नई दिल्ली.Omicron coronavirus- दक्षिण अफ्रीका में कोरोना के के नये वेरिएंट मिलने के कुछ ही दिनों बाद, यूनाइटेड किंगडम समेत तमाम यूरोपीय देशों में कोरोनोवायरस के नये वैरिएंट मिलने की सूचना है. 

कई देशों ने पहले ही दक्षिणी अफ्रीका से उड़ानों पर यात्रा प्रतिबंध लगा दिए हैं, इस आशंका के बीच कि ओमिक्रॉन संस्करण में उपलब्ध टीकों द्वारा दी जाने वाली सुरक्षा के लिए अधिक प्रतिरोधी होने की क्षमता है। हालांकि, विशेषज्ञों ने कहा है कि ओमिक्रॉन को वैश्विक स्तर पर फैलने से रोकने के लिए इस तरह के प्रतिबंधों में बहुत देर हो सकती है।

 उत्तरी चेक शहर लिबरेक के एक क्षेत्रीय अस्पताल के प्रवक्ता ने एक महिला में नए ओमिक्रॉन की पुष्टि की।एसोसिएटेड प्रेस के अनुसार, वैक्लेव रिकार ने शनिवार को चेक टेलीविजन को बताया, “आनुवांशिकी और आणविक निदान विभाग के मेरे सहयोगियों ने अनुक्रम विश्लेषण के बाद 90 प्रतिशत संभावना के साथ तनाव की पुष्टि की।”

चेक प्रधान मंत्री लेडी बाबिस ने कहा है कि महिला ने नामीबिया का दौरा किया और दक्षिण अफ्रीका और दुबई के रास्ते वापस चेक गणराज्य के लिए उड़ान भरी। महिला, बाबिस ने कहा, टीका लगाया गया था और बीमारी के हल्के लक्षण थे।

रिकार ने कहा कि नमूने का विश्लेषण अब राष्ट्रीय संदर्भ प्रयोगशाला द्वारा किया जाएगा। “लेकिन परिणाम पहले से ही बहुत सटीक है,”।

इटली

समाचार एजेंसी लाप्रेस ने कहा कि मोजाम्बिक की यात्रा करने वाले एक इतालवी ने ओमाइक्रोन संस्करण के लिए सकारात्मक परीक्षण किया है। व्यापार यात्री 11 नवंबर को रोम में उतरा और नेपल्स के पास अपने घर लौट आया।

दो बच्चों सहित परिवार के पांच सदस्यों ने भी सकारात्मक परीक्षण किया है। सभी कैसर्टा के नेपल्स उपनगर में हल्के लक्षणों के साथ अच्छी स्थिति में हैं।

मिलान में सैको अस्पताल द्वारा संस्करण की पुष्टि की गई, और इटली के राष्ट्रीय स्वास्थ्य संस्थान ने कहा कि आदमी को टीके की दो खुराक मिली थी।

जर्मनी

म्यूनिख स्थित माइक्रोबायोलॉजी सेंटर, मैक्स वॉन पेटेंकोफर इंस्टीट्यूट ने कहा कि 24 नवंबर को दक्षिण अफ्रीका से उड़ान भरने वाले दो यात्रियों में ओमिक्रॉन संस्करण की पुष्टि हुई थी।

संस्थान के प्रमुख ओलिवर केप्लर ने कहा कि जीनोम अनुक्रमण अभी तक पूरा नहीं हुआ है, लेकिन यह “इसमें कोई संदेह नहीं है कि यह इस प्रकार है,”।

Corona new Variant: कोरोना के नए वैरिएंट B.1.1.529 को मिला नया नाम, WHO ने घोषित किया वैरिएंट ऑफ कंसर्न

Noida International Airport Inauguration : पीएम मोदी ने रखी एशिया के सबसे बड़े एयरपोर्ट की आधारशिला

PM Radio Program मोदी आज 11 बजे करेंगे मन की बात

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर