नई दिल्ली, साइबर क्राइम पुलिस टीम के हाथों बड़ी उपलब्धि लगी है. जहां पुलिस ने अब अफ्रीकी मूल के उस ठग को गिरफ्तार कर लिया है जो सोशल मीडिया के जरिये महिलाओं को फंसाता था और बाद में उनसे पैसों की ठगी करता था.

अफ्रीकी ठग पुलिस की पकड़ में

साइबर क्राइम अपराधियों के विरुद्ध कार्रवाई कर नोएडा पुलिस की साइबर क्राइम पुलिस टीम को आज बड़ी सफलता हाथ लगी है. जहां पुलिस की टीम ने एक आईटी इंजीनियर से दोस्ती करने वाले अफ्रीकी ठग को गिरफ्तार कर लिया है. इस ठग और IT इंजीनियर की दोस्ती इंस्टाग्राम पर हुई थी. जहां से यह NGO के लिए कस्टम क्लियरेंस के नाम पर फर्जी महंगे गिफ्ट और डोनेशन लेकर लाखों रुपये की ठगी करता था. अफ्रीकी मूल यह साइबर अपराधी दिल्ली से गिरफ्तार किया गया है. जानकारी के मुताबिक अबतक इस अपराधी ने सोशल मीडिया पर 15 महिलाओ को अपने जाल में फंसाकर करीब 1 करोड़ 60 लाख रुपए की ठगी की है. अफ्रीकी ठग के पास से पुलिस को 5 मोबाइल, 1 लैपटॉप, 1 सैमसंग टेबलेट, 2 इंटरनेट डोंगल, 1 वाईफाई राउटर समेत 2 पासपोर्ट की कॉपी भी बरामद की गई है.

ये है पूरा मामला

पुलिस टीम की गिरफ्त में आया यह अफ्रीकी मूल का आरोपी बड़ा ही शातिर ठग है. पुलिस पूछताछ में ठग ने खुलासा किया कि वह केवल 12th तक पढा है, वर्ष 2019 में वह टूरिस्ट वीजा पर भारत आया था. भारत आने के बाद वह मानव बाल, अफ्रीकी फूड व रेडिमेड गारमेंट का राजधानी मे व्यापार करने लगा, लेकिन महामारी के कारण उसका व्यापार बन्द हो गया, इसके बाद उसके पास पैसे कमाने का कोई और रास्ता नहीं बचा था, उसी समय उसका संपर्क एम वनिफो नामक अफ्रीकी व्यक्ति से हुआ. वनिफो से दोस्ती होने के बाद उसने सोशल मीडिया के माध्यम से महिलाओं से दोस्ती करने लगा.

ऐसे ठगा लोगों को

पूछताछ में ठग ने खुलासा किया कि वह किस तरह लोगों को अपने जाल में फंसाता था. जानकारी के मुताबिक इन साइबर ठगों का पूरा गैंग है, जो भारतीय महिलाओं को सोशल मीडिया के माध्यम से फ्रैंड रिक्वेस्ट भेजकर उनसे फ्रेंडशिप करते है. महिलाओं से उनकी सभी व्यक्तिगत जानकारी प्राप्त कर उनको महंगे गिफ्ट भेजने को बोलते हैं. इसके बाद इस गिरोह के लोग अपने साथियों के साथ फर्जी कस्टम अधिकारी बन, कस्टम ड्यूटी व मनी लॉन्ड्रिंग का प्रकरण कर महिलाओं से लाखों रुपये की ठगी करते हैं. इसी तरह से इस शातिर अपराधी ने करीब 15 महिलाओं के साथ दोस्ती कर लगभग 1 करोड 60 लाख रुपये की ठगी करने की बात कबूली है.

यह भी पढ़ें:

Delhi-NCR में बढ़े कोरोना के केस, अध्यापक-छात्र सब कोरोना की चपेट में, कहीं ये चौथी लहर का संकेत तो नहीं

IPL 2022 Playoff Matches: ईडन गार्डन्स में हो सकते हैं आईपीएल 2022 के प्लेऑफ मुकाबले, अहमदाबाद में होगा फाइनल

SHARE

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर