Monday, June 27, 2022

अग्निपथ के विरोध में कठुआ में प्रदर्शन, पुलिस ने किया लाठीचार्ज

कठुआ, केंद्र सरकार की सेना में भर्ती की ‘अग्निपथ’ योजना के खिलाफ देशभर में युवाओं का आक्रोश देखने को मिल रहा है. बिहार से हरियाणा तक आंदोलन आक्रमक होता जा रहा है. कहीं गाड़ियों में आग लगा दी गई तो कहीं ट्रेन की पटरियां ही उखाड़ दी गई, ऐसे में सरकार युवाओं को स्कीम के फायदे समझाने की कोशिश कर रही है, वहीं विपक्ष का कहना है कि इस योजना के जरिए युवाओं के भविष्य के साथ खेला जा रहा है और ये सेना की गरिमा को भी कम करता है. शनिवार को यूपी-बिहार समेत देश के 13 राज्यों में इस योजना का विरोध हो रहा है. वहीं, अब जम्मू-कश्मीर के कठुआ में भी प्रदर्शनकारियों ने हिंसा शुरू कर दी है.

पुलिस ने किया लाठीचार्ज

कठुआ में युवाओं के विरोध प्रदर्शन को देखते हुए पुलिस ने लाठीचार्ज करना शुरू कर दिया है. फिलहाल, स्थिति पर नियंत्रण रखने की कोशिश की जा रही है.

ये ट्रेनें हुई रद्द

द्र सरकार की सेना में भर्ती की ‘अग्निपथ’ योजना के खिलाफ देशभर में युवाओं का आक्रोश देखने को मिल रहा है. ये आंदोलन हर ओर आक्रमक रुख अपना रहा है. बीते दिन प्रदर्शन के दौरान कई ट्रेनें फूंक दी गई, जिसे देखते हुए अब ईस्ट सेन्ट्रल रेलवे ने गरीब रथ समेत 8 ट्रेनें रद्द कर दी हैं. रद्द की गई ट्रेनें इस प्रकार है-

12019- हावड़ा-रांची शताब्दी एक्सप्रेस
22387- हावड़ा-धनबाद ब्लैक डायमंड एक्सप्रेस
12303- हावड़ा-नई दिल्ली पूर्वा एक्सप्रेस
15235- हावड़ा-दरभंगा एक्सप्रेस
13031- हावड़ा-जयनगर एक्सप्रेस

अगर आपकी भी ट्रेन रद्द हुई है तो आपको रिफंड के लिए चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, आइए हम आपको रिफंड के तरीकों के बार में बताते हैं:

ऑनलाइन टिकट बुक करने पर

अगर आपने टिकट ऑनलाइन बुक की है तो फिर चिंता की कोई बात नहीं है, रेलवे नियमों के मुताबिक ट्रेन के रद्द होने की स्थिति में ऑटोमेटिक ऑनलाइन टिकट कैंसिल हो जाता है और रिफंड के पैसे अपने आप आपके बैंक में आ जाएंगे.

काउंटर से टिकट बुक करने पर

अगर आपने काउंटर टिकट की बुकिंग करवाई है तो इसके लिए नजदीकी काउंटर पर जाकर आपको फॉर्म भरना होगा. हालांकि, हेल्पलाइन नंबर 139 पर कॉल कर या आईआरसीटीसी की वेबसाइट विजिट कर भी काउंटर टिकट कैंसिल कर सकते हैं लेकिन रिफंड के पैसे लेने के लिए आपको काउंटर पर ही जाना होगा.

 

अग्निपथ पर हाहाकार: बिहार में ट्रेन फूंकी, यूपी में थाना, तेलंगाना में गोली लगने से एक शख्स की मौत

SHARE

Latest news

Related news