Thursday, August 11, 2022

अग्निपथ पर हाहाकार: बिहार में ट्रेन फूंकी, यूपी में थाना, तेलंगाना में गोली लगने से एक शख्स की मौत

नई दिल्ली, सेना में भर्ती की नई स्कीम ‘अग्निपथ योजना’ का विरोध शुक्रवार को भी जारी है. सुबह-सुबह ही बिहार में कई ट्रेनों को फूंक दिया गया, वहीं अब अग्निपथ प्रदर्शन की आग बढ़ते-बढ़ते बंगाल, बिहार, उत्तर प्रदेश, जम्मू कश्मीर, राजस्थान और उत्तराखंड से होते हुए दिल्ली तक पहुंच चुकी है. केंद्र सरकार की इस नई योजना का राजनीतिक दल भी विरोध कर रहे हैं.

अलीगढ़ में फूंकी चौकी

यूपी के अलीगढ़ में अग्निपथ योजना का विरोध करते हुए प्रदर्शनकारी जेवर के टप्पल थाना क्षेत्र की जट्टारी चौकी में पहुँच गए, वहां प्रदर्शनकारियों ने पुलिस चौकी को आग लगा के हवाले कर दिया. देश के अलग-अलग राज्यों में अग्निपथ योजना का खूब विरोध हो रहा है.

बिहार में बवाल जारी

आज सुबह आरा और बक्सर में अग्नीपथ स्कीम के विरोध में उग्र प्रदर्शन देखने को मिला. अग्निपथ योजना के चलते बक्सर के डुमराव रेलवे स्टेशन के पश्चिम गुमटी पर अभ्यर्थी सुबह 5 बजे से ही रेलवे ट्रैक पर टायर जलाकर विरोध कर रहे थे. रेलवे पुलिस और स्थानीय पुलिस वहां पर स्थिति को संभालने के लिए मौजूद है. बिहार के नालंदा में भी प्रदर्शनकारियों ने ट्रेन फूंक दी है. वहीं, यहाँ एक व्यक्ति की प्रदर्शन के दहशत से मौत हो गई.

‘अग्निपथ’ योजना के खिलाफ प्रदर्शनकारी दानापुर रेलवे स्टेशन पर सुबह के 9:30 बजे के करीब सैकड़ों की संख्या में पहुंचे, यहाँ प्रदर्शनकारियों ने ट्रेन को आग के हवाले कर दिया. इसके साथ ही आसपास की जगहों पर तोड़फोड़ भी की.

दिल्ली में भी हो रहा बवाल

अग्निपथ योजना को लेकर हो रहे विवाद के बीच दिल्ली मेट्रो ने भी सावधानी बरती है, बढ़ते प्रदर्शन को देखते हुए ITO स्टेशन के गेट नंबर 1 और ढांसा स्टेशन के गेट नंबर 1 और 2 को बंद कर दिया गया है, वहीं, जामा मस्जिद मेट्रो स्टेशन के भी गेट बंद कर दिए हैं.

गुरुग्राम में धारा 144 लागू

अग्निपथ योजना के खिलाफ प्रदर्शन को देखते हुए गुरुग्राम में धारा 144 लगा दी गई है. यहां अब एक साथ किसी जगह पर चार लोग नहीं जुट सकते. वहीं, पुलिस ने कहा है कि वे लोगों को सड़क पर प्रदर्शन नहीं करने देंगे.’

तेलंगाना में प्रदर्शन के दौरान एक शख्स की मौत

जानकारी के मुताबिक, सिकंदराबाद में अग्निपथ स्कीम के खिलाफ प्रदर्शन हो रहा था, वहां भी एक ट्रेन में आग लगा दी गई. इसके साथ ही काफी तोड़फोड़ भी की गई, सिकंदराबाद से पत्थरबाजी के वीडियो भी सामने आए थे. वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि रेलवे स्टेशन पर एक ओर पुलिसवाले खड़े हैं और दूसरी ओर प्रदर्शनकारी खड़े हैं, प्रदर्शनकारियों की तरफ से पुलिस पर लगातार पत्थरबाजी की जा रही है.

इस विरोध प्रदर्शन के दौरान कुल 17 राउंड की फायरिंग हुई है, जिसमें 1 शख्स की मौत हो गई है. वहीं इस घटना में 13 लोग जख्मी हैं, जिनमें से एक शख्स की हालत गंभीर बताई जा रही है. पहले जानकारी आई थी कि सिकंदराबाद में दो छात्रों की हालत गंभीर थी, जिसमें से एक को हॉस्पिटल लेकर जाया गया था.

बंगाल में हिंसक प्रदर्शन

अग्निपथ प्रदर्शन की आग अब बंगाल तक पहुँच गई है, यहाँ भी जगह-जगह इस योजना के विरोध में प्रदर्शन हो रहे हैं. लोगों ने हावड़ा ब्रिज पर भी प्रदर्शन करना शुरू कर दिया है.

राजस्थान में भी प्रदर्शन

अग्निपथ योजना के विरोध में राजस्थान में भी लगातार आज तीसरे दिन विरोध प्रदर्शन जारी है, प्रदेश के कई जिलों में युवा सड़कों पर आ गए हैं. शुक्रवार सुबह भरतपुर में छात्रों ने जयपुर-आगरा रेलवे ट्रैक जाम कर दिया और पुलिस के साथ पथराव किया.

ट्रेन सेवाएं प्रभावित

बता दें कि देश में अग्नीपथ योजना के विरोध प्रदर्शन की वजह से देश की रेल सेवा पर भारी असर देखने को मिला है. रेलवे ने नोटिस जारी कर जानकारी देते हुए बताया कि 200 ट्रेन सेवाएं प्रभावित हो गई है. हिंसक प्रदर्शन और आगजनी के कारण 35 ट्रेन सेवाएं रद्द कर दी गई है. जबकि 13 ट्रेनों को शॉर्ट टर्मिनेट कर दिया गया है.

 

अग्निपथ योजना का देशभर में हो रहा विरोध? जानें क्यों भड़के हैं युवा

Latest news