Sunday, December 4, 2022

AIIMS Bilaspur: 750 बेड, 1470 करोड़ में बना और 247 एकड़ में फैला है बिलासपुर एम्स, जानिए खासियत

AIIMS Bilaspur:

बिलासपुर। विजयादशमी के दिन आज प्रधानमंत्री मोदी ने हिमाचल प्रदेश को एम्स को सौगात दी। राज्य की सुंदर पहाड़ों के बीच बिलासपुर में बने ये एम्स सभी अत्याधुनिक तकनीकों और सुविधाओं से लैस है। 247 एकड़ में फैले बिलासपुर एम्स में मरीजों की हर सुविधा का ध्यान रखा गया है।

आइए जानते है देवभूमि हिमाचल में बने इस अत्याधुनिक अस्पताल की खासियतों के बारें में…

3 साल में तैयार हुआ

बता दे कि देवभूमि हिमाचल प्रदेश में अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ यह अस्पताल सिर्फ तीन साल में 1470 करोड़ रूपये की लागत मे बनकर तैयार हुआ है। जनवरी 2019 से बिलासपुर में AIIMS अस्पताल के कंस्ट्रक्शन का कार्य शुरू हुआ था। जो तीन साल के भीतर लगभग 98% बनकर तैयार हो गया है। साथ ही कई विभागों में उपचार की भी शुरूआत हो चुकी है

स्थानीय लोगों में खुशी

हिमाचल प्रदेश के लोगों को पहले इलाज के लिए राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और चंडीगढ़ जाना पड़ता था। लेकिन अब उन्हें अपने ही राज्य में एम्स की सौगात मिल गई है। अंतरराष्ट्रीय स्तर की मेडिकल सुविधाओं वाले बिलासपुर एम्स के बनने से स्थानीय लोगों में खुशी का माहौल है।

एम्स की खासियत जानें

बिलासपुर एम्स 1470 करोड़ रुपये की लागत में तैयार हुआ है। इसमें 18 स्पेशिएलिटी और 17 सुपर स्पेशिएलिटी विभाग हैं। इसके साथ ही 18 अत्याधुनिक शल्य चिकित्सा कक्ष और 750 बिस्तर है। यह अत्याधुनिक अस्पताल 247 एकड़ में फैला है। इसमें 24 घंटे इलाज की सुविधा उपलब्ध होगी।

यह भी पढ़ें-

Russia-Ukraine War: पीएम मोदी ने पुतिन को ऐसा क्या कह दिया कि गदगद हो गया अमेरिका

Raju Srivastava: अपने पीछे इतने करोड़ की संपत्ति छोड़ गए कॉमेडी किंग राजू श्रीवास्तव

Latest news