नई दिल्ली. Nagaland killings-केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सोमवार को नागालैंड गोलीबारी की घटना और उसके बाद हुई हिंसा पर लोकसभा को संबोधित किया, जिसमें 14 नागरिकों और एक सैनिक की मौत हो गई। शाह ने कहा कि सेना को ओटिंग में चरमपंथियों की गतिविधि की सूचना मिली थी, जिस पर 21 पैरा कमांडो यूनिट ने घात लगाकर हमला किया।

आठ लोगों में से छह की मौके पर ही मौत 

शाह ने कहा “एक वाहन वहां पहुंचा, उसे रुकने का इशारा किया गया लेकिन उसने भागने की कोशिश की। चरमपंथियों को ले जा रहे वाहन के संदेह पर, उस पर गोली चलाई गई,”, इसके आठ लोगों में से छह की मौके पर ही मौत हो गई। “यह बाद में गलत पहचान का मामला पाया गया। घायल हुए दो लोगों को सेना द्वारा नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया।

शाह ने कहा “एक वाहन वहां पहुंचा, उसे रुकने का इशारा किया गया लेकिन उसने भागने की कोशिश की। चरमपंथियों को ले जा रहे वाहन के संदेह पर, उस पर गोली चलाई गई, ”, इसके आठ लोगों में से छह की मौके पर ही मौत हो गई। “यह बाद में गलत पहचान का मामला पाया गया। घायल हुए दो लोगों को सेना द्वारा नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया।

उन्होंने निचले सदन में कहा “सुरक्षा बलों को आत्मरक्षा में और भीड़ को तितर-बितर करने के लिए गोलीबारी का सहारा लेना पड़ा। इससे सात और नागरिकों की मौत हो गई, कुछ घायल हो गए,”।

असम राइफल्स के कंपनी ऑपरेटिंग बेस (COB) में तोड़फोड़ की

शाह ने कहा गृह मंत्री ने सदन को यह भी बताया कि लगभग 250 लोगों की उत्तेजित भीड़ ने 5 दिसंबर को मोन शहर में असम राइफल्स के कंपनी ऑपरेटिंग बेस (COB) में तोड़फोड़ की। “असम राइफल्स को भीड़ को तितर-बितर करने के लिए गोलियां चलानी पड़ीं। इससे एक और नागरिक की मौत हो गई, ”।

शाह ने सदन को यह भी बताया कि क्षेत्र में स्थिति तनावपूर्ण लेकिन नियंत्रण में है। “मौजूदा स्थिति तनावपूर्ण है लेकिन नियंत्रण में है। 5 दिसंबर को नागालैंड के डीजीपी और कमिश्नर ने घटनास्थल का दौरा किया. प्राथमिकी दर्ज की गई और मामले की गंभीरता को ध्यान में रखते हुए जांच राज्य अपराध पुलिस थाने को सौंपी गई।

शाह ने खेद व्यक्त करते हुए कहा कि सभी एजेंसियों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि ऐसी कोई “दुर्भाग्यपूर्ण” घटना दोबारा न हो। उन्होंने यह भी कहा कि घटना की जांच के लिए एक विशेष जांच दल (एसआईटी) का गठन किया गया है, जो 30 दिनों के भीतर अपनी रिपोर्ट सौंपेगा।

 

Omicron: महाराष्ट्र और राजस्थान में ओमिक्रोन विस्फोट, देश में 21 केस

SKM Meeting: संयुक्त किसान मोर्चा बोला जारी रहेगा आंदोलन, MSP पर सरकार से बातचीत के लिए 5 सदस्यीय कमेटी बनाई