नई दिल्ली: कैंम्ब्रिज एनालीटिका डाटा घोटाला मामले के बाद से लगातार गलत वजहों से सुर्खियों में है. कैंम्ब्रिज एनालीटिका प्रकरण के बाद दुनियाभर के लाखों लोगों ने अपना फेसुबक अकाउंट बंद कर दिया था. यहां तक की फेसबुक छोड़ने को लेकर एक तरह से मुहीम से चल पड़ी थी. फेसबुक को बंद करने के पीछे जो सबसे ताकतवर आवाज थी वो थी एप्पल के को फाउंडर स्वीव वोजनियक की जिन्होंने कैंम्ब्रिज प्रकरण के बाद अपना फेसबुक अकाउंट बंद कर दिया था. उन्होंने बाकी लोगों से भी कहा था कि वो अपना-अपना फेसबुक अकाउंट बंद कर दें क्योंकि उनकी सारी निजी जानकारियां फेसबुक कंपनियों को बेच रही है और उनकी निजता के साथ कंपनी खिलवाड़ कर रही है.

वाशिंगटन एयरपोर्ट पर जब वोजनियक से पूछा गया कि क्या उन्हें इस बात की चिंता है कि फेसबुक और उसकी सहयोगी इंस्टाग्राम उनका निजी डाटा एप के जरिए चुरा रही है तो उन्होंने कहा कि उन्हें बड़ी टेक कंपनियों की चिंता है जिसमें फेसबुक भी शामिल है कि वो हमारी निजी बातें सुन रहे हैं. उन्होंने कहा कि आप अक्सर किसी से चैट करते हुए फ्री फील करते हैं क्योंकि आपको ये लगता है कि जो बातें आप और सामने वाला शख्स कर रहा है वो सिर्फ आप दोनों के बीच में है. उन्होंने आगे कहा कि अक्सर आप एक दूसरे के साथ बात करते हुए इनफॉर्मल भी हो जाते हैं और ऐसी बातें भी करते हैं जैसी आप सबके साथ नहीं कर सकते लेकिन अगर आपको पता चले कि आपकी बातों को सुना जा रहा है तो आप निश्चित ही सतर्क हो जाएंगे.

उन्होंने आगे कहा कि फेसबुक आपकी हार्ट बीट तक जान सकता है. उसके पास ऐसे कई डिवाइस हैं, आपको भी नहीं पता कि आप फोन पर जिससे बात कर रहे हैं उसके अलावा कौन-कौन आपकी बातें सुन रहा है. उनसे जब इसका समाधान पूछा गया तो उन्होंने कहा कि फेसबुक को तुरंत बंद किया जाए, उसके सारे अकाउंट सील किए जाएं. उसके वित्तीय लेन-दने बंद किए जाएं.

WhatsApp Latest Update: इस साल आएगा व्हाट्सएप फिंगरप्रिंट अनलॉक अपडेट, जानिए एंड्रॉयड फोन में कैसे काम करेगा यह फीचर

Tuesday Motivational Quotes Thoughts: मंगलवार को हैप्पी मंगलवार बनाने के लिए पढ़िए ये फेसबुक ट्विटर इंस्पिरेशनल हिन्दी कोट्स, बढ़ जाएगा आत्मविश्वास 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App