Thursday, June 30, 2022

Agnipath Scheme: अग्निपथ योजना पर घमासान के बीच वायुसेना में आज से भर्ती प्रक्रिया शुरू, जानिए पूरा प्रोसेस

Agnipath Scheme:

नई दिल्ली। केंद्र सरकार द्वारा सेना में भर्ती प्रक्रिया को लेकर लाई गई योजना अग्निपथ पर देश के कई राज्यों में युवाओं का आक्रोश अभी भी जारी है। इसी बीच आज वायुसेना (Air Force) में चयन प्रक्रिया शुरू हो रही है। बता दें कि भारतीय वायुसेना की तरफ से पहले ही जानकारी दी गई थी कि 24 जून से भर्ती प्रक्रिया की शुरुआत हो जाएगी। युवा अग्निपथ योजना (Agnipath Scheme) के तहत आज से अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। ये पूरी प्रक्रिया 5 जुलाई तक चलने वाली है। इसके बाद ऑनलाइन परीक्षा होगी और फिर चयनित उम्मीदवारों को वायुसेना में अग्निवीर के तौर पर काम करने का अवसर मिलेगा।

30 दिसंबर से अग्निवीरों की ट्रेनिंग

भारतीय वायुसेना के अनुसार अग्निपथ योजना के तहत रजिस्ट्रेशन करने वालों का ऑनलाइन एग्जाम 24 जुलाई से 31 जुलाई तक होगा। इसके बाद 21 से 28 अगस्त तक फिजिकल फिटनेस टेस्ट होगा। फिर 29 अगस्त से 8 नवंबर तक मेडिकल एग्जामिनेशन होगा। इन सभी परीक्षाओं को जो भी उम्मीदवार पास करते हैं 1 दिसंबर 2022 को उनके नाम की लिस्ट जारी कर दी जाएगी। वायुसेना के मुताबिक 30 दिसंबर से उनकी ट्रेनिंग भी शुरू हो जाएगी।

अग्निपथ योजना पर घमासान

बता दें कि तीनों सेनाओं में भर्ती प्रक्रिया कोरोना महामारी की वजह से पिछले दो सालों से रुकी हुई थी। जिसके बाद केंद्र सरकार और सेना की ओर से अग्निपथ योजना लॉन्च की गई। इस योजना के जरिए भर्ती होने वाले 75 प्रतिशत जवान चार साल बाद रिटायर हो जाएंगे। सिर्फ चार साल के लिए सेना में भर्ती को लेकर देश के कई राज्यों में इस योजना का भारी विरोध हो रहा है। आक्रोशित युवाओं के साथ विपक्षी दल भी लगातार सरकार को घेर रहे है। हालांकि सेना की तरफ से स्पष्ट कहा गया है कि योजना वापस नहीं होगी और इसी के तहत आगे की भी भर्तियां होंगीं।

India Presidential Election: जानिए राष्ट्रपति चुनाव से जुड़ी ये 5 जरुरी बातें

SHARE

Latest news

Related news

<1-- taboola end -->