नई दिल्ली. नरेंद्र मोदी सरकार के नागरिकता संशोधन कानून और एनआरसी के खिलाफ देशभर में लोगों का विरोध प्रदर्शन जारी है. उत्तर प्रदेश समते कई राज्यों के अलग-अलग इलाकों में धारा 144 लागू है. पुलिस अभी तक हजारों की तादाद में लोगों और कांग्रेस समेत कई पार्टियों को हिरासत में ले चुकी है. दिल्ली के कई इलाकों में इंटरनेट बंद है, मेट्रो भी हालातनुसार शुरू और बंद की जा रही है. यूपी के गाजियाबाद, लखनऊ, संभल समेत कई इलाकों में इंटरनेट पर पांबदी लगाई गई है.

वहीं गुरुवार को संभल में सीएए विरोध प्रदर्शन के दौरान भड़की हिंसा को लेकर यूपी पुलिस ने 30 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है जिसमें वर्तमान सपा सांसद शफीकुर्रहमान बर्क का नाम भी शामिल है. संभल से समाजवादी पार्टी सांसद का नाम सूबे में राजनीतिक हलचल भी मचा सकता है. दूसरी ओर असम में विरोध प्रदर्शन शांत नजर आए हैं. हर शहर में भारी मात्रा में सुरक्षाबल तैनात हैं. हालात सामन्य देखते हुए असम में बंद इंटरनेट और फोन सेवा फिर चालू कर दी गई है.

Anti CAA Protests Live Updates:

Citizenship Amendment Act Protest: नागरिकता संशोधन कानून और एनआरसी पर ये है सही जानकारी, प्रदर्शन करने से पहले इन तथ्यों को जरूर पढ़ लें

NRC Documents Needed: अगर एनआरसी पूरे देश में लागू होता है तो इन डॉक्यूमेंट्स की पड़ेगी जरूरत

Highlights

अफवाहों के दम पर सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाया गया, इनकी राजनीति को देश समझ चुका है: पीएम मोदी

नागरिकता संशोधन कानून के पारित होने के बाद देश भर में हिंसा पर पीएम मोदी ने विपक्ष को घेरा. उन्होंने कहा कि लोगों की संपत्ति को नुकसान पहुंचाया गया, सरकारी संपत्तियों को नुकसान पहुंचाया गया. इनकी राजनीति को देश समझ चुका है.

कानपुर में हिंसक प्रदर्शन के बाद सुरक्षा कड़ी

कानपुर के यतीम खाना पुलिस थाना क्षेत्र में सीएए के विरोध में हिंसक प्रदर्शन के बाद सुरक्षा कड़ी कर दी गई है. एसपी ईस्ट का कहना है एफआईआर दर्ज की गई है और इस घटना के मामले में 12 लोग गिरफ्तार और 15 को हिरासत में लिया गया है. सीसीटीवी फुटेज की जाँच की जा रही है और हम लोगों से शांति बनाए रखने और अफवाहों पर विश्वास न करने की अपील कर रहे हैं.

CAA विरोध प्रदर्शन के दौरान मारे गए लोगों को 10 लाख का मुआवजा

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा ने 19 दिसंबर को मंगलुरु में सीएए विरोध प्रदर्शन के दौरान मारे गए दो लोगों के परिवारों को मुआवजे के रूप में 10-10 लाख रुपये देने की घोषणा की है.

तृणमूल कांग्रेस के नेताओं के नहीं आने देंगे लखनऊ- यूपी डीजीपी ओपी सिंह

यूपी डीजीपी ओपी सिंह ने प्रदेश में हो रहे हिंसक विरोध के लेकर कहा हमें पता चला है कि तृणमूल कांग्रेस के कुछ राजनीतिक नेता यहां लखनऊ में आना चाहते हैं. हम उन्हें इसके लिए अनुमति नहीं देंगे क्योंकि क्षेत्र में धारा 144 लागू है और यह माहौल को और अधिक तनावपूर्ण बना सकता है.

दिल्ली के इंडिया गेट पर CAA-NRC के विरोध में प्रदर्शन

दिल्ली के इंडिया गेट में आज शाम भी सैकड़ों की संख्या में लोग इकट्ठा हुए और नागरिकता संशोधन विधेयक एवं एनआरसी के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया. देखें तस्वीरें-

कोलकाता में यूनिवर्सिटी स्टूडेंट्स फिर उतरे सड़कों पर

पश्चिम बंगाल में नागरिकता संशोधन कानून और जामिया मिलिया इस्लामिया मामले के खिलाफ कोलकाता यूनिवर्सिटी, जादवपुर यूनिवर्सिटी, प्रेसीडेंसी यूनिवर्सिटी और आलिया यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स ने प्रदर्शन किया.

ऑटोरिक्शा में तोड़फोड़ करने वाले 3 आरजेडी नेता पार्टी से निष्कासित

राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) ने आज बिहार बंद के दौरान तोड़फोड़ करने पर भागलपुर जिलाध्यक्ष तिरुपति नाथ समेत 3 नेताओं को पार्टी से निष्कासित कर दिया है. भागलपुर में आरजेडी के बिहार बंद के दौरान इन नेताओं ने ऑटो रिक्शा में तोड़फोड़ की थी, जिसका एक वीडियो भी खूब वायरल हुआ था.

रविवार नहीं अब सोमवार को राजघाट पर धरना देगी कांग्रेस

नागरिकता संशोधन कानून और एनआरसी के विरोध में कांग्रेस सोमवार 23 दिसंबर को दिल्ली के राजघाट में धरना प्रदर्शन करेगी. पहले कांग्रेस का धरना प्रदर्शन रविवार दोपहर 2 बजे से रात 8 बजे तक होना था, लेकिन इसे टाल कर सोमवार को कर दिया है. सोमवार को राजघाट पर धरना प्रदर्शन के दौरान कांग्रेस अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी समेत अन्य कई पार्टी नेता शामिल होंगे.

डिब्रूगढ़ में रविवार को कर्फ्यू में ढील

असम के डिब्रूगढ़ में रविवार को भी सुबह 6 से रात 10 बजे तक कर्फ्यू में ढील दी गई है. आज भी डिब्रूगढ़ में हालात सामान्य होने पर कर्फ्यू में 16 घंटे की ढील दी गई थी.

पुलिस कार्रवाई की जांच के लिए AMU ने गठित की कमेटी

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के प्रवक्ता राहत अबरार ने बताया कि विश्वविद्यालय ने नागरिकता संशोधन कानून के विरोध के दौरान हुई पुलिस कार्रवाई पर एक सदस्यीय कमिटी का गठन किया है. पंजाब और छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट के रिटायर्ड जस्टिस वीके गुप्ता इसकी जांच करेंगे और तीन महीने में अपनी रिपोर्ट सौंपेंगे.

यूपी में अब तक 15 प्रदर्शनकारियों की मौत- पुलिस

उत्तर प्रदेश पुलिस आईजी (लॉ एंड ऑर्डर) प्रवीण कुमार ने जानकारी दी है कि CAA विरोध के दौरान 10 दिसंबर से अब तक राज्य में 15 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं पूरे राज्य से 705 प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया गया है. करीब 4500 प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लेकर छोड़ा गया. यूपी में हिंसा के दौरान 263 पुलिसकर्मी घायल हुए हैं इनमें से 57 पुलिस वालों को गंभीर चोटें लगी हैं.

केरल में CAA के विरोध में युवाओं ने निकाला मशाल जुलूस

केरल की राजधानी तिरुवनंतपुरम में वामपंथी दलों की युवा इकाइयों ने नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ मशाल जुलूस निकाला.

जयपुर में रविवार को मेट्रो 2 बजे तक बंद रहेगी

जयपुर मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने सुरक्षा कारणों से रविवार को सुबह 8 बजे से दोपहर दो बजे तक मेट्रो ट्रेनों का संचालन बंद करने का फैसला लिया है. नागरिकता संशोधन कानून पर विरोध के चलते रविवार को जयपुर शहर में सुबह 6 बजे से रात 8 बजे तक इंटरनेट पर भी पाबंदी लगाई गई है.

बिहार बंद के दौरान 1550 प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया गया

बिहार बंद के दौरान शनिवार को राज्य के सभी जिलों में करीब 1,550 लोगों को हिरासत में लिया गया. 14 केस दर्ज हुए हैं और 13 प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया गया है.

भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर को तीस हजारी कोर्ट में पेश किया गया, पुलिस ने मांगी 14 दिनों की न्यायिक हिरासत

भीम आर्मी के प्रमुख चन्द्रशेखर को तीस हजारी कोर्ट में पेश किया गया. दिल्ली पुलिस ने 14 दिनों की न्यायिक हिरासत मांगी,वही चंद्रशेखर की तरफ से जमानत याचिका दाखिल की गई.

दिल्ली पुलिस ने कहा जीवित हैं चंद्रशेखर, कराया जा रहा है मेडिकल, जल्द किया जाएगा कोर्ट में पेश

दिल्ली पुलिस ने इसका जवाब देते हुए कहा कि चन्द्रशेखर जीवित है और उनका मेडिकल कराया जा रहा है. दिल्ली पुलिस ने भरोसा दिया कि चन्द्रशेखर को कोर्ट में पेश किया जाएगा.

भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर को कोर्ट में पेश न करने पर बोले उनके वकील- पता नहीं जिंदा हैं या मर गए

भीम आर्मी के प्रमुख चन्द्रशेखर को अब तक कोर्ट में पेश न करने पर उनके वकील महमूद प्रचा ने नाराजगी जाहिर की.महमूद प्रचा ने कहा कि उन्हें ये भी नही पता कि चन्द्रशेखर 'जिंदा हैं या मर गए'

दरियागंज हिंसा: आरोपियों की वकील रेबेका जॉन सभी के लिए जमानत अर्जी दाखिल करेंगी

आरोपियों की वकील रेबेका जॉन सभी के लिए जमानत अर्जी दाखिल करेंगी. दानिश मालिक, फुरकान, असफाक, इरफूदीन, आमिर, रेहान, आतिफ़, हैदर,मोहम्मद ज़ोद, दानिश, शमशेर शाह, मोहम्मद अली को कोर्ट में पेश किया गया है. बचाव पक्ष ने कहा कि जिन लोगों को पुलिस ने हिरासत में लिया है वो नमाज पढ़ने गए थे. इनमें से एक नाबालिग हैं.पुलिस इनकी भूमिका को बताए.तीस हजारी कोर्ट ने आदेश सुरक्षित रखा.

दिल्ली के तीस हजारी कोर्ट में दरियागंज में हुई हिंसा के मामले में 15 आरोपियों को दिल्ली पुलिस ने पेश किया

दिल्ली पुलिस ने 14 दिनों की न्यायिक हिरासत मांगी. बचाव पक्ष ने 14 दिनों के न्यायिक हिरासत का विरोध किया.बचाव पक्ष ने कहा कि कुछ धाराओं को छोड़कर सभी जमानती हैं.

नागरिकता संशोधन कानून प्रदर्शन में हिंसा करने वाले सीमापुरी से गिरफ्तार 11 आरोपियों को 14 दिन की न्यायिक हिरासत

दिल्ली के सीमापुरी हिंसा में गिरफ्तार सभी 11 आरोपियों को कड़कड़डूमा कोर्ट ने 14 दिनों के लिए न्यायिक हिरासत में भेजा.

उत्तराखंड के हल्दवानी में बड़ी संख्या में नागरिक संशोधन कानून का विरोध करने जुटे प्रदर्शनकारी

उत्तराखंड के हल्दवानी में बड़ी संख्या में नागरिक संशोधन कानून का विरोध करने जुटे प्रदर्शनकारी. बता दें कि नागरिकता संशोधन कानून लागू होने के बाद से ही देश भर में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं.

यूपी के बहराइच एसपी गौरव ग्रोवर ने कहा- हिंसा करने वाले 100 लोगों की हुई पहचान, लेंगे सख्त एक्शन

नागरिकता संशोधन बिल के खिलाफ देश भर में चल रहे विरोध प्रदर्शनों में कई जगहों से हिंसा की खबरें आईं. उत्तर प्रदेश के बहराइच में भी हिंसक प्रदर्शन हुए थे. यूपी बहराइच एसपी गौरव ग्रोवर ने कहा है कि हिंसा करने वाले 100 लोगों की पहचान हो गई है. इनके खिलाफ सख्त एक्शन लिया जाएगा.

बिहार के पटना में महागठबंधन की नागरिता संशोधन कानून के खिलाफ रैली में पहुंचे तेजस्वी यादव

बिहार के पटना में महागठबंधन की नागरिता संशोधन कानून के खिलाफ रैली में पहुंचे आरजेडी नेता और पूर्व उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव.

नागरिकता संशोधन कानून पर हुई हिंसा में उत्तर प्रदेश में 10 लोगों को मौत

नागरिकता संशोधन कानून पर हुई हिंसा में उत्तर प्रदेश में 10 लोगों को मौत हो चुकी है. बता दें कि सिर्फ यूपी की राजधानी लखनऊ में 218 लोग गिरफ्तार हुए हैं. गाजियाबाद में 3600 लोगों के ऊपर केस दर्ज हुआ है.

हैदराबाद में आज AIMIM चीफ असदुद्दीन ओवैसी की रैली में मौजूद रहेंगे जामिया के छात्र

नागरिकता कानून के खिलाफ आज हैदराबाद में सार्वजनिक सभा करने जा रहे AIMIM चीफ असदुद्दीन ओवैसी की सभा में आज जामिया मिल्लिया इस्लामिया के छात्र लदीदा सखलून और आयशा राणा मौजूद रहेंगे.

वामपंथी संगठनों का विरोध प्रदर्शन चेन्नई एमजीआर रेलवे स्टेशन के सामने चल रहा है

नागरिकता कानून के खिलाफ वाम संगठनों के कार्यकर्ता बड़ी संख्या में चेन्नई के एमजीआर रेलवे स्टेशन के सामने जुटे हुए हैं.

नागरिकता कानून पर हिंसा के बाद लखनऊ में गिरफ्तार हुए 218 लोग

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में नागरिकता संशोधन कानून पर हुए हिंसक विरोध प्रदर्शन के मद्देनजर 218 लोगों को अभी तक गिरफ्तार किया जा चुका है. यूपी पुलिस के डीजीपी ने यह जानकारी दी.

नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ हिंसक प्रदर्शनों से भारतीय रेलवे को 88 करोड़ रुपयों का नुकसान हुआ

नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ हिंसक प्रदर्शनों से भारतीय रेलवे को 88 करोड़ रुपयों का नुकसान हुआ. इस्टर्न रेलवे को सबसे ज्यादा 72 करोड़, साउथ इस्टर्न रेलवे को 13 करोड़ और नॉर्थ ईस्ट फंट्रियर जोन को 3 करोड़ रुपये का नुकसान प्रदर्शनकारियों ने पहुंचाया.

आधी रात में दिल्ली पुलिस मुख्यालय के बाहर जमा हुए प्रदर्शनकारी

दिल्ली पुलिस मुख्यालय में सैकड़ों की संख्या में प्रदर्शनकारी जमा हो गए हैं. ये सभी लोग दिल्ली पुलिस का विरोध कर रहे हैं. दिल्ली में शुक्रवार शाम प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच हिंसक झड़पें हुई थीं.

शांति बनाए रखें, कानून हाथ में न लें- CM योगी आदित्यनाथ

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगा आदित्यनाथ ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है. उन्होंने कहा कि अफवाहों से दूर रहें और कानून हाथ में न लें.

हिंसा करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा, SIT गठित- सर्बानंद सोनोवाल

असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाला ने कहा है कि नागरिकता संशोधन विधेयक को लेकर जो भी हिंसा कर रहे हैं उन्हें बख्शा नहीं जाएगा. इसके लिए एसआईटी का गठन कर दिया गया है. असम राज्य असमी लोगों के सात रहेगा. इसके लिए जो हमें करना होगा वो करेगे.

एक्टर फरहान अख्तर के खिलाफ हैदराबाद में शिकायत दर्ज

हिंदु संगठन ने फरहान अख्तर के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है. शिकायत में कहा गया है कि बॉलीवुड एक्टर ने अपने ट्विटर हैंडल पर भड़काऊ पोस्ट शेयर की थी. फरहान का ट्विटर अकाउंट लोगों में डर पैदा कर रहा है. हैदराबाद के वकील करुण सागर ने यह शिकायत दर्ज कराई है. करुण सागर हिंदू संगठन से जुड़े हैं.

प्रशासन ने जामा मस्जिद में घुसकर लाठीचार्ज किया, फिर माहौल बिगड़ा- चंद्रशेखर आजाद

भीम आर्मी के मुखिया चंद्रशेखर आजाद को दिल्ली के जामा मस्जिद में सुरक्षाबलों ने हिरासत में लेने की कोशिश की लेकिन उनके सपोर्टर्स ने उन्हें भीड़ से निकाल दिया. नागरिकता संशोधन कानून पर चंद्रशेखर आजाद का कहना है कि जब तक यह काला कानून वापस नहीं लिया जाता, प्रदर्शन जारी रहेगा. शुक्रवार दोपहर तक हमारा प्रदर्शन शांतिपूर्वक चल रहा था. प्रशासनिक कर्मचारी जामा मस्जिद में घुसे और लाठीचार्ज शुरू कर दिया, जिसके बाद माहौल बिगड़ गया.

भोपाल में इंटरनेट चालू

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में इंटरनेट सेवाएं बहाल कर दी गई हैं. नागरिकता संशोधन विधेयक को लेकर शुक्रवार को हुए बवाल के बाद भोपाल में इंटरनेट पर पाबंदी लगा दी गई थी.

असम के डिब्रूगढ़ में शनिवार को 16 घंटे तक कर्फ्यू में ढील

असम सरकार ने डिब्रूगढ़ जिले में लगे कर्फ्यू में शनिवार को ढील दी है. शनिवार सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक कर्फ्यू में ढील रहेगी. हालांकि शराब के ठेके सिर्फ दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे तक ही खुले रहेंगे.

दिल्ली दरियागंज में 36 प्रदर्शनकारी हुए घायल- LNJP अस्पताल

दिल्ली के लोक नायक हॉस्पिटल के मेडिकल सुपरिंटेंडेंट डॉक्टर किशोर सिंह ने बताया कि आज 36 प्रदर्शनकारी घायल हुए थे जो कि अस्पताल में इलाज कराने पहुंचे. इनमें से एक प्रदर्शनकारी का पैर जख्मी हो गया है, उसे वार्ड में शिफ्ट किया है.

भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर आज़ाद जामा मस्जिद पर मौजूद

भीम आर्मी चीफ चंद्रशेखर आज़ाद जामा मस्जिद में मौजूद है. इससे पहले आज पुलिस ने जामा मस्जिद में #CitizenshipAmendmentAct के विरोध प्रदर्शन के दौरान उन्हें हिरासत में लेने की कोशिश की थी, लेकिन उनके समर्थकों द्वारा उन्हें मौके से हटा दिया गया था.

मध्य प्रदेश और गुजरात में धारा 144 लागू

मध्य प्रदेश राज्य के 50 जिलों में धारा 144 लागू और जबलपुर में चार पुलिस थानों की सीमा में कर्फ्यू लगाया गया है. वहीं गुजरात सरकार ने 1 जनवरी, 2020 तक राजकोट में धारा 144 लगा दी है अब एक क्षेत्र में 4 से अधिक लोगों के बातचीत पर प्रतिबंध है.

गाजियाबाद में शनिवार को स्कूलों में छुट्टी, इंटरनेट पर पाबंदी

गाजियाबाद जिला मजिस्ट्रेट ने शनिवार सुबह 10 बजे तक इंटरनेट पर पांबदी जारी रखी है. साथ ही सभी स्कूलों को बंद रखने का आदेश दिया है.

CAA और NRC के खिलाफ हिंसक प्रदर्शन दुर्भाग्यपूर्ण- जयंत पाटिल

महाराष्ट्र सरकार में मंत्री और एनसीपी नेता जयंत पाटिल ने कहा कि देशभर में नागरिकता कानून और एनआरसी को लेकर अस्थिर माहौल है. पूर्वोत्तर और उत्तरी भारत में हिंसक प्रदर्शन हुए हैं, जो कि दुर्भाग्यपूर्ण है. संविधान में सभी को प्रदर्शन करने का अधिकार मिला हुआ है लेकिन हिंसा का कभी समर्थन नहीं किया जा सकता. पाटिल ने एनसीपी नेता और कार्यकर्ताओं को हिंसक प्रदर्शनों में शामिल नहीं होने की अपील की है. साथ ही जनता से कानून व्यवस्था न बिगाड़ने की गुजारिश की है.

दिल्ली में पत्थरबाजी और आगजनी के बाद 40 हिरासत में - पुलिस

दिल्ली पुलिस ने अपने बयान में कहा है कि शुक्रवार को जामा मस्जिद इलाके में नमाज पढ़ने के लिए बड़ी संख्या में भी़ड़ इकट्ठा हुई थी. नमाज के बाद लोग जंतर मंतर की तरफ बढ़ने लगे लेकिन मौके पर मौजूद वरिष्ठ अधिकारियों ने उन्हें जंतर-मंतर की तरफ जाने से रोका

इसके बाद शाम में अचानक अराजक तत्वों ने पत्थरबाजी और तोड़फोड़ करते हुए जंतर मंतर की तरफ कूच करना शुरू कर दिया. पुलिस ने वाटर कैनन और हल्का बल प्रयोग कर प्रदर्शनकारियों को खदेड़ दिया. इस कार्रवाई में प्रदर्शनकारियों ने दरियागंज में एक कार को आग के हवाले कर दिया. पत्थरबाजी में कुछ पुलिसकर्मी घायल हुए हैं. करीब 40 लोगों को हिरासत में लिया गया है.

दिल्ली के दरियागंज में RAF का फ्लैग मार्च

दिल्ली के दरियागंज इलाके में रेपिड एक्शन फोर्स (आरएएफ) ने मार्च पास्ट किया. दरियागंज इलाके में आज नागरिकता संशोधन विधेयक पर प्रदर्शन के दौरान हिंसक झड़पें हुई थीं.

जबलपुर में शनिवार शाम 6 बजे तक इंटरनेट बंद

मध्य प्रदेश के जबलपुर में शनिवार शाम 6 बजे तक मोबाइल इंटरनेट सेवाएं बाधित रहेंगी. नागरिकता संशोधन विधेयक पर जारी बवाल को लेकर यह निर्णय लिया गया है.

CAA और NRC गरीबों के खिलाफ - प्रियंका गांधी

दिल्ली के इंडिया गेट में प्रदर्शन कर रहीं कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने कहा कि नागरिकता संशोधन विधेयक और एनआरसी गरीबों के खिलाफ है. इस व्यवस्था से गरीबों पर असर पड़ेगा. दिहाड़ी मजदूर क्या करेंगे? हालांकि प्रियंका गांधी ने यह भी कहा कि प्रदर्शन शांतिपूर्वक होना चाहिए.

जामा मस्जिद विरोध प्रदर्शन में बाहरी लोगों ने पुलिस पर किया पथराव: एमएस रंधावा

जामा मस्जिद पर विरोध प्रदर्शन पर दिल्ली पुलिस पीआरओ, एमएस रंधावा ने कहा सुबह से चल रहा विरोध प्रदर्शन शांतिपूर्ण था. शाम 6.30 बजे के आसपास कुछ बाहरी लोग यहां आए और पथराव शुरू कर दिया. हमने वाटर कैनन का इस्तेमाल किया और लोगों को पीछे धकेल दिया गया. इस घटना में कुछ पुलिसकर्मियों को चोटें आईं और कुछ लोगों को हिरासत में लिया गया है.

यूपी में एनआरसी और सीएए प्रोटेस्ट में 6 लोगों की हिंसा और पुलिस कार्रवाई में मौत

योगी आदित्यनाथ सरकार के योगी में नागरिकता संशोधन कानून और एनआरसी के विरोध में 20 जिलों में हिंसक प्रदर्शन हो रहे हैं. शुक्रवार को बिजनौर, कानपुर, संभल, मेरठ, फिरोजाबाद में हिंसा और पुलिस की कार्रवाई में 6 लोगों के मारे जाने की खबर आ रही है.

दिल्ली में विरोध प्रदर्शन की वजह से ये मेट्रो स्टेशन हैं बंद

दिल्ली में सीएए और एनआरसी को लेकर जारी गतिरोध के बाद शुक्रवार शाम सेंट्रल सेक्रेटेरियट, चावड़ी बाजार, चांदनी चौक, राजीव चौक, दिल्ली गेट, लाल किला, जामा मस्जिद, खान मार्केट, जनपथ, प्रगति मैदान, मंडी हाउस, जामिया मिलिया इस्लामिया, जाफराबाद, मौजपुर-बदरपुर,शिव विहार और जौहरी एनक्लेव में मेट्रो स्टेशन बंद कर दिए गए हैं.

दिल्ली के सेंट्रल पार्क में इकट्ठा हुए सैकड़ों प्रदर्शनकारी

दिल्ली में सीएए और एनसीआर के खिलाफ प्रदर्शन हिंसक होता जा रहा है और धीरे-धीरे कई इलाकों में यह फैलता जा रहा है. शुक्रवार रात दरियागंज में आगजनी और पत्थरबाजी हुई और फिर धीरे-धीरे भीड़ सेंट्रल दिल्ली की तरफ बढ़ती गई. शुक्रवार रात सैकड़ों प्रदर्शनकारियों ने सीपी में प्रदर्शन किया और नारे लगाए.

जिल्ली के दरियागंज में प्रदर्शनकारियों को भगाने के लिए पुलिस ने किया वॉटर कैनन का इस्तेमाल

दिल्ली के दरियागंज में हालात बेकाबू हो गए हैं. हजारों प्रदर्शनकारियों की भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज किया और वॉटर कैनन का इस्तेमाल किया. प्रदर्शनकारियों के हिंसक होने और पुलिस की गाड़ियों में आग लगाने के बाद पुलिस ने आखिरकार कार्रवाई का रास्ता अख्तियार कर लिया है और हिंसक भीड़ के खिलाफ कार्रवाई कर रही है.

दिल्ली के कई मेट्रो स्टेशन बंद, सुरक्षाबलों की चप्पे-चप्पे पर नजर

दिल्ली के कई इलाकों में एनआरसी और सीएए के खिलाफ हिंसक प्रदर्शन हो रहे हैं. हिंसक प्रदर्शन के मद्देनजर मंडी हाउस, जनपथ, खान मार्केट, दिलशाद गार्डन, जाफराबाद, प्रगति मैदान, राजीव चौक समेत कई और मेट्रो स्टेशन बंद पर दिए गए हैं.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App