नई दिल्ली: जरा सोचिए, अगर आपको पता चले कि आपके एंड्राइड फोन में मौजूद सारे कॉन्टेक्ट नंबर, फोटो, वीडियो, मैसेज आदि की जानकारी किसी और के पास पहुंच रही है तो कैसा लगेगा? आप अपने फोन में लॉक लगाकर रखते हैं ताकि आपकी निजी जानकारी बिना आपकी मर्जी के कोई और ना देख ले लेकिन अगर आपको पता चले कि आपकी जानकारी तो पहले ही किसी और के सिस्टम में डेटा बनकर सेव हो गई है तो आपको कैसा लगेगा?

जाहिर है आप चौंक जाएंगे, घबरा जाएंगे, चिंतित हो जाएंगे. खबर चिंतित करने वाली ही है, दरअसल एंड्राइड फोन इस्तेमाल करने वाले कई लोगों की शिकायत है कि UIDAI के नाम से एक टोल फ्री नंबर 18003001947 उनके फोन में खुद ही सेव हो गया है.

दिलचस्प बात ये है कि आधार हेल्पलाइन का ये नंबर पुराना है और बंद हो चुका है. आधार खुद ट्वीट कर इस बात की पुष्टि कर चुका है. अब सवाल ये खड़ा हो रहा है कि आखिर लोगों के मोबाइल फोन में ये नंबर आया तो आया कैसे? क्या एंड्राइड सिस्टम को हैक कर लोगों के फोन में ये नंबर डाला गया है?

अगर ऐसा है तो संभव है कि हैकर के फोन में मौजूद सारी जानकारियां भी हों. क्योंकि जब वो बिना हमारी इजाजत के एक नंबर हमारे फोन कॉन्टेक्ट में शामिल कर सकता है तो ये भी संभव है कि उसके पास हमारे फोन में मौजूद सारी जानकारियों को भी हासिल कर सकता है. हमारी प्रोफाइल चेक कर सकता है, हमें ट्रैक कर सकता है, हमारी लोकेशन, हमारी दिनचर्या, हमारी बातें, हमारा सामाजिक और निजी जीवन सबकुछ जान सकता है.

इसके अलावा हमारे बारे में बेहद निजी बातें जैसे हम किस बीमारी से ग्रस्त हैं? हमारे जीवन में क्या चल रहा है? हमारी प्राइवेट बातें, हमारी आदतें, हमारा खान-पान, पसंद-नापसंद सबकुछ किसी तीसरे को पता चल रही हैं और हमें पता भी नहीं है. सोचिए ये कितना खतरनाक हो सकता है. हमारी प्राइवेसी की धज्जियां उड़ाते हुए हैकर हमारी पूरी जिंदगी पर कंट्रोल कर कर सकते हैं.

क्या ये हमारे निजता के मौलिक अधिकार का उल्लंघन नहीं है? आधार कार्ड की गोपनीयता पहले ही संदेह के घेरे में है, ऐसे में फोन पर इस तरह UIDAI नंबर सेव हो जाना इस बात को साबित करता है कि आपकी निजता खतरे में है.

फोन में UIDAI नंबर से भड़का सोशल मीडिया- हमारे मोबाइल की जासूसी कौन कर रहा है सरकार

इंडिया के मोबाइल फोन में कहां से और कैसे आया UIDAI का बंद नंबर, कौन है जिम्मेदार ?

मोबाइल में UIDAI का बंद नंबर सेव होने पर अखिलेश यादव ने सरकार को घेरा, बोले- आधार को सेफ बताने वालों ने की फोन में घुसपैठ

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App