नई दिल्ली: शंघाई कोऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन के सदस्य देशों की नेशनल सिक्यॉरिटी अडवाइजर्स स्तर की वर्चुअल बैठक से मंगलवार को भारत ने वॉकआउट कर दिया. भारत के नेशनल सिक्योरिटी एडवाइजर अजीत डोभाल ने यह कदम पाकिस्तानी प्रतिनिधि की ओर से गलत नक्शा दिखाए जाने के बाद उठाया. भारत ने उसी वक्त बैठक से वॉकआउट कर दिया.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव के मुताबिक, ‘रूस की मेजबानी में SCO सदस्य देशों के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की बैठक में पाकिस्तानी एनएसए ने जानबूझकर एक काल्पनिक नक्शा पेश किया, जिसे पाकिस्तान हाल ही में प्रचारित कर रहा है.’ उन्होंने कहा, ‘यह मेजबान की ओर से जारी सलाहों की उपेक्षा और बैठक के नियमों का उल्लंघन है. मेजबान से परामर्श के बाद भारतीय पक्ष ने विरोध जताते हुए बैठक को छोड़ दिया. जैसा की उम्मीद की जा सकती थी, फिर पाकिस्तान ने इस बैठक को लेकर भ्रामक विचार रखे’

दरअसल पाकिस्तान ने 4 अगस्त को नया नक्शा जारी किया था जिसमें पूरे जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और गुजरात के कुछ हिस्सों को शामिल किया गया है. पाकिस्तान ने इसे भारत की ओर से जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को निष्प्रभावी किए जाने की पहली वर्षगांठ से एक दिन पहले जारी किया था. पाकिस्तान का अभी कोई आधिकारिक रूप से नियुक्त राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार नहीं है. गौरतलब है कि भारत और पाकिस्तान के बीच पुलवामा हमले के बाद से औपचारिक बातचीत बंद है. दोनों देशों की तरफ से तब से लेकर अबतक कोई द्विपक्षीय बातचीत नहीं हुई है. पाकिस्तान लगातार जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 खत्म करने को लेकर भारत का विरोध कर रहा है. 

Kangana on Jaya Bachchan: ड्रग्स को लेकर जया बच्चन के बयान पर भड़कीं कंगना, कहा- अभिषेक और श्वेता के साथ ऐसा होता तो भी आप यही कहतीं?

Jaya Bachchan on Bollywood Drugs: बॉलीवुड में ड्रग्स को लेकर जया बच्चन के बयान पर बंटा सोशल मीडिया, समर्थन में आईं तापसी पन्नू और अनुभव सिन्हा

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर