नई दिल्ली. AIIMS PG Counselling 2020 Result: एम्स पीजी काउंसलिंग 2020 फर्स्ट सीट अलॉटमेंट रिजल्ट जारी होने का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी है. दरअसल ऑल इंडिया इस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (AIIMS) ने पोस्ट ग्रैजुएशन कोर्सेज एमडी/एमएस/एमडीएस/डीएम/एमसीएच में एडमिशन के लिए एम्स पीजी 2020 काउंसलिंग फर्स्ट सीट अलॉटमेंट रिजल्ट जारी कर दिया है. एम्स पीजी 2020 एंट्रेंस एग्जाम में शामिल होने वाले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट aiimsexams.org पर जाकर एम्स पीजी काउंसलिंग 2020 फर्स्ट सीट अलॉटमेंट रिजल्ट डाउनलोड कर सकते हैं. एम्स पीजी काउंसलिंग 2020 के संबंध में अधिक जानकारी हासिल करने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर मौजूद नोटिफिकेशन को डाउनलोड कर सकते हैं. नोटिफिकेशन में इस संबंध में विस्तृत जानकारी दी हुई है.

बता दें कि फर्स्ट राउंड एम्स पीजी काउंसलिंग 2020 की शुरुआत 2 से 3 दिसंबर के बीच हुए मॉक राउंड से हुई थी. एम्स पीजी 2020 के लिए मॉक राउंड शीट रिजल्ट 6 दिसंबर को जारी किया गया था. फर्स्ट राउंड काउंसलिंग के लिए चाइस फिलिंग की प्रक्रिया 7 दिसंबर 2019 से 9 दिसंबर 2019 के बीच हुई थी. फर्स्ट राउंड सीट अलाटमेंट में अपनी जगह बनाने वाले उम्मीदवारों को सीट पर अपना दावा छोड़ने का मौका मिलेगा. दरअसल अगर कोई उम्मीदवार को अपने पसंदीदा पीजी कोर्स में एडमिशन नहीं मिलता है. तो वह मिली सीट पर अपना दावा छोड़ सकता है. दावा छोड़ने के बाद मेरिट लिस्ट में पीछे चल रहे उम्मीदवारों को सेकेंड राउंड काउंसलिंग में शामिल होने का मौका मिलेगा.

बता दें कि फर्स्ट राउंड एम्स पीजी 2020 काउंसलिंग की प्रक्रिया 18 दिसंबर 2019 शाम 5 बजे से शुरू होगी. काउसिंग की प्रक्रिया ऑनलाइन होगी. काउंसलिंग के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट्स और फीस जमा करने की प्रक्रिया 14 दिसंबर से शुरू हो चुकी है. उम्मीदवारों को काउंसलिंग फीस डिमांड ड्राफ्ट के माध्यम से भरनी होगी. उम्मीदवारों को सलाह है कि एम्स पीजी 2020 का काउंसलिंग से जुड़ी ताजा जानकारी हासिल करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखें.

AIIMS PG Counselling 2020 फर्स्ट सीट अलॉटमेंट रिजल्ट ऐसे करें डाउनलोड

एम्स पीजी काउंसलिंग 2020 फर्स्ट सीट अलॉटमेंट रिजल्ट डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट aiimsexams.org पर जाएं

वेबसाइट के होमपेज पर दिख रहे AIIMS PG Counselling 2020 के लिंक पर क्लिक करें.

AIIMS PG Counselling 2020 लिंक पर क्लिक करते ही नया पेज ओपन होगा.

नये पेज पर मांगी गई सारी जानकारी भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करें.

सबमिट बटन पर क्लिक करते ही रिजल्ट स्क्रीन पर दिखने लगेगा.

आगे की जरूरत के लिए उम्मीदवार रिजल्ट का प्रिंटआउट अपने पास रख सकते हैं.

CSIR NET Answer Key 2019: सीएसआईआर नेट आंसर की 2019 जल्द होगी जारी, csirnet.nta.nic.in

CTET Answer Key 2019: सीबीएसई सीटेट आंसर की इस दिन होगी जारी, ऐसे दर्ज कर सकेंगे ऑब्जेक्शन ctet.nic.in

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App