चंडीगढ़. चंडीगढ़ में लोगों को यातायात के नियमों का पालन करने और हेलमेट पहनने के लिए जागरुक करने के इरादे से यमराज और चित्रगुप्त सड़कों पर आ गए. दरअसल खासकर महिलाओं को हेलमेट पहनने के लिए जागरुक करने की एक मुहीम के तहत ट्रैफिक इंस्पेक्टर दिलशेर चंदेल अपनी पुलिस टीम के साथ दो आर्टिस्ट को यमराज और चित्रगुप्त बनाकरप ट्रांसपोर्ट लाइट प्वाइंट पर खड़ा कर दिया. ये आर्टिस्ट बिना हेलमेट के स्कूटी चला रही महिलाओं और लड़कियों को रोककर कह रहे थे कि अब से ‘हेलमेट की आदत डाल लो, यमलोक में सीट भर चुकी है.’

ये दोनों आर्टिस्ट हाथ में गदा लिए महिलाओं को बता रहे हैं कि मौत का डर कैसा होता है और खुद को सुरक्षित रखने के लिए हेलमेट पहनना कितना जरूरी है. ये यमराज और चित्रगुप्त हेलमेट न पहनने के कारण बढ़ते हादसों, मृतक के परिवार स्थिति और चंडीगढ़ में जल्द बिना हेलमेट चालान शुरू होने की जानकारी दे रहे हैं. यमराज की भूमिका में आर्टिस्ट सार्थक सिंह और चित्रगुप्त की भूमिका में आर्टिस्ट विकास नेगी सड़कों पर ये काम कर रहे हैं. दोनों ही कलाकार पंजाब यूनिवर्सिटी के छात्र हैं.

इसके साथ ही चंडीगढ़ के एसएसपी ट्रैफिक शशांक आनंद सभी को समझाने के साथ ही सोशल मीडिया पर भी अवेयरनेस कैंप चला रहे हैं. गौरतलब है कि इससे पहले बंगलुरू ट्रैफिक पुलिस ने भी यातायात के नियमों के लिए जागरुकता फैलाने के लिए यमराज का सहारा लिया था. उसी से प्रेरणा लेते हुए चंडीगढ़ ट्रैफिक पुलिस ने भी ये रणनीति अपनाई है.

बेंगलुरू ट्रैफिक पुलिस की अनोखी पहल, यातायात नियम तोड़ने वालों को दौड़ाते नजर आए यमराज

मुंबई पुलिस की वर्दी में दिखे खिलाड़ी अक्षय कुमार, लोगों को सड़क सुरक्षा से जुड़े टिप्स देते आएंगे नजर