भौतिकी के क्षेत्र में नोबेल पुरुस्कार का ऐलान, जानिए कितना मिलता है इनामी राशि

नई दिल्लीः चिकित्सा के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार के साथ ही सोमवार से नोबेल पुरस्कारों की घोषणा की शुरूआत हो गई थी। अब बुधवार को रसायन विज्ञान और गुरुवार को साहित्य के क्षेत्र में दिए जाने वाले नोबेल पुरस्कार विजेता के नाम की घोषणा कि जाएगी। इसके अलावा नोबेल शांति पुरस्कार की घोषणा शुक्रवार को और अर्थशास्त्र के क्षेत्र में इस पुरस्कार के विजेता की घोषणा नौ अक्टूबर को कर दी जाएगी।

भौतिकी के क्षेत्र में नोबेल पुरुस्कार का ऐलान

भौतिकी के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार का एलान कर दिया गया है। इस श्रेणी के लिए 2023 का नोबेल प्राइज संयुक्त रूप से पियरे ऑगस्टिनी, एनी एल’हुलियर और फेरेंस क्राउसज को दिया गया। उन्हें इलेक्ट्रॉन्स पर अध्ययन के लिए नोबेल प्राईज दिया गया। अवॉर्ड उन प्रायोगिक तरीकों के लिए दिया गया, जिसमें पदार्थ में इलेक्ट्रॉन की स्पीड के अध्ययन के लिए प्रकाश के एटोसेकंड पल्स उत्पन्न किए गए। बता दें कि एनी हुलियर फिजिक्स के इस क्षेत्र में नोबेल जीतने वाली पांचवीं महिला बनी हैं।

वहीं पिछले साल भौतकी का नोबेल पुरुस्कार संयुक्त रुप से अलेन अस्पेक्ट जॉन एफ क्लाउजर और एंटन जिलिंगर को दिया गया था। अलेन अस्पेक्ट फ्रांस के भौतिक विज्ञानी हैं। जबकि जॉन एफ क्लाउसर अमेरिका और एंटन जिलिंगर ऑस्ट्रिया के वैज्ञानिक हैं। इन वैज्ञानिको के प्रयोगों ने क्वाटंम के सूचना के आधार पर नई तकनीक का रास्ता साफ किया था।

इतनी होती है इनामी राशि

पुरुस्कारों में 11 मिलियन स्वीडिश क्रोनर यानी एक मिलियन अमेरिकी डॉलर या दस लाख डॉलर का नकद पुरस्कार दिया जाता है। वहीं धनराशि अवॉर्ड और स्वीडिश आविष्कारक अल्फ्रेड नोबेल की छोड़ी हुई वसीयत से आती है। सन् 1896 में उनका निधन हो गया था।
Nobel prize, nobel prize 2023, nobel prize in physics, pierre agostini, ferenc krausz, anne huillier, World News in Hindi, World News in Hindi, World Hindi News

Latest news