नई दिल्ली. एयरलाइन के मुख्य सर्वर में समस्या के कारण शनिवार सुबह एयर इंडिया का परिचालन दुनिया भर में पांच घंटे तक प्रभावित रहा. हालांकि सर्वर को बहाल कर दिया गया है, लेकिन हवाईअड्डों पर सर्वर बंद होने के कारण सैकड़ों यात्री फंस गए हैं. यात्रियों ने उड़ानों में देरी के बारे में शिकायत की और मुंबई और दिल्ली में भीड़ भरे हवाई अड्डों की तस्वीरें और वीडियो साझा किए.

एयर इंडिया के अनुसार, सर्वर सुबह 3 बजे से डाउन था, जिसके कारण एयरलाइन दुनिया भर के हवाई अड्डों पर यात्रियों को बोर्डिंग पास जारी करने में असमर्थ थी. एयर इंडिया के अध्यक्ष अश्वनी लोहानी ने आज सुबह इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि यह एक तकनीकी गड़बड़ है जिसे जल्द ही बहाल कर दिया जाएगा. एयर इंडिया के सॉफ्टवेयर सॉल्यूशन का प्रबंधन एसआईटीए द्वारा किया जाता है, जो एक वैश्विक एयरलाइन आईटी सेवा प्रमुख है. ये अपनी चेक-इन, बोर्डिंग और सामान ट्रैकिंग तकनीक प्रदान करती है.

एयरलाइन ने यात्रियों द्वारा फ्लाइट में देरी की शिकायत करने के घंटों बाद ट्वीट किया, हमें यात्रियों को हुई असुविधा के लिए खेद है. लोगों ने सोशल मीडिया पर एयरपोर्ट की वीडियो और फोटो शेयर करके हो रही परेशानी के बारे में बताया. इसके बाद ब्रिटिश एयरवेज ने एक फ्लायर के ट्वीट पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा, हम केवल हवाई अड्डे से जल्द से जल्द प्रयास करके निकलने और बात करके परेशानी समझने की सलाह दे सकते हैं. यदि आप कनेक्टिंग फ्लाइट को मिस करते हैं, तो हवाई अड्डे के कर्मचारी आपकी पूरी सहायता करने के लिए तैयार हैं.

वहीं सर्वर ठीक होने के बाद एयर इंडिया के सीएमडी ने कहा, शनिवार सुबह 3:30 से 4:30 बजे के बीच एयर इंडिया के यात्री सर्विस सिस्टम जो एसआईटीए द्वारा संचालित है मैनटेनेंस के तहत था. इसके बाद ये सुबह 8:45 बजे तक बंद रहा. ये अभी शुरू हुआ है. दिनभर इसके कारण फ्लाइट में देरी देखने को मिलेगी. इसी तरह की घटना पिछले साल 23 जून को हुई थी जब एयरलाइन के चेक-इन सॉफ्टवेयर में एक तकनीकी गड़बड़ ने पूरे भारत में अपनी 25 उड़ानों में देरी कर दी थी.

Priyanka Gandhi Varanasi Narendra Modi: बनारस में नरेंद्र मोदी से प्रियंका गांधी के ना लड़ने पर झूठ कौन बोल रहा- राजीव शुक्ला या सैम पित्रोदा ?

Xiaomi Mi A3 Launch: भारत में जल्द लॉन्च हो सकता है शाओमी का Mi ए3 मोबाइल फोन, जानिए क्या होगा इसमें खास

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App