स्वच्छता ही सेवा के तहत अमित शाह ने लगाई झाडू, बोले- यह एक राष्ट्रीय कार्यक्रम है

नई दिल्लीः केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने अहमदाबाद में ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान के तहत ‘स्वच्छता के लिए श्रमदान’ कार्यक्रम में भाग लिया इस दौरान उन्होंने यहां झाड़ू लगाई। बता दें कि महात्मा गांधी की 154वीं जयंती से एक दिन पहले यानी आज देशभर में स्वच्छता ही सेवा अभियान के तहत श्रमदान किया जा रहा है। केद्रींय मंत्री और अन्य नेता सहित आम लोग सुबह से ही स्वच्छता अभियान में भाग लेने के लिए बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहें है।

वहीं, केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने हरियाणा के गुरुग्राम में ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान में हिस्सा लिया। उन्होंने कहा, ‘वंदे भारत ट्रेनों के लिए 14 मिनट का साफ- सफाई के लिए प्रोटोकॉल तैयार किया गया है। आज यह 35 स्थानों पर शुरू होगा और फिर बाद में इसे आगे बढ़ाया जाएगा। वहीं भाजपा नेता व केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने पटना में ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान के तहत सफाई अभियान में हिस्सा लिया। उन्होंने कहा कि यह एक नेशनल कार्यक्रम है। इस अभियान में भारत सरकार सहित अन्य वकीलों ने भी हिस्सा लिया। उन्होंने कहा, ‘जब वकील मेरे मोहल्ले में आए, तो मेरा भी कर्तव्य बनता है कि मैं भी सफाई करूं। यहां सफाई करने के बाद अब मैं कालीघाट पटना जाऊंगा और स्वच्छता अभियान में हिस्सा लूंगा।’

पीएम मोदी ने किया था आह्वान

गौरतलब है, इससे पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने अपिल किया था कि इस अभियान में भाग लेकर एक घंटे श्रमदान करें। उन्होंने कहा था कि स्वच्छ भारत अभियान साझी जिम्मेदारी है। इसलिए स्वच्छ भविष्य और स्वच्छ भारत की शुरुआत के लिए उत्कृष्ट प्रयास में शामिल हों। उन्होंने अभियान के लिए एक नारा भी दिया था ‘एक तारीख, एक घंटा, एक साथ’। यह पहल स्वच्छता पखवाड़ा-स्वच्छता ही सेवा अभियान 2023 की पहल है।

कार्यक्रम के मौके पर पीएम मोदी ने एक्स ( ट्वीटर ) पर लिखा कि एक अक्टूबर को सुबह दस बजे एक महत्वपूर्ण स्वच्छता पहल के लिए एक साथ आगे आएंगे। स्वच्छ भारत की जिम्मेदारी सबकि है और हर प्रयास अहमियत रखता है। इससे पहले पीएम मोदी ने मन की बात के 105वें एपिसोड में लोगों से अपनी गली , मोहल्ले या किसी पार्क, नदी, झील या किसी सार्वजनिक जगह का साफ – सफाई करें।

Latest news