Thursday, February 2, 2023
spot_img

Air India ने इन-फ्लाइट अल्कोहल सेवा नीति में किए बदलाव, यूएस एसोसिएशन की ली मदद

नई दिल्ली: बीते साल एयर इंडिया की फ्लाइट में हुए पेशाब कांड के बाद अब एयरलाइंस ने बेहतर स्पष्टता के लिए मौजूदा इन-फ्लाइट अल्कोहल सेवा नीति में कुछ बदलाव किए हैं. यह बदलाव क्रू को नशे के संभावित मामलों को पहचानने और फिर इन मामलों को मैनेज करने के लिए किए गए हैं. जिसमें एयर इंडिया ने यूएस नेशनल रेस्टोरेंट्स एसोसिएशन के ट्रैफिक लाइट सिस्टम को भी शामिल किया है. बता दें, बीते 26 नवंबर को एयर इंडिया की फ्लाइट में एक यात्री ने अपनी सह यात्री पर नशे की हालत में पेशाब कर दिया था. इसी मामले के मद्देनज़र अब एयरलाइंस ने ये बदलाव किए हैं.

एयरलाइंस पर लगा 30 लाख का जुर्माना

पिछले साल एयर इंडिया की फ्लाइट में हुए पेशाब कांड को लेकर DGCA ने अब एयरलाइंस पर 30 लाख का जुर्माना लगाया है. साथ ही संबंधित फ्लाइट के पायलट को भी 3 महीने के लिए सस्पेंड कर दिया है। इस बीच आरोपी शंकर मिश्रा के वकील का भी बयान सामने आया है. जिन्होंने शंकर मिश्रा पर एयरलाइंस द्वारा लगाए गए 4 महीने के बैन को गलत बताया है.

क्या है पूरा मामला?

गौरतलब है कि पिछले साल 26 नवंबर को एयर इंडिया की फ्लाइट न्यूयॉर्क से दिल्ली आ रही थी. इस फ्लाइट में एक 35 वर्षीय यात्री ने नशे में धुत्त होकर 70 वर्षीय महिला को-यात्री पर पेशाब कर दिया था. इसके बाद महिला ने शिकायती पत्र लिखा था जिसमें एयरलाइंस के कर्मचारियों द्वारा एक्शन ना लेने और सुस्ती दिखाने की बात कही गई थी. महिला ने न्याय की मांग की थी जिसके बाद पुलिस हरकत में आई और आरोपी शंकर मिश्रा को 7 जनवरी को बैंगलुरु से गिरफ्तार किया था.

चार महीने का लगा बैन

एयर इंडिया पेशाब कांड मामले में DGCA ने बड़ा फैसला लिया है. जहां अब एयर इंडिया एयरलाइंस पर 30 लाख का जुर्माना लगाया गया है. न्यूज एजेंसी ANI के मुताबिक, DGCA ने संबंधित पायलट का लाइसेंस भी अगले 3 महीने के लिए सस्पेंड कर दिया है. दूसरी ओर मामले में आरोपी शंकर मिश्रा के वकील ने बीते दिनों एयर इंडिया कि ओर से मिश्रा पर लगाए गए 4 महीने के बैन को गलत बताया है. दरअसल एअर इंडिया ने इस मामले की जांच के लिए एक कमेटी बनाई थी. इस कमेटी ने शंकर के एयरलाइंस में ट्रैवल करने पर 4 महीने के लिए बैन लगा दिया था।

दिल्ली का अगला मेयर, गुजरात चुनाव और फ्री रेवड़ी, मनीष सिसोदिया ने बताए सारे राज!

India News Manch पर बोले मनोज तिवारी ‘रिंकिया के पापा’ पर डांस करना सबका अधिकार

Latest news