इलाहाबाद. Allahabad to be renamed as Prayagraj says Uttar Pradesh CM Yogi Adityanath: उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद शहर का नाम बदलकर अब प्रयागराज होने जा रहा है, ऐसा हम नहीं कह रहे हैं बल्कि इस बात की घोषणा खुद यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने की है. सीएम योगी ने शनिवार को इस बात का ऐलान करते हुए कहा है कि जल्द ही इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज कर दिया जाएगा. इतना ही नहीं इलाहाबाद के नाम के बदलकर प्रयागराज करने पर सहमति राज्यपाल राम नाईक ने भी दे दी है. बता दें कि सीएम योगी ने यह बाच इलाहाबाद में कुंभ मार्गदर्शक मंडल की बैठक में कही.

सीएम योगी ने बैठक के बाद प्रेस वार्ता के दौरान कहा कि इलाहाबाद का नाम प्रयागराज करने को लेकर कई संतों ने मांग उठाई थी. सीएम योगी ने आगे बताया कि राज्यपाल भी उनकी इस मांग पर सहमति जता रहे हैं और उत्तर प्रदेश की सरकार ने भी इसे मान लिया है, तो जाहिऱ है जल्द ही इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज होने वाला है. सीएम योगी ने आगे कहा कि इलाहाबाध में  गंगा और यमुना दो पवित्र नदियों के संगम होने के नाते यहां सभी प्रयागों का राज है, यही कारण है कि इलाहाबाद को प्रयागराज भी कहा जाता है. उन्होंने आगे यह भी कहा कि अगर सब की सहमति होगी तो इलाहाबाद को जल्द ही प्रयागराज के नाम से ही जाना जाएगा.

खबर है कि राज्य सरकार प्रदेश कैबिनेट की आगामी बैठक में इलाहाबाद के नाम को बदलकर प्रयागराज करने के प्रस्ताव पर सहमति दे सकती है. वहीं मुख्यमंत्री ने इस ब्रीफिंग के दौरान कुंभ के मेले की तैयारियों को लेकर भी बहुत सारी बातें बताई.

यूपी बिहार के लोगों का गुजरात से पलायन, पीएम नरेंद्र मोदी, अमित शाह ने सीएम विजय रुपाणी को लगाई फटकार

Gujarat Violence: गुजरात से पलायन कर बिहार-उत्तर प्रदेश के लोगों की वजह से उद्योग धंधे चौपट, नहीं मिल रहे मजदूर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App