफिकेशन किया जारी, जानें कब, कहां और कैसे होगा इस बार एग्जाम

वेंडर्स को जाइए भूल, उदय एक्सप्रेस में इस मशीन से निकलेगा खाना

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App