Monday, October 3, 2022

अमूल-मदर डेयरी ने फिर बढ़ाई कीमत, जानें पिछले 1 साल में कितनी बढ़ी कीमतें

नई दिल्ली, मंगलवार को देश वासियों को महंगाई का एक और तगड़ा झटका लगा है. दरअसल मदर डेयरी और अमूल दोनो ने ही दूध के दामों में 2-2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की है, बता दें 6 महीने के अंदर ये दूध की कीमतों में लगातर दूसरी बढ़त है. इससे पहले 6 मार्च को ही मदर डेयरी, अमूल और पराग मिल्क ने भी अपने-अपने दूध उत्पादों की कीमतों को 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की थी. यानि 6 महीने के अंदर पराग और मदर डेयरी के उत्पाद 4 रुपये प्रति लीटर महंगे हो चुके हैं, एक-डेढ़ साल में दूध की कीमतें 6 रुपये प्रति लीटर बढ़ी हैं. पिछले साल पहली जुलाई से अब तक 3 बार में दूध 2-2 रुपये महंगा हो चुका है. अमूल और मदर डेयरी का कहना है कि लागत बढ़ने की वजह से दाम बढ़ाए जा रहे हैं.

मार्च में बढ़े थे दूध के दाम

इससे पहले मार्च के महीने में ही अमूल, पराग डेयरी, मदर डेयरी आदि ने कीमतों में बढ़ोतरी की थी. उस वक्त मदर डेयरी ने प्रेस रिलीज जारी कर कहा था कि किसानों की बढ़ती लागत, ईंधन की कीमत और पैकेजिंग मैटिरियल की कीमतों में बढ़ोतरी की वजह से दूध के दाम बढ़ाए जा रहे हैं. इस बढ़त से पहले यानि मार्च से पहले दिल्ली एनसीआर में एक किलो टोकन मिल्क की कीमत 44 रुपये प्रति लीटर थी, वहीं एक किलो फुल क्रीम दूध की कीमत 57 रुपये प्रति लीटर वहीं टोंड मिल्क की कीमत 47 रुपये प्रति लीटर और डबल टोंड मिल्क की कीमत 41 रुपये प्रति लीटर थी.

इसी कड़ी में गाय का दूध इस बढ़त से पहले 49 रुपये प्रति लीटर में मिल रहा था. जबकि 6 महीने के बाद टोकन मिल्क 48 रुपये, फुल क्रीम दूध 61 रुपये प्रति लीटर, टोंड दूध की कीमत 51 रुपये प्रति लीटर और डबल टोंड की कीमत 45 रुपये प्रति लीटर होगी जबकि गाय का दूध अब 53 रुपये प्रति लीटर मिलेगा.

13 महीने में 6 रुपये प्रति लीटर बढ़े भाव

13 महीनों में दूध के दामों में 6 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है. अब तक 3 बार में दूध 2-2 रुपये महंगा हो चुका है. अमूल और मदर डेयरी का कहना है कि लागत बढ़ने की वजह से दाम बढ़ाए जा रहे हैं.

 

जम्मू कश्मीर में बड़ा हादसा: ITBP जवानों से भरी बस पलटी, 6 सुरक्षाकर्मी शहीद

Latest news